अब कारोबारी ले रहे गोल्ड लोन का सहारा ! Maurya News18

0
255

किसानों के बीच भी गोल्ड लोन लेने की होड़

बिजनेस रिपोर्टर, नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 ।

लॉकडाउन में राहत के बाद आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं. छोटे बिजनेसमैन और दुकानदार कारोबार पटरी पर लाने के लिए गोल्ड लोन ले रहे हैं. किसानों के बीच भी गोल्ड लोन की होड़ बढ़ी है. इसकी वजह यह है कि यह काफी आसानी से और जल्दी मिल जाता है. इसके अलावा अभी सोने के दाम आसमान की ऊंचइयों को छू रहा हैं. इससे छोटे उद्यमियों को सोने के बदले ज्यादा कर्ज मिल रहा है. आरबीआई के मानदंडों के अनुसार, बैंक सोने के बदले 75 फीसदी तक कर्ज देते हैं.

प्राइवेट बैंक सिटी यूनियन बैंक के गोल्ड लोन में बांटने की दर में 7 फीसदी का इजाफा देखने को मिला. वैसे सभी बैंकों के गोल्ड लोन बांटने की औसत वृद्धि दर 3 फीसदी के आसपास है. साथ ही, औसत लोन का साइज 2 लाख रुपये से बढ़कर 3.5-4 लाख रुपये हो गया है. चेन्नई में तंजावुर, मदुरै और त्रिची जैसे ग्रीन जोन में आने वाले जिलों में मांग बढ़ गई है. यह आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू होने का संकेत है।


सिटी यूनियन बैंक के डीजीएम आर लक्ष्मीनारायण ने कहा, “हमने पिछले एक महीने में 60 करोड़ रुपये का गोल्ड लोन बांटा है, जिसमें से 40 करोड़ रुपये के नए कर्ज शामिल हैं. हमारे कुल गोल्ड लोन में 11 फीसदी गोल्ड लोन और प्राथमिकता वाले एग्री गोल्ड लोन की हिस्सेदारी 9 फीसदी है. ”
नई दिल्ली से मौर्य न्यूज18 की रिपोर्ट ।