कोरोना को लेकर गंभीर हुई सरकार, रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू। Maurya News18

0
123

Maurya News18, Patna

Political Desk

कोरोना के बढ़ते खतरे को लेकर बिहार सरकार का नया आदेश आया है। सोमवार से बिहार में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। इसके साथ ही स्कूल, सिनेमा हॉल और धार्मिक स्थलों को 15 मई तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से अपील की है कि जो बाहर हैं, वे जल्दी से जल्दी लौट आएं। उनकी हरसंभव मदद की जाएगी, लेकिन वे आ जाएं, क्योंकि जितना देर करेंगे कठिनाइयां बढेंगी।

उधर, केंद्र सरकार ने राज्यों को एक निर्देश जारी किया है। हेल्थ मिनिस्ट्री ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि नाइट कर्फ्यू, लॉकडाउन और अन्य पाबंदियों के बीच वैक्सीनेशन प्रभावित नहीं होना चाहिए। वैक्सीनेशन से जुड़ लोगों के सेंटर तक पहुंचने में किसी भी तरह की दिक्कत न हों राज्य सरकारें इसका ध्यान रखें।

कोरोना पर बिहार सरकार के फैसले

सार्वजनिक जगहों पर किसी भी तरह के आयोजन पर रोक रहेगी।

अंतिम संस्कार में 25 और शादियों में 100 लोग शामिल हो सकेंगे।

राज्य में रात 9 से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।

स्टेट यूनिवर्सिटी में किसी भी तरह की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी।

सभी मेडिकल स्टाफ को एक महीने की एक्स्ट्रा सैलरी दी जाएगी।

पिछले 12 दिनों में पॉजिटिविटी रेट में दोगुने की हुई वृद्धि


देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 12 दिनों में देश की पॉजिटिविटी रेट में दोगुने से ज्यादा बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है। यानी 12 दिन पहले तक अगर 100 लोगों का कोरोना टेस्ट किया जाता था, तो 8 लोगों में कोरोना की पुष्टि होती थी। यह आंकड़ा अब बढ़कर 16 या 17 तक पहुंच गया है।

इस दौरान देश में 20 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। देश में 6 अप्रैल को 1.27 करोड़ केस थे, जो बीते दिन बढ़कर 1.47 करोड़ हो गए।