भट्ट बिरादरी : रंग ला रही बच्चों को संवारे की मुहिम !MauryaNews18

0
435

41 मेधावी बच्चों को मिले छात्रवृत्ति पुरस्कार

पटना के समारोह में जो भी हुआ उसके कुछ मुख्य अंश –

  • 15 टॉप बच्चों को आठ हजार रुपया।
  • 26 सेकेंड और थर्ड आये बच्चों को चार हजार रुपया ।
  • दिल्ली से आये ब्रह्मभट्ट वेलफेयर सोसाइटी के अधिकारी भी रहे मौजूद ।
  • मैट्रिक तक टॉप किये हुए बच्चों दिया जाएगा एक लेपटॉप ।
  • वेलफेयर सोसायटी ने की घोषणा । प्रतिबर्ष आयोजन होगा छात्रवृत्ति प्रोग्राम ।
  • बेतिया चंपारण अरवल सहरसा औरंगाबाद सहित बिहार के सभी जिले से अभिभावक अपने बच्चों को लेकर आये थे
  • बच्चों के बीच तुलसी के पौधे बांटे गए, इसके जरिए खुद के साथ पर्यावरण को स्वस्थ्य रखने का संदेश दिया गया।


पटना, मौर्य न्यूज18 ।

हम होंगे कामयाब –

कुछ तो लोग कहेंगे, लोगों का काम है कहना। इन बेकार की बातों में मेरे बच्चों तुम ना पड़ना। बच्चे देश का भविष्य हैं। ये भले ही अपके या हमारे घर में जन्म लिए हों पर ये देश के भी बच्चें हैं। इन्हें संस्कार दो, संवार दो। कामयाबी कदम चुमेगी। कुछ इसी जज्बे के साथ बिहार की राजधानी पटना में बापू संग्रहालय के ठीक पड़ोस में एन.एन सिन्हा इंस्ट्यीच्यूट के सभागार में भट्ट बिरादरी इक्ट्ठा हुई। साथ में उन बच्चों की टोली इक्ट्ठा हुई जो पढ़ना चाहते हैं। देश के लिए कुछ करना चाहते हैं।



मकसद एक ही बच्चों को संवारने में, पढ़ाने में गरीबी आड़े ना आए। चिंतन, मनन, खुशियां और जश्न सब हो । ऐसे जज्बे के साथ भट्ट बिरादरी अपने बच्चों को निरंतर संवारने का संकल्प भी लिया। देश के हर तबके औऱ हर वर्ग के लोग इसी तरह से उठ खड़े हों, जागरूक हों और समाज के हर तबके के बच्चों को संवारने का संकल्प लें तो देश और तेजी से बढ़ चलेगा। इस कार्यक्रम में क्या कुछ हुआ जानने के लिए पढ़िए पूरी रिपोर्ट।

सम्मान पत्र और तुलसी के पौधों के साथ मेधावी बच्चे और भट्ट बिरादरी के सदस्यगण । मौर्य न्यूज18 ।

ब्रह्मभट्ट बिरादरी एवं ब्रह्मभट्ट वेलफेयर सोसाइटी के तत्वाधान में रविवार 22 सितम्बर को पटना के एन सिन्हा संस्थान में छात्रवृत्ति वितरण सह मेधा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । यह कार्यक्रम 11 से 3 बजे तक चला।  इस मौके पर बिरादरी के अध्यक्ष अजीत नयन ,सचिव दीपक कुमार ,कोषाध्यक्ष  ज्ञान ज्योति जी,प्रवक्ता चंद्रभूषण भट्ट सहित सभी सदस्य, शिक्षक, छात्र, अभिभावक मौजूद रहेंगे।  दिल्ली से वेलफेयर सोसाइटी के जनरल सेक्रेटरी मित्र बसु शर्मा. रंजन कुमार, शशिभूषण राय , उत्तर प्रदेश से व्यास मुनि सहित कई वरिष्ठ जन कार्यक्रम में शामिल हुए।11 अगस्त को ब्रहमभट्ट बिरादरी के द्वारा छात्रवृत्ति परीक्षा लिया गया था पाटलीपुत्र स्थित साई क्लासेज़ में, जिसमें कुल 156 बच्चे भाग लिए थे जो 6,7,8 क्लास के छात्र है। 

इसमे से टॉप 15 रैंक बच्चे को जिनका अंक सबसे अधिक आया वे पास हुए उन्हें ₹8000 रुपया सालाना राशि छात्रवृत्ति के रूप में दिया गया है जो मैट्रिक तक मिलेगा ।  दुतीय और तीसरे नंबर पर रहे 26 छात्रों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 4000 रुपया दिया गया ताकि भविष्य में अपने बेहतर पढ़ाई कर सकें । इसके साथ बच्चों को सर्टिफिकेट, मेड़ल भी दिया गया ।  ब्रह्मभट्ट बिरादरी द्वारा समाज मे पहली बार इसतरह का छात्रवृत्ति चलाये जा गए है ।

सामाजिक स्तर पर यह पहल शिक्षा के क्षेत्र में पहली बार की गई है कोशिश यह कि कोई समाज का गरीब बच्चा अनपढ़ न हो । इस कार्यक्रम में मुख्य तौर पर शिक्षाविद पत्रकार,समाजसेवा क्षेत्र के लोग सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्रहमभट्ट बिरादरी के अध्यक्ष अजीत नयन जी ने की। कार्यक्रम में उपस्थित सभी बच्चे बिहार के कोने-कोने से आये थे  ।  कार्यक्रम का संचालन चन्द्रभूषण और प्रभात ने किया ।

पुरस्कार पाकर बच्चे बहुत ही उत्साहित हुए । सभी ने मन लगाकर पढ़ने की बात कही ताकि अगले साल भी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन पुरस्कार पा सकू । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हिमांशू कवि थे जो आदरणीय पूर्व विधायक विद्याकर कवि के पुत्र है । इस मौके पर बाहर से आये आगंतुकों ने अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए बिरादरी,सोसाइटी   के  कार्य को बहुत सराहना की,  जिससे कि समाज में बच्चों को पढ़ाई के जरिए उचित स्थान दिलाया जाएगा। इस तरह के कार्यक्रम करने से एक तो बच्चों का मनोबल भी बढ़ता हैं, दूसरा कंपटीशन की परीक्षा में बहुत सारे पैटर्न को जान पाते हैं। जिससे नौकरी लेने में आसानी होती है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से दूधेश्वर राय, सुभाष शर्मा , लल्लन शर्मा , अचल राणा , उदय कांत राय, तूहीन कुमार, धर्मेंद्र कुमार , रवि रंजन , विपुल , दीपक, संजीव, आनंद शंकर, चंद्रशेखर आजाद, राजीव कुमार सहित सभी सदस्य मौजूद रहे ।

इस कार्य क्रम में बच्चों के बीच तुलसी के पौधों को बांटा जाना सबसे आकर्षण का विषय रहा। बच्चों को इसके जरिए पर्यावरण को बेहतर बनाए रखने का संदेश भी दिया गया। औऱ तुलसी के गुणों के बारे में भी बच्चों को अवगत कराया गया। ताकि वो खुद को भी स्वस्थ्य रख सकें। गुणकारी तुलसी की खूब चर्चा हुई।

अंत में एक बात और …

बच्चों को इस तरह से हौसला बढाना और मोटिवेट करना उन्हें और निखारेगा। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कदम के लिए मौर्य न्यूज18 परिवार की ओर से भट्ट बिरादरी के सभी सदस्यों को बहुत शुभकामनाएं। बधाई।

पटना से मौर्य न्यूज18 की रिपोर्ट ।