छात्राएं ध्यान दें, कन्या उत्थान राशि के लिए आवेदन की अंतिम तिथि…। Maurya News18

0
23

Maurya News18, Patna

Central Desk

कन्या उत्थान राशि के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 5 मार्च कर दी गई है। इससे उन छात्राओं में उत्साह देखा जा रहा है, जो किसी वजह से आवेदन करने से वंचित रह गईं थीं। कन्या उत्थान राशि के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करना होता है। जिनका ऑनलाइन आवेदन होगा उनसे ही कॉलेज में फॉर्म जमा लिया जाएगा। 2018 और 2019 में स्नातक उत्तीर्ण वैसी ही छात्राओं का आवेदन लिया जा रहा है, जिन्होंने सरकार के पोर्टल पर आवेदन किया था।

सोमवार को बिहार विश्वविद्यालय के कार्यालय में आवेदन जमा करने के लिए छात्राओं की भीड़ उमड़ पड़ी। करीब 400 से अधिक छात्राओं ने पूर्व में ऑनलाइन आवेदन की प्रिंट कॉपी और मार्क्सशीट जमा कराई। इसकी उत्तीर्णता की जांच कर रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। भीड़ को देखते हुए छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. अभय कुमार ने बताया कि अब स्नातक उत्तीर्ण छात्राएं अपने-अपने कॉलेज में आवेदन जमा कराएंगी। वहां से एक साथ सभी आवेदन विश्वविद्यालय मंगाए जाएंगे।

दरअसल, इन सत्रों में आवेदन करने वाली करीब 25 हजार छात्राओं को अभी कन्या उत्थान की 25 हजार की राशि नहीं मिली है। इनके आवेदनों की जांच कर विवि सरकार को भेजेगा फिर राशि आएगी।

क्या है कन्या उत्थान योजना

बता दें कि बिहार की बेटियों को सशक्त करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत बिहार में बेटियों को जन्‍म से लेकर पढ़ाई-लिखाई की उम्र तक करीब एक लाख रुपये की मदद सरकार की ओर से दी जाती है। पटना जिले में 23 जून, 2018 के बाद से अब तक 30 हजार 138 बेटियों को इस योजना का लाभ मिल चुका है।

इस योजना के तहत राशि लगातार बढ़ाई जा रही है। बिहार में अब जन्‍म लेने वाली बच्चियों को इस योजना के तहत एक लाख से भी अधिक रुपये सरकार से मिल सकेंगे। बिहार में यह योजना शुरू होने के बाद जहां एक ओर लिंगानुपात में बेहतरी हुई है, वहीं दूसरी ओर बेटियों के स्कूल जाने की संख्या में भी जबर्दस्त इजाफा हुआ है।