खांसी के साथ अगर हैं ये सारे लक्षण तो हो जाएं सावधान ! Maurya News18

0
167

आप भी खांसी से परेशान हैं और यह लंबे समय से ठीक नहीं हो रही तो देर करने के बजाय तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हम में से कई लोग ऐसे हैं जो इस बात से अंजान हैं कि अगर लंबे समय तक खांसी किसी बड़े खतरे का इशारा है।

डॉक्टर्स की मानें तो लंग कैंसर होने पर शुरुआती स्टेज में इसके लक्षण आसानी से नहीं दिखते। यही कारण है कि कई मरीजों की पहचान व डायग्नोसिस तब होता है जब उनकी ये बीमारी एडवांस स्टेज में पहुंच जाती है। लिहाजा अपनी खांसी के साथ कुछ अन्य लक्षणों को भी साधारण इंफेक्शन समझकर इग्नोर करने के बजाय डॉक्टर से संपर्क करें। ये लक्षण बन सकते हैं कैंसर के कारण।

1. खांसने के तरीके में बदलाव

अगर आपको 3 हफ्ते से ज्यादा समय तक खांसी है और खांसते वक्त आवाज भारी हो जाए, खांसी के साथ खून भी आए या असामान्य म्यूकस खांसी के साथ आए तो इस पर ध्यान देने की जरूरत है। खुद से दवाइयां लेने की जगह डॉक्टर से संपर्क करने के बाद दवाइयां लेना ज्यादा बेहतर रहेगा।

2. सांस से जुड़ी दिक्कतें

अगर खांसी के साथ ही बार-बार सांस फूल रही हो, सांस लेने में तकलीफ हो तो यह भी लंग कैंसर का संभावित लक्षण हो सकता है।

3. चेस्ट एरिया में दर्द

लंग कैंसर की वजह से चेस्ट यानी छाती के साथ ही कंधे और पीठ में भी दर्द होता है। लेकिन ये दर्द सिर्फ खांसते वक्त नहीं होता, बल्कि बिना खांसी के भी हो सकता है। अगर छाती के आसपास बेहद तेज या रह रहकर दर्द महसूस हो तो डॉक्टर को जरूर बताएं।

4. सांस लेते वक्त आवाज

जब एयरवेज यानी वायुमार्ग में इंफ्लेमेशन हो जाता है तो सांस लेते वक्त सीटी जैसी या घरघराहट की आवाज आती है। घरघराहट की ये समस्या एलर्जी या अस्थमा की वजह से है ये सोचकर इसे इग्नोर न करें।

5. अचानक वजन कम होना

अगर बिना डाइटिंग या वर्कआउट किए ही अचानक वजन कम होने लगे तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर के अंदर ट्यूमर बढ़ रहा है। ये सिर्फ लंग कैंसर का नहीं, बल्कि अन्य कैंसर का भी एक सामान्य लक्षण है।