होमटॉप न्यूज़घटने जा रहा गाड़ियों का टोल टैक्स, खुशखबरी की तरह आई नई...

Latest Posts

घटने जा रहा गाड़ियों का टोल टैक्स, खुशखबरी की तरह आई नई टोल पॉलिसी, जानें नियम

New Delhi, Maurya News18
अगर आप छोटी या हल्की गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. जल्द ही आपकी कार का टोल टैक्स कम होने जा रहा है. सरकार जल्द ही नई टोल पॉलिसी लागू कर सकती है. नई टोल पॉलिसी के अनुसार, आपको राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर कम टोल टैक्स का भुगतान करना पड़ सकता है, अगर आप एक छोटे वाहन का इस्तेमाल चलाते हैं, जिससे सड़क पर कम टूट-फूट होती हो. रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) एक महत्वपूर्ण संशोधन के बाद अगले वर्ष एक नई टोल नीति जारी करेगा. इसमें जीपीएस आधारित टोल प्रणाली के साथ गाड़ी के साइज पर भी टोल टैक्स निर्भर करेगा.

नई नीति के तहत, आपकी कार का साइज और सड़क पर दबाव डालने की उसकी क्षमता पर तय करेगा कि टोल पर आपको कितने पैसों का भुगतान करना है. नई पॉलिसी में एक नया जीपीएस-बेस्ड टोल सिस्टम शामिल किया जाएगा, जिसमें वाहन के आकार-प्रकार और सड़क पर प्रभाव समेत अन्य कारक शामिल होंगे. वर्तमान नीति के तहत एक निश्चित सड़क दूरी पर टोल निर्धारित किया जाता है.

सड़क पर दबाव की गणना कैसे की जाएगी?
एक अधिकारी के अनुसार, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने IIT BHU से अनुरोध किया है कि वे सड़कों और राजमार्गों पर चलने वाली विभिन्न कारों के लिए पैसेंजर कार यूनिट (PCU) की गणना करें. प्रोजेक्ट के तहत, इसमें किसी कार से सड़क पर पड़ने वाले लोड का आकलन करना है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss