होमखबरRanchi University : जल्द होगी वोकेशनल व बीएड टीचिंग स्‍टाफ की सैलरी...

Latest Posts

Ranchi University : जल्द होगी वोकेशनल व बीएड टीचिंग स्‍टाफ की सैलरी में 10% की वृद्धि

  • किसी भी वोकेशनल कोर्स में नियमित शिक्षक को कक्षा लेने के लिए पारिश्रमिक देय नहीं होगा 
  • योग विभाग के शिक्षक, अतिथि शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत विभिन्‍न कालेजों में प्रारंभ हो रहे योग कोर्स (Yoga Course) में लेंगे कक्षाएं

रांची : रांची यूनिवर्सिटी (Ranchi University) के टीचिंग स्‍टाफ के लिए खुशखबरी है। उनके वेतन में 10 प्रतिशत बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव गत दिनों आरयू की कोर कमेटी की बैठक में लिया गया है। जिस पर कुलपति डा. अजीत कुमार सिन्हा समेत अन्य सदस्यों ने अपनी सहमति दी है। कुलपति ने बताया कि इसे अमलीजामा पहनाने के लिए पिछले एक वर्ष से प्रयास किया जा रहा था। कुलपति ने बताया कि कोर कमेटी की बैठक में सभी सदस्यों की सहमति से वोकेशनल एवं बीएड टीचिंग स्‍टाफ के वेतन में 10 प्रतिशत बढोतरी का निर्णय लिया गया है। साथ ही इस संबंध में वित्तीय भार एवं आय की विवरणी मांगी गई है। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। बताया कि यूनिवर्सिटी के 26 में से 15 वोकेशनल विभागों के बजट पर दिशा निर्देश के साथ सैद्धांतिक रूप से सहमति प्रदान की गई है। युनिवर्सिटी अंतर्गत आने वाले वाेकेशनल विभागों संस्‍थानों के नान टीचिंग कर्मियों की रिन्‍यूअल में एकरूपता लाने की दिशा में यह कदम उठाया गया है। अब आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बता दें कि किसी भी वोकेशनल कोर्स में नियमित शिक्षक को कक्षा लेने के लिए पारिश्रमिक देय नहीं होगा। वहीं योग विभाग के शिक्षक अतिथि शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत विभिन्‍न कालेजों में प्रारंभ हो रहे योग कोर्सेस में अपनी कक्षाएं लेंगे।

एनईपी 2020 (NEP 2020) का हो रहा अनुपालन :
कुलपति ने बताया कि आरयू में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का अनुपालन किया जा रहा है। इसी के तहत हरेक विभागों में बदलाव लाया जा रहा है। साथ ही टीचिंग व नान टीचिंग स्टाफ की सुविधाओं में भी बढ़ोत्तरी को ले लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। गत दिनों नान टीचिंग स्टाफ के द्वारा वेतन बढ़ोत्तरी को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया था। जिसके बाद स्वयं कुलपति ने सभी नान टीचिंग स्टाफ को प्रदर्शन न करने और आरयू के कार्य में हाथ बंटाने का आग्रह किया था। जिस पर सभी नान टीचिंग स्टाफ मान गए थे और कुछ ही दिनों बाद उनके हित में निर्णय लिया गया था। बता दें कि कुलपति के प्रयास से युनिवर्सिटी अंतर्गत आने वाले वाेकेशनल विभागों संस्‍थानों के नान टीचिंग कर्मियों की रिन्‍यूअल में एकरूपता लाने की स्‍वीकृति प्रदान की गई है और आगे की कार्रवाई भी की जा रही है।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss