कटहल से कर लें दोस्ती ! Maurya News 18

0
72

 जानें 10 फायदे और सेवन के सही तरीके 

वेट लॉस और ग्लोइंग के लिए कटहल का करे सेवन ….

  • दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, एक जिन्हें कटहल बिल्कुल पसंद नहीं होता और दूसरे वे लोग जिन्हें कटहल बेहद पसंद होता है। आपको कटहल पसंद है या नहीं लेकिन इसके अनगिनत फायदों को पाने के लिए आपको इसे जरूर खाना चाहिए। खासतौर पर अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं या फिर आपको शुगर की समस्या है। आइए, जानते हैं कटहल के फायदे- 

अल्सर के लिए रामबाण 

  • कटहल की पत्तियों की राख अल्सर के इलाज के लिए बहुत उपयोगी होती है। इसकी ताजा हरी पत्तियों को साफ धोकर सुखा लें और उसका चूर्ण तैयार कर लें। पेट के अल्सर में इस चूर्ण को खाने से काफी आराम मिलता है।

चेहरे के निखार के लिए कटहल

  • कटहल के बीज का चूरन बना कर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे मिट जाते हैं। जिन लोगों की चेहरा रुखा और बेजान होता है उन लोगों को कटहल का रस अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। इसकी मसाज तब तक करे जब तक यह सूख न जाए फिर थोड़ी देर के बाद अपना चेहरा पानी के साथ धो लें। झुर्रियों से निजात पाने के लिए कटहल का पेस्ट बना कर और उसमें एक चम्मच दूध मिलाकर धीरे-धीरे चेहरे पर लगाना चाहिए। फिर गुलाब जल या ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियों सेे छुटकारा मिल जाता है।

मुंह के छालों से राहत 

  • मुंह में छाले होने पर कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूक देना चाहिए। यह छालों को ठीक कर देता है।

एसिडिटी से राहत 

  • पके हुए कटहल के गूदे को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबाल लें। इस मिश्रण को ठंडा कर एक गिलास पीने से जबरदस्त स्फूर्ति आती है। यही मिश्रण यदि अपच के शिकार रोगी को दिया जाए तो उसे फायदा मिलता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 

  • डायबिटीज में कटहल की पत्तियों के रस का सेवन काफी फायदेमंद रहता है। यह रस हाई ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए भी उत्तम है। 

अस्थमा को रखता है कंट्रोल 

  • कटहल की जड़ अस्थमा के रोगियों के लिए लाभदायक मानी जाती है। इसे पानी के साथ उबाल कर बचा हुआ पानी छान कर पीने से अस्थमा को कंट्रोल किया जा सकता है।

थायराइड में फायदेमंद कटहल 

  • थायराइड के लिए भी कटहल फायदेमंद है। इसमें मौजूद सूक्ष्म खनिज और कॉपर थायराइड चयापचय के लिए प्रभावशाली होता है। यहां तक कि  यह बैक्टेयरियल और वाइरल इंफेक्शन से भी बचाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है 

  • पके हुए कटहल के पल्प को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबालकर पीने से ताजगी आती है। कटहल में विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और त्वचा निखरती है।

इम्युनिटी बढ़ाए कटहल 

  • इसमें विटामिन C, A और एंटीऑक्सिडेंट भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यही वजह है कि शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर रोल निभाता है। मजबूत इम्युनिटी बीमारियों और इनफेक्शन को शरीर से दूर रखने में अहम रोल निभाती है।

वेट लॉस के लिए कटहल 

  • यह उन लोगों के अच्छा विकल्प हो सकता है, जो अपना वजन घटाना चाहते हैं। इसमें फैट नहीं होता और कैलोरी भी काफी कम होती है। इसके साथ ही इसमें काफी मात्रा में पौष्टिक तत्व भी होते हैं। कटहल में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है, जिससे पेट काफी देर तक भरा-भरा महसूस होता है।