अंबानी की कायम है बादशाहत !

0
249

भारत के टॉप-10 अमीरों की सूची में अडाणी दूसरे पायदान पर, तीसरे पर हिन्दूजा ब्रदर्स !

भारत में कौन कितना अमीर, फोर्ब्स ने जारी की लिस्ट, टॉप-10 से बाहर हुए अजीम प्रेमजी !

नई दिल्ली। मौर्य न्यूज18 ।

पूरी दुनिया में कौन कितना अमीर है, इसकी लिस्ट फोर्ब्स जारी करता है। इसी कड़ी में भारत में कौन-कितना अमीर है इसकी लिस्ट जारी की गई है। इसमें टॉप-10 अमीरों में भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी पहले स्थान पर हैं जबकि उद्योगपति गौतम अडाणी दूसरे स्थान पर आ गए हैं। जबकि पिछले साल अडाणी 10वें स्थान पर थे। वहीं तीसरे स्थान पर हिन्दूजा ब्रदर्स का नाम है। इस तरह टॉप-10 में बड़े बदलाव सामने आये हैं। और अजीम प्रेम जी टॉप-10 से बाहर हो गए हैं।

अमीरों के लिस्ट में भारतीय उद्योगपति हिन्दूजा बदर्स तीसरे स्थान पर रहे।

अमीरों की संपत्ति में बदलाव की वजह


भारत की सुस्त अर्थव्यवस्था की वजह से पिछले साल के मुकाबले इस साल अमीरों की संपत्ति घटी है। फोर्ब्स के मुताबिक, अमीरों की कुल संपत्ति में 8% की गिरावट के साथ 32 लाख करोड़ रुपए (452 अरब डॉलर) रह गई है। इतना ही नहीं देश के 100 सबसे अमीर भारतीयों में से आधे अमीरों की नेटवर्थ में गिरावट हुई है। 14 से ज्यादा अमीरों की दौलत 1 अरब डॉलर से ज्यादा कम हुई है। पिछले साल की टॉप-100 सूची से 9 लोग बाहर हुए हैं।

अब खबरें विस्तार से ….  

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में लगातार 12वें साल सबसे अमीर भारतीय घोषित किए गए हैं। उनकी संपत्ति 3.65 लाख करोड़ (51.4 अरब डॉलर) है। दूसरे नंबर पर अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी हैं। वे पिछले साल 10वें स्थान पर थे। उनकी संपत्ति 2018 के 86,870 करोड़ से बढ़कर 1, 11,424 करोड़ पहुंच गई। तीसरे स्थान पर अशोक लीलैंड कंपनी के मालिक हिंदुजा ब्रदर्स हैं। इसके अलावा पलोनजी मिस्त्री, उदय कोटक, शिव नादर राधाकिशन दमानी, गोदरेज परिवार, लक्ष्मी मित्तल और कुमार बिड़ला टॉप-10 में जगह बनाने में कामयाब रहे।

फोर्ब्स के मुताबिक, इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में करीब 20 हजार करोड़ रुपए (4.1 अरब डॉलर) का इजाफा हुआ है। इसके पीछे उनके महात्वाकांक्षी जिओ योजना का बड़ा हाथ रहा, जो अब 34 करोड़ यूजर्स के साथ भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है। 

अजीम प्रेमजी टॉप-10 से बाहर

उद्योगपति अजीम प्रेमजी की फाइल फोटो ।


विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी इस साल की फोर्ब्स टॉप-10 रिच लिस्ट से बाहर हो गए। पिछले साल वे दूसरे स्थान पर थे। अपनी संपत्ति दान करने के बाद अब वे इस लिस्ट में 17वें स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति में पिछले साल के 1.53 लाख करोड़ रुपए से घटकर 51,104 करोड़ रुपए पहुंच गई। उनके अलावा आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ लक्ष्मी मित्तल की संपत्ति भी पिछले साल के 1.33 लाख करोड़ रुपए से कम होकर 73,817करोड़रुपएहै।

कुल मिलाकर कहें तो मुकेश अंबानी की बादशाहत कायम है। और अन्य उद्योगपति की बाद करें तो किसी की संपत्ति में काफी उछाल आए हैं तो किसी में काफी गिरावट आई है जिससे इस साल टॉप-10 अमीरों का ग्राफ बदला है।

नई दिल्ली से मौर्य न्यूज18 की रिपोर्ट