होमबिहारअखिल भारतीय मिशन पत्रकार संघ ने सरकार व प्रशासन से पत्रकारों पर...

Latest Posts

अखिल भारतीय मिशन पत्रकार संघ ने सरकार व प्रशासन से पत्रकारों पर मुकदमा समाप्त करने की मांग की

जहां न पहुंचें सरकार, वहां पहुंचे पत्रकार, पर सहानुभूति पूर्वक विचारोंपरांत मुकदमा वापस ले प्रशासन – किरण देव यादव

खगड़िया बिहार
सरकार एवं प्रशासन को मिशन पत्रकार संघ ने भेजा पत्र

खगड़िया, अखिल भारतीय मिशन पत्रकार संघ के राष्ट्रीय संरक्षक संस्थापक अध्यक्ष किरण देव यादव ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, सचिव गृह विभाग, डीजीपी, आईजी, डीआईजी, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक , प्रेस आफ काउंसिल, मानवाधिकार आयोग को पत्र भेजकर खगड़िया जिले में दुर्गा पूजा मूर्ति विसर्जन के क्रम में पत्रकारों द्वारा समाचार संकलन एवं पोस्ट किए जाने पर पुलिस स्टेशन केस नंबर 1042 दिनांक 610 2022 के तहत भ्रामक पोस्ट करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज होने पर जांचोपरांत एवं सहानुभूति पूर्वक पुनर्विचारोंपरांत मुकदमा को समाप्त करने, वापस लेने की मांग कि है।
श्री यादव ने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के प्रहरी हैं। सरकार प्रशासन एवं जनता के बीच का कड़ी हैं । संवाद आदान प्रदान करने का सेतु एवं सूत्र हैं। कहा गया है कि जहां न पहुंचे रवि, वहां पहुंचे कवि एवं जहां न पहुंचे सरकार, वहां पहुंचे पत्रकार, वाली कहावत को चरितार्थ करते हैं। जाने अनजाने समाचार संकलन प्रसारण में कुछ गलतियां को नजरअंदाज कर सहानुभूति पूर्वक पुनर्विचार कर केस को बंध पत्र के आधार पर समाप्त करने की जरूरत है ताकि पत्रकारों को नसीहत भी मिले और पत्रकारिता में समाज हित, देश हित, आम जनहित के मद्देनजर आपसी प्रेम भाईचारा शांति सद्भाव सौहार्द बनाए रखने संबंधित पोस्ट में बेहतर निखार भी आ सके। तथा पत्रकारिता भविष्य के साथ खिलवाड़ भी नहीं हो सके तथा नसीहत भी मिले।

श्री यादव ने पत्रकारों से पीत पत्रकारिता से परहेज करने का भी अपील किया। चुंकि स्वच्छ पत्रकारिता समाज का आईना होता है जो समाज को एक नई दिशा दशा तय करती है। एक नए समाज के निर्माण में स्वच्छ पत्रकारिता का अहम भूमिका होती है।

सरकार एवं प्रशासन को मिशन पत्रकार संघ ने भेजा पत्र

प्रेषक ,
किरण देव यादव राष्ट्रीय संरक्षक संस्थापक अध्यक्ष अखिल भारतीय मिशन पत्रकार संघ

प्रेषित ,
सेवा में
माननीय मुख्यमंत्री/उप मुख्यमंत्री महोदय
बिहार सरकार पटना
सचिव, गृह विभाग बिहार सरकार पटना
श्रीमान डीजीपी महोदय, बिहार
श्रीमान आईजी/डीआईजी महोदय, मुंगेर/बेगूसराय
श्रीमान जिलाधिकारी महोदय खगड़िया
श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय खगड़िया
अध्यक्ष/सचिव प्रेस आफ काउंसिल , दिल्ली
मानवाधिकार आयोग पटना/ दिल्ली
विषय – खगड़िया जिले में दुर्गा पूजा मूर्ति विसर्जन के क्रम में पत्रकारों द्वारा भ्रामक पोस्ट होने पर हुई प्राथमिकी दर्ज को सहानुभूति पूर्वक पुनर्विचार कर चौथे स्तंभ के प्रहरी पत्रकार पर की गई मुकदमा वापस लेने-समाप्त करने के संबंध में
महाशय,
उपरोक्त संदर्भ में निवेदन पूर्वक कहना है कि विगत दिनों दुर्गा पूजा के मूर्ति विसर्जन के संदर्भ में प्रवीण कुमार प्रियांशु, नीरज कुमार शर्मा, क्रांति कुमार, नयन कुमार, चंदन कुमार पर सोशल मीडिया के माध्यम से गलत भ्रामक संप्रदायिक भड़काऊ पोस्ट करने के आरोप के तहत खगड़िया थाना कांड संख्या 1042 दिनांक 6 10 2022 को प्राथमिकी दर्ज हुई है।
कहना है कि विसर्जन के क्रम में सन्हौली दुर्गा मेला कमेटी एवं पुलिस प्रशासन के बीच नदी का जलस्तर घटने से कुछ अधिक पानी में विसर्जन करने के मामले पर कहासुनी हुई , उसी सवाल पर पदाधिकारी द्वारा थोड़ी सख्ती बरतने पर मेला कमेटी के कुछेक लोग कुछ भ्रामक प्रचार करते हुए धरना अनशन पर राजेंद्र चौक पर बैठ गए। प्रशासन द्वारा समझाने बुझाने के बावजूद कुछ लोगों के आक्रोश को समाप्त करने हेतु थोड़ी सख्ती बरती गई तथा गिरफ्तारी की गई। उक्त संदर्भ में नामजद पत्रकार गण ने उक्त समाचार को प्रकाशित किए, जिसे प्रशासन द्वारा भ्रामक भड़काऊ पोस्ट करने के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई है।
हालांकि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को सच्ची खबर प्रकाशित करना जिम्मेदारी है, साथ ही समाज में आपसी प्रेम भाईचारा शांति सद्भाव सौहार्द बनी रहे, ऐसी ही पोस्ट करना एवं पत्रकारों का भी जिम्मेवारी व कर्तव्य है।
कहना है कि उक्त संदर्भ में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के प्रहरी पत्रकार होने के नाते इनके प्रति सहानुभूति पूर्वक पुनर्विचार कर मुकदमा को समाप्त करने की मांग अखिल भारतीय मिशन पत्रकार संघ करती है।
चुंकि उक्त पत्रकार गण सरकार प्रशासन जनता के बीच एक कड़ी का काम करती है, जाने अनजाने हुई गलती को बंध पत्र के साथ मुकदमे को समाप्त करने, वापस लेने की जरूरत है, चुंकि पत्रकारिता भविष्य का सवाल है, ताकि कुछेक गलतियों को सुधार कर आम जनहित, देश हित, समाज हित में सच्ची पत्रकारिता कर सके। चुंकि जहां न पहुंचे रवि, वहां पहुंचे कवि तथा जहां न पहुंचे सरकार, वहां पहुंचे पत्रकार कहावत को धरातल पर उतारने की जरूरत है।
अतः श्रीमान से निवेदन है कि सहानुभूति पूर्वक पुनर्विचार करते हुए पत्रकारों पर की गई मुकदमा को समाप्त करने, वापस लेने की कृपा प्रदान की जाए, जिससे श्रीमान का सदा आभारी बना रहेंगे।
भवदीय
किरण देव यादव
राष्ट्रीय संरक्षक संस्थापक अध्यक्ष
अखिल भारतीय मिशन पत्रकार संघ
मो 8252085959

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss