अमरुद और उसके पत्ते भी हैं बड़े कारगर ! Maurya NEWS 18

0
104
  • हेल्थ टिप्स : सर्दियों में अमरुद खाना स्वास्थय के लिहाज के काफी बेहतर माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं अमरुद के साथ साथ उसके पत्ते में भी गजब का औषधीय गुण पाया जाता है. अमरूद के पत्ते चबाकर कई तरह की बीमारियों को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है. तो आज हेल्थ टिप्स में हम अमरूद के पत्ते के औषधीय गुण के बारे में आपको बताते हैं.

अमरूद की तरह ही उसके पत्तों में भी बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, कई मामलों में तो अमरूद के फल से भी ज्यादा गुणकारी उसके पत्ते साबित होते हैं. इसके औषधिय गुण के कारण ही कई लोग अमरूद के पत्ते चबाकर खाते है तो कई इसकी पत्तियों का इस्तेमाल चाय के तौर पर करते हैं.

दरअसल, अमरूद की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्वों की भरमार होती है. जिसके कारण यह कई बिमारियों के इलाज में इस्तेमाल किए जाते हैं. अमरूद की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती हैं. इसके इस्तेमाल से डायबिटीज, दस्त, दांत के दर्द, कोलेस्ट्रॉल सर्दी खांसी समेत कई औऱ बिमारियों के लिए किया जाता है.

मुंह की बदबू के इपचार के लिए

  • अगर आपके मुंह से बदबू आती है और यह आपके लिए परेशानी का विषय बन गया है तो अब आप निश्चिंत हो जाएं. क्योंकि अमरूद की पत्तियां आपकी इस बीमारी का इलाज बड़े बेहतर तरीके से कर सकता है. सुबह-सुबह अमरूद की कोमल पत्तियों के चबाने से मुंह की बदबू ठीक हो जाती है.

डायबिटीज को कम करता है

  • अमरूद की तरह ही उसकी पत्तियां भी डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अमरूद की पत्तियां शरीर में बढ़ी हुई चीनी को कम कर देती है. इससे शुगर लेवल नियंत्रण होता है. कई बार तो डॉक्टर भी अमरूद खाने की सलाह देते हैं.

दांत दर्द में भी राहत देता है अमरूद का पत्ता

  • अगर आप दांतों के दर्द से परेशान है तो अमरुद के कुछ पत्ते इससे आपको राहत दे सकते हैं. इसके लिए आपको दिन में दो बार अमरूद की पत्ती को चबाना होगा. ऐसा करने से न सिर्फ आपको दांतों के दर्द से छुटकारा मिलेगा, बल्कि इससे आपके दांतों की सफेदी भी बढ़ेगी.

चेहरे की सुंदरता बढ़ाता है अमरूद का पत्ता:

  • अमरुद के पत्तों को चेहरे के लेप के रूप में भी किया जा सकता है इसको लगातार लगाने से आपके चेहरे की निखार भी बढ़ जाएगी. साथ ही चेहरे के दाग और धब्बे से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा.

सर्दी-खांसी में रोकने में असरदार

  • अमरूद की पत्तियों में में निटामिन सी पाया जाता है. इसको चबाने या इसकी चाय पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. इसके अलावा इसको पीने से सर्दी खांसी से भी राहत मिलती है.