Aloe Vera आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकता है हानिकारक ! Maurya News18

0
162

लगातार कर रहें इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

Side Effects Of Aloe Vera, Health News: वैसे तो एलोवेरा हमारे सेहत के लिए कई मायनों में लाभदायक है. लेकिन, क्या आप जानते हैं इससे कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है. दरअसल, किसी भी चीज का ज्यादा मात्रा में सेवन या इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक (Aloe Vera Side Effects) होता है. कुछ ऐसा ही है एलोवेरा के साथ. यह स्किन की समस्या के लिए जहां रामबाण आयुर्वेद औषधि है तो वहीं इसके ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा संबंधी रोग भी संभव है. आइए जानते हैं एलोवेरा से होने वाले सभी नुकसान के बारे में…

स्किन संबंधी समस्याएं :-

जहां एलोवेरा हमारे काले धब्बे या डेड सेल्स की मरम्मत करके त्वचा को साफ करने का काम करता है. वहीं, इसके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. इससे त्वचा में लाल चक्कते, खुजली आदि संभव है.

ब्लड प्रेशर संबंधी समस्याएं 

यदि ब्लड प्रेशर के ट्रीटमेंट के लिए आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये आपको हानि भी पहुंचा सकता है. दरअसल, बल्ड प्रेशर हमेशा जांचने वाली चीज होती है. कई लोगों में इसका लेवल ऊपर या निचे गिरते रहता है. जो बेहद खतरनाक स्थिति होती है. ऐसे मरीजों को एलोवेरा का इस्तेमाल बेहद सोच समझ कर करना चाहिए. खासकर लो बल्ड प्रेशर के रोगियों को एलोवेरा का सेवन बंद कर देना चाहिए. इससे रक्तचाप और नीचे आ सकता है.

एलोवेरा से दिल की धड़कन में आ सकती है अनियमितता 

एलोवेरा जूस पीने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है. इससे दिल की धड़कन में काफी अनियमितता आ सकती है. जो शरीर के कमजोरी और कई बार दिल की समस्या का भी कारण हो सकता है.

डिहाइड्रेशन की समस्या

वजन कम करने में एलोवेरा को सहायक माना गया है. लेकिन, कई बार यह देखा गया है कि वेट लॉस करने के चक्कर में इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने लगते हैं तो शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देता है. जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. आपको बता दें कि गर्भवती महिलाओं में ये समस्याएं ज्यादा नुकसानदायक हो सकती हैं.

पेट समेत अन्य समस्याएं

एलोवेरा का रेगुलर सेवन पेट की अन्य समस्याओं का जड़ बन सकता है. अंग्रेजी वेबसाइट आरएक्सलिस्ट के मुताबिक डायरिया, यूरिन में बल्ड, किडनी प्रॉब्लम, लीवर समेत अन्य समस्याएं हो सकती हैं.