एक महासपना जो हुआ पूरा : कोसी रेल महासेतु पर दौड़ी डबल इंजन की ट्रेन…! Maurya News18

0
362

स्पीड ट्रायल हुआ सफल  

सुपौल-सरायगढ़ और सरायगढ़-भपटियाही रेलखंड का अधिकारियों ने लिया जायजा

अगस्त में ही ट्रेन परिचालन को हरी झंडी दिखाने की जगी संभावना  

पटना, मौर्य न्यूज18 डेस्क ।

मिथिलांचल में 85 साल का सपना पूरा होने जा रहा है। 2003 में तबके प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी ने जिस महासेतु का शिलान्यास किया , अब उसका निर्माण हो चुका है। आपको बता दें कि कोरोना काल में कोसी रेल महासेतु पर अब रफ्तार के साथ ट्रेन दौड़ेगी। ये सपना अब इसी अगस्त माह में पूरी होने जा रहा है। क्योंकि अब रेल महासेतु पूरी तरह से तैयार है। 121 की रफ्तार से डबल इंजन ट्रेन भी दौड़ चुकी है। खुशियां अब बिल्कुल मुहाने पर है, सिर्फ इंतजार है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कब समय देते हैं ताकि इसका विधिवत शुरूआत हो जाए। इस इलाके का महासपना कह सकते हैं जो पूरा हो चुका है। इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे, हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी,  राजेश कुमार ने पूरी जानकारी दी है। जो जानकारी दी है उसी के आधार पर पूरी रिपोर्ट है। आप भी पढ़िए।      

ट्रायल के दौरान सरायगढ़ स्टेशन पर रूकी इंजन । मौर्य न्यूज18

बड़ी रेलखंड सुपौल-सरायगढ़ एवं सरायगढ़-भपटियाही का इसी हफ्ते 2 अगस्त को रेलवे के हाजीपुर जोन के मुख्य प्रशासनिक पदाधिकारी ब्रजेश कुमार, मुख्य अभियंता निर्माण पटना एके रॉय, डिप्टी चीफ इंजीनियर समस्तीपुर डीएस श्रीवास्तव एवं एक्स एन अभिराम सिंह ने स्पीड ट्रायल किया। इसके लिए सभी पदाधिकारी सहरसा से ट्रिपल इंजन एवं तीन डब्बे के ट्रेन से सुबह 11:30 बजे सरायगढ़ स्टेशन पहुंचे। जहां से सभी पदाधिकारी ट्रॉली से सरायगढ़ से 13 किलोमीटर नवनिर्मित बड़ी रेलखंड का निरीक्षण करते हुए कोसी रेल महासेतु के दूसरी तरफ आसनपुर कुपहा पहुंचे। जहां से दोबारा वापस सरायगढ़ आए।

सरायगढ़ से आसनपुर कुपहा के बीच स्पीड ट्रायल किया

  इसके बाद डबल इंजन एवं दो डब्बा के साथ ट्रेन पर सवार होकर सरायगढ़-आसनपुर कुपहा के बीच स्पीड ट्रायल किया। इसके बाद एक बार फिर से सभी पदाधिकारी ट्रेन से सरायगढ़ स्टेशन लौटे। जहां रेलवे पदाधिकारियों ने कहा कि सरायगढ़ से आसनपुर कुपहा तक नवनिर्मित बड़ी रेल लाइन पर स्पीड ट्रायल करवाया गया है। मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण ब्रजेश कुमार ने बताया कि सरायगढ़ जंक्शन से आसनपुर कुपहा तक पहली बार स्पीड ट्रायल कराया गया है। सरायगढ़ जंक्शन से दो इंजन सहित एक डब्बे से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आसनपुर कुपहा तक ट्रेन चलाई गई। पुनः वापस आसनपुर कुपहा से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सरायगढ़ जंक्शन पहुंची।

ट्रायल से अधिकारी है संतुष्ट

इधर, सीपीआरओ ने बताया कि स्पीड ट्रायल अधिकतम 121 किमी तक किया गया। यह बड़ी बात है। इससे अधिकारियों को संतुष्टि भी मिली है।   एक सप्ताह के भीतर सीआरएस निरीक्षण की संभावना, ट्रायल रिपोर्ट का इंतजार : ब्रजेश कुमार ने बताया कि सरायगढ़-आसनपुर कुपहा रेलखंड पर स्पीड ट्रायल के तहत तीन बार ट्रेन को दौड़ाया जाएगा। मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण ने बताया कि स्पीड ट्रायल सफल रहा तो जल्द ही सीआरएस निरीक्षण का समय निर्धारित किया जाएगा। ट्रायल रिपोर्ट के बाद इसी सप्ताह सीआरएस निरीक्षण की संभावना है। ट्रेन सरायगढ़ जंक्शन से दोपहर 01:41 बजे खुली। जो 15 मिनट में 13 किलोमीटर की दूरी तय कर 01:56 बजे आसनपुर कुपहा पहुंची। जहां से पुनः 02:10 बजे सरायगढ़ जंक्शन के लिए स्पीड ट्रायल ट्रेन रवाना हुई। मालूम हो कि बीते 23 फरवरी 2020 को सुपौल सरायगढ़ रेलखंड का सीआरएस निरीक्षण किया गया था।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं वीडियो कांफ्रेंसिंग से ट्रेन परिचालन का उद‌्घाटन

इधर, रेलवे अधिकारिक सूत्रों के अनुसार इसी अगस्त माह को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रेल महासेतु पर ट्रेन परिचालन की शुरुआत की जा सकती है। आपको बता दें कि सरायगढ़-आसनपुर नवनिर्मित बड़ी रेल खंड पर स्पीड ट्रायल के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। जहां सुरक्षा में सदर एसडीपीओ विद्यासागर, किशनपुर थानाध्यक्ष सुमन कुमार, भपटियाही थानाध्यक्ष प्रभाकर भारती सहित बड़ी संख्या में महिला एवं पुरूष पुलिस जवान सरायगढ़-आसनपुर कुपहा रेलखंड के बीच निगरानी के लिए मुस्तैद दिखे।   रेल महासेतु पर सफल रहा स्पीड ट्रायल : सरायगढ़-आसनपुर कुपहा के बीच कोसी रेल महासेतु के रास्ते रविवार को सफल स्पीड ट्रायल हुआ। इस छोटे से रेलखंड पर 121 किमी उच्च गति से ट्रेन दौड़ी। जल्द ही सीआरएस निरीक्षण करवाया जाएगा।

कोसी रेल महासेतु पर रेल इंजन का ट्राइल होने से आम जन में भी खुशी की लहर है। इसके शुरू होने से पूरी मिथिलांचल काफी विकास करेगा। इतना ही नहीं इस इलाके में लोगों को रोजगार और व्यापार बढ़ाने का भी बड़ा अवसर मिलेगा। इसके लिए मौर्य न्यूज18 की ओऱ से भी ढ़ेरों शुभकामनाएं, बधाइयां।

पटना से मौर्य न्यूज18 डेस्क रिपोर्ट