मेस्सी ने तोड़ा पेले का ये रिकॉर्ड Maurya News18

0
120
विश्व फुटबॉल के स्टार लियोनेल मेस्सी ने 644 गोल करके एक ही क्लब के लिए किये गये गोल का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया. अबतक यह रिकॉर्ड पेले के नाम दर्ज था. मेस्सी ने अपने क्लब के लिए खेलते हुए दो गोल दागे जिसकी मदद से बार्सीलोना ने वाल्लाडोलिड को 3- 0 से शिकस्त दी.
मेस्सी ने बार्सीलोना के लिए अबतक 644 गोल कर दिये हैं, उन्होंने पेले का 643 गोल का रिकॉर्ड तोड़ा है. पेले ने सांतोस क्लब के लिए 1957 से 1974 के बीच 643 गोल किये थे. एटलेटिको ने सोशिदाद को हराकर दूसरे स्थान पर काबिज रीयाल मैड्रिड पर तीन अंक की बढ़त बना ली है, जबकि बार्सीलोना आठ अंक लेकर पांचवें स्थान पर है.
मेस्सी ने क्लब फुटबॉल खेलने की शुरुआत काफी कम उम्र में कर दी थी. उन्हें एक बीमारी भी थी जिसकी वजह से उनकी लंबाई नहीं बढ़ रही थी. लेकिन बार्सीलोना के सीनियर टीम के लिए उन्होंने साल 2005 में कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था. उसके बाद उनका कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू होता रहा और वे आज भी बार्सीलोना के लिए क्लब क्रिकेट खेल रहे हैं और नया रिकॉर्ड बनाया है.
पेले का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद 33 वर्षीय मेस्सी ने कहा-मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं ऐसा कोई रिकॉर्ड तोड़ूगा, लेकिन मैं खुश हूं. मेरे इस सफर में जो मेरे साथ रहे, मेरे दोस्त, मेरे टीम मेट, मेरा परिवार और वो हर व्यक्ति जिन्होंने मुझे सपोर्ट किया, जिनकी बदौलत मैं यहां तक पहुंचा हूं उन सबका शुक्रिया.
फुटबॉल के गोल्डन ब्वॉय दिएगो माराडोना ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी बताया था. आज यह माना जाता है कि मेस्सी की तरह फुटबॉल खेलने के हुनर शायद ही किसी फुटबॉलर में है. उन्होंने अपने कैरियर (सीनियर) में 700 से अधिक गोल किये हैं.उन्होंने रिकॉर्ड छह बार Ballon d’Or awards जीता है. साथ ही ला लीगा के लिए भी रिकॉर्ड सर्वाधिक गोल किये हैं.