आपने वृक्ष लगाया ! बच्चों की सुनिए..

0
240
Mission Plantation में शामिल बिहार के पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार के साथ संबोधि पब्लिक स्कूल के परिवार।

मिशन प्लांटेशन – एक शहर, एक लाख पेड़ लगाएंगे

पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार का मिल रहा साथ

पटना के संबोधि पब्लिक स्कूल के बच्चों ने लगाए वृक्ष

‘टीचर संग वृक्ष लगाते संबोधि पब्लिक स्कूल के बच्चे । मौर्य न्यूज18

पटना, मौर्य न्यूज18 ।

पर्यावरण की बिगड़ती स्थिति औऱ आए दिन आपदा साफ तौर पर घोर संकट की ओर इशारा कर रहा है। इसकी चिंता अब पूरी दुनिया को सालने लगी है। इसी चिंता ने वृक्ष की रक्षा करने और वृक्षों के बड़े पैमाने पर लगाना अब हर किसी के लिए जरूरी हिस्सा हो चला है। औऱ इसी सब को देखते हुए बिहार में लोगों को जोड़ कर मिशन प्लांटेशन की शुरूआत कर दी गई है। इसमें आपका भी साथ चाहिए।… तो क्या है ये मिशन प्लांटेशन और क्या कुछ हो रहा इसे लेकर…जानने के लिए चलते हैं पटना शहर।

मिशन प्लांटेशन पर टीम संग मौर्य न्यूज18

पटना ग्रीन हो, क्लीन हो और पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए मिशन प्लांटेशन के तहत एक शहर, एक लाख वृक्ष लगाने औऱ रक्षा की मुहिम से अब बच्चे भी जुड़ गए हैं। पटना के दीघा-आशियाना रोड स्थित संबोधि पब्लिक स्कूल में शनिवार को स्कूली बच्चों ने ग्रुप बनाकर वृक्ष लगाए और उनके पालनपोशन का संकल्प लिया। इस मिशन के तहत स्कूल में बतौर मुख्यअतिथि बिहार के पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार भी मौजूद रहे और बच्चों से वृक्ष लगाए। पीपुल्स फॉर हेल्थ एंड इंवायरॉन्मेंट के बैनर तले चलाए जा रहे इस मुहिम में पटना के लोगों से भी बच्चों ने अपील की कि आओ मिलकर वृक्ष लगाएं और वृक्ष दान करें।

इस मौके पर बच्चों ने स्कूल प्रांगन में वृक्ष लगाए औऱ वृक्ष की डालिया लगाकर खुद को वृक्ष के दर्शाकर अपने दुखदर्द भी सुनाए। इस तरह लोगों को जागरूक करने की दिशा में बच्चों की तैयारी देखते बनी। बच्चो ने कहा कि अब हमे जो भी पेड़ लगाना है उसकी रक्षा भी करनी है। इसका संकल्प लेते हैं। और वृक्ष ना काटेंगे ना काटने देंगे। बच्चों ने वृक्ष की खासियत पर भी अपनी राय रखी। और इस तरह प्लाटेशन के लिए आये अतिथिगण ने बच्चों की सारी बातें गौर से सुनी। टीचर भी अपने बच्चों की बातों से काफी प्रभावित हुए।

वृक्ष बनकर बच्चों ने रखीं पर्यावरण की समस्या। मौर्य न्यूज18

इस मौके पर बिहार के पोस्टमारस्टर जनरल अनिल कुमार बच्चों से ढेर सारी बातें कीं और पर्यावरण की रक्षा के लिए चलाए जा रहे इस मुहिम का महत्व भी समझाया। उन्होंने साफ कहा कि एक वृक्ष हमें बहुत कुछ दे जाता है। जिसकी भरपाई इंसान कभी नहीं कर सकता। उन्होंने प्रकृति की किसी भी जीव को नष्ट ना करने और जल संरक्षण के लिए बच्चों को प्रेरित किया।

वृक्षारोपण पर बच्चों का एक रंग ये भी । मौर्य न्यूज18

वहीं मौके पर इस मुहिम को आगे बढ़ाने वाले धीरेन्द्र कुमार चौधरी, समाजसेवी विनोद कुमार पंकज, स्कूल के प्राचार्य, टीचर सहित कुछ स्वयंसेवी संगठन से जु़ड़े सदस्यों ने भी अपनी बातें रखीं।

आपको बता दें कि एचई टाइम्स ने इस मुहिम की शुरूआत की है। इसे पटना से शुरू किया गया है। जो पूरे बिहार में चलेगा। और वृक्ष दान की अपील भी की जा रही है। इस मुहिम में मौर्य न्यूज18 भी साथ है। कई संस्था इससे जुड़ रही है। स्कूलों और दफ्तरों के प्रांगण में पार्कों में वृक्ष लगाओ अभियान चलाया जा रहा है। इसे डोर-टू-डोर भी चलाया जाएगा। लोगों को जागरूक और प्रोत्साहित करने के लिए ग्रीन प्रमाणपत्र भी दिए जा रहे। अब आपका भी साथ चाहिए।

नोट- मुहिम से जुड़िए और वृक्ष दान करने लिए कॉमेंट बाक्स में लिखिए। टीम आपसे संपर्क कर लेगी। Youtube पर जाकर Maurya News18 टाइप करें औऱ देखिए इस मिशन से जुड़े सभी समाचार। वीडियो।