किस्मत हो तो ऐसी ! रिटायरमेंट के दिन ही मिली मलाई, ताकतवर कुर्सी के बने मालिक। Maurya News18

0
236

Maurya News18

Political Desk

अभी-अभी बिहार से एक बड़ी खबर आ रही है। बिहार की सबसे ताकतवर कुर्सी के मालिक बन गए हैं दीपक कुमार। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के पद पर उनकी आज नियुक्ति हुई है। अब सीएम नीतीश कुमार के नये प्रधान सचिव दीपक कुमार होंगे। बता दें कि दीपक कुमार आज ही यानी रविवार को मुख्य सचिव के पद से रिटायर हुए हैं।

सियासी गलियारे में चर्चा है कि नीतीश कुमार चाहते थे कि दीपक कुमार को एक्सटेंशन मिल जाए लेकिन केंद्र सरकार ने मंजूरी नहीं दी। लिहाजा राज्य सरकार ने अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए रिटायरमेंट के बाद दीपक कुमार को सबसे ताकतवर कुर्सी पर बिठा दिया।

1984 बैच के आईएएस दीपक कुमार को दो बार सेवा विस्तार मिल चुका है। वे पिछले साल ही रिटायर होने वाले थे लेकिन राज्य सरकार के आग्रह पर केंद्र सरकार ने दो दफे उन्हें सेवा विस्तार दिया था।

राबड़ी देवी के मुख्यमंत्री रहते ही राज्य सरकार ने राज्यादेश निकाला था कि रिटायर आईएएस अधिकारी को भी मुख्यमंत्री का प्रधान सचिव बनाया जा सकता है। नीतीश कुमार ने उसी राज्यादेश का सहारा लिया और दीपक कुमार को 1 मार्च से मुख्यमंत्री का प्रधान सचिव बना दिया। फिलहाल उनकी सेवा अवधि तय नहीं हुई है।

हालांकि इस नियुक्ति को लेकर सवाल भी उठ रहे हैं। मसलन, क्या नीतीश कुमार दो प्रधान सचिवों के साथ काम करेंगे क्योंकि राज्य सरकार ने चंचल कुमार को लेकर कोई आदेश नहीं निर्गत किया है। 

पटना से मौर्य न्यूज18 के लिए पॉलिटिकल डेस्क की रिपोर्ट।