अंक ज्योतिष को आसान भाषा में समझिए सुनीता काबरा से…Maurya News18

0
803

विशेष कॉलम …खास आपके लिए ।

अंक ज्योतिष की जादूगरी आपके लाइफ में कैसे काम करती है…, जानने का मौका है ।

नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 ।

मौर्य न्यूज18 के पाठकों के लिए दो शब्द

जीवन में कई तरह की परेशानियां आती रहती हैं। वो आएंगी । वो आपको सताएंगी। आपका कोई लक्ष्य होगा। सफलता के लिए आपने बहुत सारे कदम बढ़ाएं होंगे। आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा होगा । आप इस उलझन में होंगे कि सब तो ठीक है लेकिन रिजल्ट क्यों नहीं मिल रहा। आप जिस रास्ते चल रहे वहां कैसी मुश्किलें हैं। ये सब रहस्य छुपा है आपके ही जन्म अंक में। आप अंक ज्योतिष विज्ञान को समझेंगे तो हो सकता है आप अपनी लाइफ को बड़ी परेशानियों से निकाल लें या फिर परेशानियों का समाना आसानी से कर लें। और अपनी मंजिल पा लें । आपको ये सब करके आपार खुशियां मिले। ये सब तभी संभव है जब आप अंक ज्योतिष विज्ञान को बारिकी से समझें , ना कि अंधविश्वास के साथ इसे अपना लें। इन्हीं सब को ध्यान में रखते हुए मौर्य न्यूज18 अंक की जादूगर सुनीता एसडी काबरा के लिखे आलेख को नियमित कॉलम के जरिए प्रकाशित कर । आपको अंक ज्योतिष को आसान भाषा में समझाने की कोशिश करेगा। निर्णय आप को खुद करना है। शायद आपको इससे लाभ हो। इसकी पहली कड़ी आपके सामने है।

नमस्कार दोस्तों,

मैं सुनीता एसडी काबरा आपके साथ चर्चा करूंगी अंक ज्योतिष के बारे में, अंक ज्योतिष क्या है? कैसे काम करता है? क्या हम सब को इसकी जरूरत है? है तो कितनी है? तो मैं आपको अंक ज्योतिष के बारे में मौर्य न्यूज़ 18 के इस कॉलम के माध्यम से बताऊंगी। इसके विभिन्न पहलुओं पर जो हमारे जीवन के, हमारे रोजमर्रा की परेशानियों के सबब हैं, उसके बारे में आप सबको अवगत कर आऊंगी। बहुत ही छोटे छोटे से उपाय बताऊंगी ताकि आप अपनी जिंदगी में हंसी खुशी को और ज्यादा स्थान दे पाए।      

सबसे पहले हम यह जाने कि आखिर अंक ज्योतिष है क्या?  

जैसा कि आपको नाम से ही प्रतीत होता है यह अंको का विज्ञान है, अंक जो हर समय हमारे साथ चलते हैं। आपके हाथ में न्यूज़पेपर है, यह जो अखबार है इसमें भी जो हम पढ़ते हैं उसका माध्यम अंक ही है। अंको के माध्यम से ही जहां एक और हम अपनी भावनाओं को, अपने विचारों को, अपनी सोच को व्यक्त करते हैं वही हर अंक का एक मतलब होता है, एक नंबर होता है और वह नंबर किसी न किसी ग्रह से जुड़ा हुआ होता है। वह ग्रह हमारी जिंदगी को कैसे प्रभावित करते हैं उसका ही कैलकुलेशन, उसका ही जो जोड़ घटाव होता है वही अंक ज्योतिष है अंक विज्ञान है।

बहुत ही साधारण उदाहरण देते हैं.. जिससे आप पूरी बात सब समझ सकें….

    इसी में आपको बहुत ही सिंपल उदाहरण के साथ समझाने की कोशिश करती हूं। जैसे आप अपने घर से ऑफिस जा रहे हो, आपके साथ आपका कोई फ्रेंड है जो बाहर से आया है, और उसे वहां के रास्ते के बारे में पता नहीं है। तो एक गाड़ी पर आप चल रहे हो और दूसरी गाड़ी पर आपका वह दोस्त है। आप अपने घर से निकले, आपकी गाड़ी अपनी स्पीड में है, रास्ते में कई जगह स्पीड ब्रेकर आते हैं, आपको पता है तो आप ऑटोमेटिक अपनी गाड़ी को स्लो कर लेते हो, लेकिन अगर आपका वह दोस्त अगर आपकी स्पीड को फॉलो कर रहा है तो आपने जहां भी अपनी गाड़ी स्लो की वहां पर उसको एक झटका लगेगा क्योंकि उसे पता नहीं होगा कि आगे स्पीड ब्रेकर है और जैसे ही अचानक से आप की स्पीड कम होगी वह ब्रेक मारेगा और उसकी गाड़ी पर एक झटका लगेगा। शायद अब आप इसका मतलब समझ गए होंगे जब हमें हमारे जीवन में आने वाली परेशानियों का या हमारे अच्छे समय का पता नहीं होता तो परेशानियों में हमें ज्यादा परेशानी होती है और अच्छे समय का हम सही से सदुपयोग नहीं कर पाते।

बेहतर फायदा ले सकते हैं…

अगर हमें पहले से पता हो तो हम उसका बेहतर फायदा ले सकते हैं जैसे अगर हमें पता हो कि आज हमारे घर से ऑफिस जाने के रास्ता का रास्ता बिल्कुल खाली है तो हम पूरी स्पीड में जाएंगे टाइम का बेहतर सदुपयोग करेंगे क्योंकि जाने में हमें समय नहीं लगेगा यह हमें पता होगा। वहीं अगर हमें पहले से पता हो कि रास्ते में जाम है जहां नॉर्मल ही हमें 15 मिनट लगता है वहां आज 45 मिनट भी लग सकता है तो हम उसी के अनुसार पहले निकलेंगे ताकि हमारे आगे का काम सुचारू रूप से चल सके। वहीं अगर हमें पहले से यह ना पता है और हम जाम में फस गए आगे हमारी जरूरी मीटिंग है तो हम बहुत टेंशन में आ जाएंगे। इन्हीं चीजों से बचाने में अंक ज्योतिष हमारी मदद करता है।    

अब मैं जीवन के एक और महत्वपूर्ण पहलू के बारे में आपको बताती हूं। जैसे अगर हमें पटना से मुंबई जाना है तो हमारे पास अपनी सुविधा के हिसाब से तीन ऑप्शन हो सकते हैं हम बस से जाएं ट्रेन से जाएं या फ्लाइट से जाएं साथ ही अगर हमें यह तो पता है कि हमें जाना कहां है लेकिन अगर यह पता ना हो कि इसका रूट कैसे हैं तो कई बार हम अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने में बहुत ज्यादा समय लगा सकते हैं। कई बार लोगों की पूरी जिंदगी उनके लिए जो सही चीज है सही प्रोफेशन है उसको समझने में लग जाते हैं इंसान की अपनी काबिलियत क्या है,उसे क्या करना चाहिए जिसमें वह अपना बेस्ट दे पाए, यह ठीक से समझ नहीं पाते जिसके कारण लाइफ में सफलता कई बार लेट मिलती है कई बार नहीं मिल पाती है और लोग परेशान हो जाते हैं।

एक और उदाहरण से समझिए….

ठीक उसी तरह जिस जो मैंने आपको पहले उदाहरण दिया था कि आपने मुंबई जाना है लेकिन अगर आप मुंबई की ट्रेन या फ्लाइट में नहीं बैठेंगे तो आप वहां नहीं पहुंच पाओगे। पहले अगर आप वहां से दिल्ली की ट्रेन में बैठ गए, फिर वहां से आप कोलकाता गए, फिर आप वहां से जयपुर गए फिर कहीं जाकर आप वहां से मुंबई की ट्रेन में बैठे तो कितना समय बर्बाद हो जाएगा, कितने पैसे बर्बाद हो जाएंगे, कितना मानसिक तनाव होगा सिर्फ और सिर्फ इस कारण से कि हमें हमारा सही रास्ता पता नहीं था तो यह रास्ता जान सकते हैं हम अंक ज्योतिष के माध्यम से। अंक ज्योतिष के द्वारा बहुत ही सरल उपायों के द्वारा, हमारे नाम की स्पेलिंग में थोड़े से फेरबदल के द्वारा हम अपने जीवन को और भी खुशनुमा बना सकते हैं। अभी जो बच्चे छोटे हैं उनका नाम उनके जन्मदिन के हिसाब से रखकर हम उन्हें एक अनमोल तोहफा दे सकते हैं सुंदर भविष्य दे सकते हैं खुशनुमा जिंदगी दे सकते हैं।    

चलते-चलते एक और बात…

आज के लिए इतना ही अगले हफ्ते फिर मिलेंगे तब तक के लिए अलविदा आपकी अपनी सुनीता एसडी काबरा – आप हमें फोन पर भी कंटेक्ट कर सकते हैं.. फोन नम्बर –  9911055678      

नई दिल्ली से मौर्य न्यूज18 के लिए विशेष कॉलम
अंक ज्योतिष सुनीता एसडी काबरा ने लिखी है।