पांच राज्यों के चुनाव का एलान, जानिए कब होगी वोटिंग और कब आएगा रिजल्ट। Maurya News18

0
186

Maurya News18, Delhi

Central Desk

पांच राज्यों के चुनाव का एलान हो गया है। वोटिंग और परिणाम की तिथि भी घोषित कर दी गई है। पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा का चुनाव होना है।

असम में तीन चरणों में चुनाव होगा। फर्स्ट फेज में 27 मार्च को, सेकेंड फेज में 1 अप्रैल को और थर्ड फेज में 6 अप्रैल को मतदान होगा। जबकि असम में चुनाव का परिणाम 2 मई को आएगा। केरल और तमिलनाडु में सिर्फ एक चरण में चुनाव होगा।

केरल और तमिलनाडु के सभी विधानसभा सीटों के लिए 6 अप्रैल को मतदान होगा। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में में भी एक ही चरण में चुनाव कराया जाएगा। इस राज्य में भी 6 अप्रैल को ही मतदान होगा। इन तीनों राज्यों में काउंटिंग 2 मई को होगी।

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा। 27 मार्च को पहला, 1 अप्रैल को दूसरा, 6 अप्रैल को तीसरा, 10 अप्रैल को चौथा, 17 अप्रैल को पांचवां, 22 अप्रैल को छठा, 26 अप्रैल को सातवां और आखिरी यानी आठवें चरण की वोटिंग 29 अप्रैल को होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पांच राज्यों में इस बार 18 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। कुल 824 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। उन्होंने बताया कि असम में 33 हज़ार पोलिंग स्टेशन होंगे। इस बार के चुनाव के लिए तमिलनाडु में 66 हजार मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने जानकारी दी कि इस बार पश्चिम बंगाल में 1 लाख 1 हजार 916 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। कोरोना काल की वजह से चुनाव आयोग ने सभी राज्यों में लगभग 30 फीसदी मतदान केंद्र बढ़ा दिए हैं। केरल में पहले 21,498 चुनाव केंद्र थे, अब वहां चुनाव केंद्रों की संख्या 40,771 होगी। पश्चिम बंगाल में 2016 में 77,413 चुनाव केंद्र थे अब 1,01,916 चुनाव केंद्र होंगे।

सुनील अरोड़ा ने बताया कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों, दिव्यांगों और जरूरी सेवाओं में लगे जिन लोगों की स्थानीय चुनाव अधिकारी पहचान करेंगे, वे पोस्ट बैलट से मतदान कर सकेंगे। सभी चुनाव अधिकारियों का कोरोना वैक्सीनेशन होगा। वोट डालने का समय 1 घंटा ज्यादा होगा।