होमखबरRanchi उपकेंद्र को इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) ने ए श्रेणी के केंद्र...

Latest Posts

Ranchi उपकेंद्र को इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) ने ए श्रेणी के केंद्र के रूप में किया नामित, जानिये क्यों…

  • खनन प्रौद्योगिकी की खानों की भूमिका का सतत विकास विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का समापन

रांची : इंस्टीट्यूशन आफ इंजीनियर्स (india) झारखंड स्टेट सेंटर माइनिंग इंजीनियरिंग डिवीजन, IEI के द्वारा सतत विकास मंच, आईईआई, नालेज पार्टनर आईआईटी आईएसएम धनबाद के सहयोग से आईईआई इंजीनियर भवन रांची में खनन प्रौद्योगिकी की खान भूमिका का सतत विकास…विषय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इंस्टीट्यूशन आफ इंजीनियर्स (india) के बारे में यह सबसे बड़ा बहु विषयक पेशेवर निकाय है जिसमें 15 इंजीनियरिंग विषय शामिल हैं। इंजीनियरों को देश भर में बनाए गए अपने 125 केंद्रों और 6 विदेशी अध्यायों के माध्यम से पेशेवर हित साझा करने और लगभग 31 अंतर्राष्ट्रीय निकायों के साथ द्विपक्षीय समझौते करने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है। मौके पर मुख्य अतिथि डायरेक्टर राजीव शेखर ने बताया कि इंस्टीट्यूशन आफ इंजीनियर्स के रांची उप-केंद्र को इंस्टीट्यूशन आफ इंजीनियर्स (इंडिया) द्वारा ए श्रेणी के केंद्र के रूप में नामित किया गया है। लगभग 6000 कार्पोरेट सदस्यों और 7500 छात्र सदस्य इसमें शामिल हैं। बता दें कि केंद्र को वर्ष 2007-08, 2008-09, 2010-11, 2015-16, 2016-17 और 2017-18 में सर्वांगीण प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ केंद्र के रूप में चुना गया है। वक्ताओं ने कहा कि झारखंड राज्य केंद्र को पिछले चार वर्षों यानी 2016-17, 2017-18, 2018-19 और 2019-20 के लिए अखिल भारतीय सर्वश्रेष्ठ तकनीकी अध्याय पुरस्कार मिला है।

सतत विकास को समग्रता में विकसित करने पर बल
सतत विकास मंच इंस्टीट्यूशन आफ इंजीनियर्स (इंडिया) का एक स्वायत्त मंच है और 1998 में सतत विकास को समग्रता में विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था। सतत विकास की अवधारणा को बढ़ावा देने और प्रचारित करने और सतत विकास के क्षेत्र में नीतिगत सिफारिश करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से इससे संबंधित विचारों और विचारों के आदान प्रदान को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से किया गया था। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (इंडियन स्कूल आफ माइंस), धनबाद के बारे में IIT (ISM), धनबाद राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के सभी क्षेत्रों में शिक्षण, अनुसंधान और व्यावसायिक विकास कार्यक्रमों के माध्यम से राष्ट्र की जरूरतों को पूरा करता है। आईआईटी अंतःविषय साइबर भौतिक प्रणालियों पर राष्ट्रीय मिशन के तहत खनन ऊर्ध्वाधर खनन के लिए प्रौद्योगिकियां में भारत सरकार का प्रौद्योगिकी नवाचार केंद्र बन गया है। आईआईटी (ISM) ने भारत और विदेशों में खनन, खनिज और पेट्रोलियम अन्वेषण के विकास और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसने दुनिया भर के विभिन्न उद्योगों, विश्वविद्यालयों और तकनीकी संस्थानों के साथ अनुसंधान सहयोग का निर्माण किया है। खनन इंजीनियरिंग विभाग खनिज और खनन में 2022 के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 26 वें स्थान पर है। शीर्ष 30 क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में सूचीबद्ध देश का एकमात्र इंजीनियरिंग विभाग है। संगोष्ठी के विषय और उप-विषय
किसी भी अन्य औद्योगिक गतिविधि की तुलना में खनन पर्यावरण पर एक मजबूत नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है। खनन कार्यों के लिए सतत विकास की अवधारणा और सिद्धांतों के अनुप्रयोग के माध्यम से खनन के नकारात्मक परिणामों को सीमित करने का प्रयास किया जाना चाहिए। सतत खनिज विकास अब और भविष्य के लिए आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय कल्याण के बीच संतुलन बनाना है। मौके पर पंकज सतीश, बीके झा, रंजन सहाय, केवी रेड्डी, अभिजीत घोष समेत कई अन्य मौजूद रहे।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss