होमखबरCBSE : इंटिग्रेटिंग स्किल एजुकेशन को दिया जाएगा बढ़ावा

Latest Posts

CBSE : इंटिग्रेटिंग स्किल एजुकेशन को दिया जाएगा बढ़ावा

  • समय अवधि का 70 प्रतिशत हैंड्स आन एक्टिविटीज होगी और 30 प्रतिशत थ्योरी के लिए प्रयोग किया जाएगा
  • सीबीएसई द्वारा विद्यार्थियों के लिए 33 स्किल माड्यूल प्रदान किया जा रहा है
  • सभी स्किल माड्यूल 12-15 घंटे की अवधि के हैं
  • स्कूली छात्र इनमें से एक या अधिक स्किल माड्यूल का चयन कर सकते हैं, कक्षा 6, 7 और 8 के विद्यार्थी किसी भी स्किल माड्यूल का चयन कर सकते हैं

रांची : CBSE द्वारा स्कूली छात्रों में कौशल के विकास को बढ़ावा देने के लिए कवायद तेज कर दी गई है। कौशल विकास का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करना है। जिसमें थ्योरी के साथ साथ प्रैक्टीकल अनुभवों में भी बढ़ोत्तरी करने का है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा विद्यार्थियों के लिए 33 स्किल माड्यूल प्रदान किया जा रहा है। सभी स्किल माड्यूल 12-15 घंटे की अवधि के हैं। समय अवधि का 70 प्रतिशत हैंड्स आन एक्टिविटीज यानी थ्योरी के साथ साथ प्रैक्टीकल अनुभवों से छात्र छात्राओं को रुबरु कराया जाएगा। जिसका लाभ उन्हें पठन पाठन में मिलेगा। बता दें कि 70 प्रतिशत हैंड्स आन एक्टिविटीज के अलावे 30 प्रतिशत थ्योरी के लिए प्रयोग किया जाएगा। स्कूली छात्र इनमें से एक या अधिक स्किल माड्यूल का चयन कर सकते हैं। कक्षा 6, 7 और 8 के विद्यार्थी किसी भी स्किल माड्यूल का चयन कर सकते हैं। स्किल माड्यूल आनलाइन सेल्फ लर्निंग मोड में भी उपलब्ध हैं। इन माड्यूल्स का मूल्यांकन प्रोजेक्ट की तर्ज पर किया जाएगा। सीबीएसई द्वारा कक्षा 9 और 10 के लिए 22 स्किल सब्जेक्ट्स एवं कक्षा 11वीं व 12वीं के लिए 43 स्किल सब्जेक्ट्स प्रदान किए जा रहे है। 

कक्षा 09 एवं 11वीं के लिए नई स्किल सब्जेक्ट्स की शुरुआत
इस बार कक्षा 09 एवं 11वीं के लिए नई स्किल सब्जेक्ट्स की शुरुआत की गई है। कक्षा 09 में डिजाइन थिंकिंग एंड इनोवेशन, फाउंडेशन स्किल्स फार साइंसेज (फार्मास्यूटिकल एवं बायोटेक्नोलाजी), इलेक्ट्रानिक्स एंड हार्डवेयर एवं कक्षा 11वीं के लिए डिजाइन थिंकिंग एंड इनोवेशन, फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर, लैंड ट्रांसपोर्टेशन एसोसिएट और इलेक्ट्रानिक्स एंड हार्डवेयर की शुरुआत की गई है। विद्यालयों को स्किल माड्यूल सब्जेक्ट के लिए किसी भी तरह की फीस का भुगतान नहीं करना होगा। विद्यालयों को नए स्किल सब्जेक्ट को लागू करने के लिए सिर्फ ओएसिस फार्म को भरना होगा। स्किल सब्जेक्ट्स से संबंधित शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए विद्यालयों को डिटेल्स प्रदान करना होगा। इस सूचना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की आफिसियल वेबसाइट देख सकते हैं।

शिक्षकों के साथ साथ विद्यार्थियों की प्रतिभा भी निखरती है :
सभी ट्रेनिंग सेशन डिपार्टमेंट आफ स्किल एजुकेशन द्वारा कराई जाएगी। स्किल सब्जेक्ट से संबंधित स्टडी मटेरियल, टेक्स्ट बुक, सैंपल क्वेश्चन पेपर्स आदि के लिए सीबीएसई अकादमिक वेबसाइट की स्किल एजुकेशन वेब पेज पर देख सकते हैं। ऐसे आयोजनों से शिक्षकों के साथ साथ विद्यार्थियों की प्रतिभा भी निखरती है। समय समय पर ऐसे आयोजन सीबीएसई के द्वारा कराए जाते हैं। जिसका लाभ छात्र छात्राओं को मिलता है।
: डा राम सिंह, सिटी को-आर्डिनेटर एवं प्राचार्य डीपीएस रांची।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss