बदलता बिहार : गाना सुनते-झूमते पहुंचिए घर। Maurya News18

0
180

प्रदूषण को बाय-बाय, अब बिहार की सड़कों पर दौड़ेगीं इलेक्ट्रिक बसें

Maurya News18, Patna

Indrani Sharma, Correspondent

बिहार के लोगों ने ठान लिया है प्रदूषण को करना है बाय-बाय। इसके लिए सरकार ने भी पहल की है। आज यानी 02 मार्च से बिहार की सड़कों पर 82 नयी बसें चलेंगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को पटना के संवाद भवन में हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत करेंगे। इन बसों में 12 इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल हैं। वहीं 15 लग्जरी, 25 डीलक्स और 30 सेमी डीलक्स बसें भी हैं।

नयी इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन पटना नगर निगम क्षेत्र के अलावे पटना-मुजफ्फरपुर और पटना-राजगीर के बीच भी किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, परिवहन सचिव का यह दावा है कि अब राज्य की जनता सस्ती, सुरक्षित और आधुनिक सुविधायुक्त बसों की सवारी करेंगे।

इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए फुलवारीशरीफ में कुल 1200 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं। ये बसें एक बार पूरी तरह चार्ज होने के बाद 250 किलोमीटर तक चल सकेंगी। प्रथम चरण में 12 इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन होगा। मार्च के अंत तक कुल 25 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। ये नयी बसें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी। इनमें एसी की सुविधा भी होगी। सभी बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे।

परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने इसे अच्छी पहल बताया है। उन्होंने कहा कि बसें पूरी तरह से प्रदूषणमुक्त होंगी। इन बसों में यात्रियों की सुरक्षा का भी ख्याल रखा गया है। बसों के अंदर इमरजेंसी गेट और इमरजेंसी विंडो भी दिया गया है।

पटना से मौर्य न्यूज18 के लिए इंद्राणी शर्मा की रिपोर्ट