सर्दियों में ज्‍यादा ड्राई हो रहे हैं बाल तो इस तरह लगाएं बालों में मेहंदी Maurya News 18

0
292

Winter Hair Care Tips , Patna, Maurya News 18

बालों में मेहंदी लगाने का रिवाज काफी पुराना है। मेहंदी से बालों का कलर तो इनहैंस होता ही है साथ ही मेहंदी बालों को बहुत अच्छी तरह से कंडीशनर भी करती है। हाला कि बहुत सारे लोगों के बाल मेहंदी लगाने से ड्राय हो जाते हैं। मगर, मेहंदी में यदि आप कुछ खास चीजें मिलाकर बालों में लगाएंगी तो यह न केवल बालों की ड्रायनेस को खत्म करेगा बल्कि इससे आपके बालों में शाइन भी आ जाएगी।

मेरे बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं। मैंने कई विकल्पों को अपनाया मगर, मेरे बाल कुछ समय के लिए तो ठीक हो जाते और बाद में फिर वैसे ही ड्राई हो जाते। लेकिन मेरी दादी ने मुझे एक घरेलू नुस्खा बताया, जो मेरे बालों के लिए वरदान साबित हुआ। यह नुस्खा आज मैं आपको भी बताउंगी।

अगर आपके बाल मेरी तरह ही बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो आपको भी मेहंदी से बना यह स्पेशल हेयर पैक जरूर लगाना चाहिए। चलिए मैं आपको इस हेयर पैक को बनाने की विधि बताते हैं। 

सामग्री –

  • 4 बड़ा चम्मच हिना पाउडर 
  • 1 कप कोकोनट मिल्क 
  • 2 विटामिन ई के कैप्सल 
  • 4 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल 

विधि 

  • सबसे पहले आपको कोकोनट मिल्क को हल्का गरम करना चाहिए। ध्यान रखें कि आपको कोकोनट मिल्क को खौलाना नही हैं। केवल हल्का गरम करना है। 
  • इसके बाद आपको 4 बड़े चम्मच मेहंदी पाउडर लेना चाहिए। आपको बाजार में बहुत तरह की हिना मिल जाएंगी। बहुत सारे ब्रांड्स में कलर हिना भी आती हैं। आप उन्हें न लें। आप वही हिना लें जो ऑर्गेनिक और कैमिकल फ्री हो। आप जो हिना मेहंदी के तौर पर हाथों पर सजाती हैं वही आप बालों में भी लगा सकती हैं। 
  • इसके बाद कोकोनट मिल्क को हिना में मिलाएं। इसे अच्छे से फेंटे। ध्यान रखें लंप्स न पड़ें। इस मिश्रण में आप ऑलिव ऑयल मिलाएं। ऑलिव ऑयल न हो तो आप कैस्टर ऑयल या फिर सरसों का तेल भी मिला सकती है मगर बेस्ट होगा कि आप इसमें ऑलिव ऑयल ही मिलाएं।  इस मिश्रण को 1 घंटे के लिए ढांक कर रख दें। इससे मेहंद थोड़ी फूल जाएगी। और डार्क भी हो जाएगी। अगर आपको बालों में शाइन चाहिए तो आप 1 घंटे बाद मेहंदी के मिश्रण में ½ कप चाय की पत्ती का पानी और 2 विटामिन ई कैप्सूल डालें। 
  • आप इस मिश्रण को अब बालों में लगा सकती हैं। आप इस हेयर पैक को बालों की जड़ों से लेकर बालों की लेंथ तक लगाएं। जब आपके पूरे बालों में मेहंदी लग जाए तो आपको बालों को क्राउन एरिया में जूड़ा बना लेना चाहिए। 
  • आपको इस हेयर पैक को बालों में 1 घंटे लगा कर रखना चाहिए। इसके बाद आप बालों को सलफेट फ्री शैंपू से धो लें और बाद में किसी अच्छे कंडीशनर से बालों को कंडीशन करें।  
  • इस हेयर पैक को आप हफ्ते में एक बार यूज करें आपके बालों की ड्रायनेस दूर हो जाएगी। जब आपके बालों की ड्रायनेस कम हो जाए तो आप हर 15 दिन में यह हेयरपैक लगाएं। कुछ समय बाद आपके बाल बहुत स्मूद हो जाएंगे और आपको महीने में केवल 1 बार ही यह हेयरपैक लगाने की जरूरत पड़ेगी।