धुन में धोनी, जिन्हें हार पसंद नहीं !

0
461

IPL19 चेन्नई ने राजस्थान को 8 रनों से मात दी

खेल डेस्क। मौर्य न्यूज18 ।

महेंद्र सिंह धोनी जैसा की सभी जानते हैं। हार पसंद नहीं। और अनहोनी को होनी में बदले के लिए जाने जाते हैं। हुआ भी कुछ वैसा ही सीएसके की टीम काफी लड़खड़ा गई थी 4 विकेट शुरूआती दौर में ही गिर गए थे। लग रहा था कि टीम 130 से 140 पर सिमट जाएगी। लेकिन धोनी की धमाकेदार 75 रनों की पारी की बदौलत चेन्नई ने राजस्थान को 8 रनों से हराकर आईपीएल के 12वें सीजन में जीत की हैट्रिक लगाई है.

ब्रावो के हाथ में गेंद और 6 गेंद में 12 रन की जरूरत, अंतिम ओवर का रोमांच…

  • पहली गेंद: स्टोक्स आउट.
  • दूसरी गेंद: सामने खड़े श्रेयस गोपाल ने रन लेने से चूके.
  •  तीसरी गेंद: लेग बाई, एक रन. गोपाल ने छोर बदला.
  • चौथी गेंद: बल्लेबाजी छोर पर पहुंचे आर्चर ने सिंगल लिया.
  •  5वीं गेंद: श्रेयस गोपाल ने शॉट खेला और ताहिर को कैच दे बैठे.
  •  छठी गेंद: आर्चर एक ही रन ले सके और चेन्नई ने मैच अपने नाम कर लिया.

चेन्नई के 175 रन का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम को शुरुआत में ही बड़े झटके लगे. रहाणे की टीम ने महज 14 रन पर तीन विकेट खो दिए थे. सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. रहाणे के बाद संजू सैमसन भी महज 8 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर दीपक चाहर ने रैना के हाथों कैच कराया.

अगली ही गेंद पर जोस बटलर 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद राजस्थान का स्कोर 14 रन पर 3 विकेट हो गया. इसके बाद राहुल त्रिपाठी और स्टीवन स्मिथ ने पारी को संभाला और 61 रन की पार्टनरशिप की. इसके बाद 10वें ओवर की अंतिम गेंद पर राहुल त्रिपाठी आउट हुए.

उन्होंने 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 39 रन बनाए. स्टीव स्मिथ 30 गेंद पर 28 रन बनाकर आउट हुए. पारी के 14वें ओवर में इमरान ताहिर ने आउट किया.

16 ओवर के बाद राजस्थान की टीम को जीत के लिए 56 रन बनाने थे 23 गेंदों में। यहीं से थोड़ा रोमांच बढ़ा लेकिन 17वें ओवर की पहली गेंद पर कृष्णप्पा गौतम 9 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद बेन स्टोक्स 26 गेंद पर धमाकेदार 46 रनों की पारी खेली और 19वें ओवर में ब्रावो का शिकार बने. इसके बाद 19वें ओवर की 5वीं गेंद पर श्रेयस गोपाल आउट हुए.

धोनी का धमाका, राजस्थान को 176 का टारगेट

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने रैना (36 रन) और धोनी (75 रन) की सधी हुई बल्लेबाजी की बदौलत 175 रनों का स्कोर खड़ा किया. चेन्नई की शुरुआत खराब रही और टीम ने दूसरे ही ओवर में अंबति रायडू के रूप में पहला विकेट गंवा दिया. स्थिति ये हो गई कि 5 ओवर तक वॉटसन और केदार जाधव पवेलियन की राह पकड़ ली।

इसके बाद धोनी और रैना ने 61 रनों की पार्टनरशिप की और टीम को मुसीबत से बाहर निकाला. धोनी ने 46 गेंद में 4 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 75 रन बनाए. राजस्थान को जीत के लिए 176 रन बनाने हैं.

चेन्नई की पारी…

चेन्नई सुपर किंग्स की शुरुआत खराब रही. पारी के दूसरे ही ओवर में चेन्नई को पहला झटका लगा और अंबति रायडू आउट होकर पवेलियन लौट गए. जोफ्रा आर्चर ने उन्हें विकेटकीपर जो बटलर के हाथों कैच कराया. इसके बाद चेन्नई की टीम संभलती इससे पहले ही राजस्थान के बेन स्टोक्स ने एक और झटका दिया.

स्टोक्स ने वॉटसन को थर्ड मैन की जगह पर खड़े आर्चर के हाथों कैच कराया. इसके बाद 5वें ओवर में केदार जाधव 3 गेंद पर 8 रन बनाकर आउट हुए. राजस्थान के गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने जाधव को मैच का अपना पहला शिकार बनाया.

फिर आया 14वां ओवर चेन्नई को एक और बड़ा झटका लगा और रैना जो लय में थे वो 36 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड हो गए। रैना और धोनी की जोड़ी तब कर61 रन जोड़ चुकी थी।.

रैना के बाद आए ब्रावो 16 गेंदों पर 27 रन बनाकर 19वें ओवर में आउट हुए. आर्चर की गेंद पर उन्होंने शॉट मारा और धवल ने कैच कर ब्रावो को चलता किया. इसके बाद रविंद्र जडेजा ने 3 गेंद में 8 रन बनाए.

विकेट में लगी गेंद, फिर भी बच गए धोनी

छठे ओवर की 5वीं गेंद पर धोनी बाल-बाल बचे. आर्चर ने 143 KMPH की रफतार से गेंद फेंकी और धोनी ने इसे खेलने की कोशिश की लेकिन ठीक से प्लेस नहीं कर पाए. इसी दौरान गेंद जाकर विकेट से लगी लेकिन विल्स के न गिरने से धोनी आउट होने से बच गए.

टॉस जीतकर रहाणे का गेंदबाजी का फैसला

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच IPL सीजन 12 का 12वां मुकाबला एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है. राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. और चेन्नई को पहले बल्लेबाजी दी. राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया. वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स ने हरभजन सिंह की जगह मिशेल सेंटनर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया.

मौर्य न्यूज18 की रिपोर्ट