मंत्री सम्राट चौधरी बोले- राष्ट्रीय पंचायत दिवस मनाएंगे पीएम मोदी, 24 अप्रैल तारीख भी तय ! Maurya News18

0
108

पटना, मौर्य न्यूज18 ।

बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी कहते हैं- देशभर में पंचायत दिवस मनाया जाएगा। 24 अप्रैल इसकी तारीख तय है। राष्ट्रीय पंचायत दिवस के रूप में इसे मनाया जाना है । श्री चौधरी बताते हैं कि मेरे लिए खुशी की बात है मे पीएम मोदी के संग पंचायत दिवस साथ रहने का मौका मिलेगा औऱ उनकी कही बातों को सुनकर पंचायती राज व्यवस्था को और बेहतर-से बेहतर किया जा सकेगा । उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने देश में पंचायती राज व्यवस्था का सपना देखा था। जिसे पीएम मोदी पूरी गंभीरता से इसपर जोर देते इसको मजबूत करने की दिशा में निरंतर कदम बढ़ाया है। महात्मा गांधी के सपने साकार करने के संकल्प के साथ गांव-गांव में पंचायती राज की व्यवस्था मजबूत स्थितियों में देखी जा सकती है ।

उन्होंने कहा कि कोविड जैसी संकट की बेला में प्रधानमंत्री इंटरनेट वेब के माध्यम से जुड़ेंगे। इसको लेकर काफी कुछ तैयारी पूरी कर ली गई है। बस 24 तारीख को तय कार्यक्रम के अनुसार सारा कुछ देशभर की जनता देखेगी ।

बिहार सरकार के मंत्री सम्राट चौधरी ने इस संबंध में एक प्रेस रिलीज जारी कर पूरी जानकारी दी । क्या है उस रिलीज में आप भी जानिए ।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 अप्रैल 2021 के 12:00 बजे दिन में राष्ट्रीय पंचायत दिवस मनाएंगे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में एवं श्री नरेंद्र सिंह तोमर, माननीय मंत्री, पंचायती राज मंत्रालय ,भारत सरकार देश को संबोधित करेंगे ! राष्ट्रीय पंचायती दिवस की शुरुआत 24अप्रैल 2010को प्रधानमंत्री ने की थी ! प्रधानमंत्री अपने संबोधन के क्रम में देश के वैसे से 7 राज्यों यथा आंध्रप्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड और पंजाब तथा राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्र के 5002 गांव के 4.09 लाख ग्रामीण भू-स्वामियों को भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र एवं ई प्रॉपर्टी कार्ड वितरण करेंगे!

बिहार के कई जिलों में सर्वे का काम तेजी से चल रहा है!


इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने देश के 30 राज्यों/ संघ राज्यों के 313 चयनित ग्राम पंचायतों को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार (DDUPSP), नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार (NDRGGSP) ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार (GPDPA) और बाल हितेषी ग्राम पंचायत पुरस्कार(CFGPA) के तहत प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह एवं राशि का वर्चुअल विमुक्ति करेंगे!
प्रधानमंत्री ने देश के सभी मुख्यमंत्री, मंत्री, पंचायती राज विभाग, मंत्री, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग एवं सभी संबंधित आला अधिकारियों को वेब लिंक समारोह में शामिल होने का अनुरोध किया है और व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सबो की भागीदारी सुनिश्चित करने की अपेक्षा किए हैं!

पटना से मौर्य न्यूज18 के लिए पॉलिटिकल डेस्क की रिपोर्ट ।