भारत में मुफ्त में दिया जाएगा कोरोना का टीका, लेकिन किनको…! Maurya News18

0
52

Maurya News18

General Desk

यह खबर आम लोगों से जुड़ी है, उनकी सेहत से जुड़ी है। खबर है कि उम्रदराज लोगों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाया जाएगा। सरकार के इस फैसले से वृद्धजनों में काफी खुशी देखी जा रही है।   

देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज 1 मार्च से शुरू होने जा रहा है। 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा। इसमें 40 साल से ऊपर बीमार लोगों और 60 साल से ऊपर के सभी लोगों का वैक्सीनेशन होगा। अगर इस एज ग्रुप के लोग सरकारी केंद्रों में जाते हैं तो उनके लिए टीका मुफ्त होगा, लेकिन निजी अस्पतालों में इसके लिए उन्हें पैसे देने होंगे।

जावड़ेकर ने कहा कि सरकारी केंद्रों पर ये टीकाकरण मुफ्त होगा, लेकिन जो लोग निजी अस्पतालों में वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, उन्हें चार्ज देना होगा। अगले 3-4 दिनों में स्वास्थ्य मंत्रालय इस बात पर फैसला ले लेगा कि निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए कितनी फीस देनी होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय इस संबंध में मैन्यूफैक्चरर्स और अस्पतालों से बात कर रहा है।

दुनियाभर के कई देशों, खासकर चीन ने पिछले साल जून में और रूस ने तो अगस्त में वैक्सीनेशन शुरू कर दिया था। वहीं, अमेरिका, ब्रिटेन समेत ज्यादातर देशों में दिसंबर में वैक्सीन का काम शुरू हुआ। भारत में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरू हुआ।

22 फरवरी तक दुनियाभर में 21 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका दिया जा चुका है। सबसे ज्यादा अमेरिका में 6.41 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी है। इसके बाद चीन में 4.05 करोड़, यूरोपीय संघ में 2.7 करोड़, यूके में 1.8 करोड़ और फिर भारत में 1.19 करोड़ लोगों को वैक्सीन दिया गया।