चलो हरियाली लाएं…मिलकर श्रृंखला बनाएं ! Maurya News18

0
471

स्कूली बच्चों को वृक्ष भेंट कर जागरूक कर रहे समाजसेवी जदयू नेता शंभूनाथ सिन्हा, 19 जनवरी को मानव श्रृंखला

सबने लिया मानव-श्रृंखला में शामिल होने का संकल्प

स्वामी सहजानंद सरस्वती विचार केन्द्र कर रहा जागरूक

पटना, मौर्य न्यूज18

कहने की बात नहीं कि…ये हरियाली और ये रास्ता…दोनों जीवन के लिए अहम है। वर्तमान दौर में परिस्थितियां ये कह रही है कि प्रकृति को हर हाल में बचाए रखना होगा…और उसके हिसाब से चलना ही होगा। इसी सब सोंच को अब घर-घर पहुंचाया जा रहा। लोगों को जागरूक किया जा रहा। बच्चों को भी इसके प्रति उत्साहित किया जा रहा ताकि वो अपने जीवन में इसके महत्व को समझ सकें।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल-जीवन हरियाली के प्रति जागरूकता के लिए बिहारभर में कर रहे भ्रमण

इन दिनों सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल-जीवन-हरियाली को लेकर बिहारभर में भ्रमण पर हैं और लोगों को जागरूक भी कर रहे। इसी मिशन को आगे बढ़ाया है स्वामी सहजानंद सरस्वती विचार केन्द्र ने। इस संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष औऱ जदयू के प्रदेश महासचिव शंभूनाथ सिन्हा भी अपनी टीम वृक्षों को लेकर पहुंचे बच्चों के स्कूल में।

पटना के एसवीएन स्कूल के बच्चों में वृक्ष बांटे गए

पटना के राजीवनगर स्थित एसवीएन स्कूल में बच्चों के बीच वृक्ष बांटे गये और उन्हें इनका महत्व भी बताया गया। बच्चे देश के भविष्य होंते है और हरियाली हमें जीवन देती है। इसी मिशन को दुनिया तक पहुंचाने के लिए 19 जनवरी को सूबे में मानव श्रृंखला बनायी जा रही है। जिसमें बच्चों को स्वेच्छा से हिस्सा लेने का आग्रह किया गया ताकि मिशन जल-जीवन-हरियाली में सबका योगदान हो सके।

प्रकृति ने बहुत कुछ दिया है, इसका ख्याल रखना ही होगा

श्री सिन्हा कहते हैं कि ये मिशन जीवन में हरियाली लाने के लिए है। प्रकृति हमें बहुत कुछ देती है लेकिन हम उसका ख्याल नहीं रख पाते। अब ऐसा नहीं करना है। अभी से सजग रहेंगे तो आने वाली पीढ़ी को हम कम से कम हरियाली तो सौंप कर जाएंगे।

किताबी तालिम के साथ जागरूकता भी जरूरी

उन्होंने कहा कि इस संबंध में बच्चों को जागरूक करना उतना ही जरूरी है जितना किताबी तालिम देना। ताकि बच्चे पूरे जीवनकाल में इस कार्य को बखूबी अंजाम दे सकें और बिहार में चहुओर हरियाली आ सके।

श्री सिन्हा ने कहा कि व्यक्तिगत  परिस्थितियां चाहे जैसी भी हो हमें प्रकृति को बचाना ही होगा। बिहार पूरे विश्व को इसका संदेश देना चाहता है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ये मिशन पर्यावरण संरक्षण के लिए वरदान साबित होगा – शंभूनाथ सिन्हा

श्री सिन्हा ने कहा कि सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल-जीवन हरियाली जैसी महात्वाकांक्षी योजना लाई है। जो आने वाले समय में पर्यावरण संरक्षण के लिए वरदान साबित होगा। खासकर आने वाली पीढ़ी इसे पर्यावरण क्रांति के रूप में याद करेगी। श्री सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पांच साल पहले ही पार्टी के अंदर सदस्या अभियान के तौर पर वृक्षारोपण को अनिवार्य किया था, ये उनकी पर्यावरण के प्रति लगाव और दूरदर्शिता ही थी।

वृक्ष पाकर बच्चे उत्साहित दिखे

इस मिशन में बच्चे भी वृक्ष पाकर काफी उत्साहित दिखे। महिला शिक्षकों में भी इसे लेकर काफी उत्साह था। सबने बढ़चकर स्कूल परिसर में ही एकजुटता दिखाई। और हरियाली और इस रास्ते पर चलने के महत्व को समझा।

बच्चों को दिया 19 जनवरी को मानव श्रृंखला में शामिल होने का न्योता, सबने हिस्ला लेने का लिया संकल्प

समाज सेवी शंभूनाथ सिन्हा ने सबको मानव श्रृंखला में 19 जनवरी को शामिल होने का न्योता भी दिया औऱ कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि ये मिशन एतिहासिक होगा। सबने मानव श्रृंखला में शामिल होने का संकल्प भी लिया।

स्वामी सहजानंद सरस्वती विचार केन्द्र के जागरूकता मिशन में ये भी हुए शामिल

इस कार्यक्रम में एसवीएन स्कूल के निदेशक डॉ अनिल कुमार नाग, ई शशिकांत, वरिष्ठ अधिवक्ता रविनंदन सहाय, राजकिशोर सिंह, मंजेश शर्मा, कौशलेन्द्र मिश्रा , अर्जुन सिंह, शिक्षक ज्योत्सना, संगीता, रश्मि कुमारी, रामाधार कुमार, डॉ कुमार राकेश और हेल्थ एंड इनवारॉन्मेंट टाइम्स के संपादक राजेश सिन्हा औऱ मौर्य न्यूज18 के संपादक नयन कुमार भी इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिये।

पटना से मौर्य न्यूज18 की रिपोर्ट