होमखबरविद्यार्थियों को कैपिटल मार्केट में 700 जॉब रोल्स की दी जानकारी

Latest Posts

विद्यार्थियों को कैपिटल मार्केट में 700 जॉब रोल्स की दी जानकारी

– डोरंडा कॉलेज रांची (Doranda College Ranchi) के विद्यार्थियों के व्यक्तित्व में कौशल विकास के लिए अनेकों निशुल्क प्रशिक्षण का कार्य चलाया जा रहा है

रांची : डोरंडा कॉलेज रांची के विद्यार्थियों के व्यक्तित्व में कौशल विकास के लिए अनेकों निशुल्क प्रशिक्षण का कार्य चलाया जा रहा है। यह सभी कार्यक्रम बहुत ही अहम है और ये कॉरपोरेट हाउसेस के साथ एमओयू (MoU) साइन करके उनके कम्युनिटी सर्विस रिस्पांसिबिलिटी के तहत कराया जा रहा है। बजाज फिनसर्व के 100 घंटे की सफल ट्रेनिंग के बाद, एनेक्टस समिति द्वारा सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया, सेबी के माध्यम से डोरंडा कॉलेज में तीन दिवसीय स्मार्ट इन्वेस्टर अवेयरनेस प्रोग्राम 5 से 7 अगस्त तक चला। इसके तहत मुख्य प्रवक्ता प्रोफेसर डॉ. रमन बल्लड, कैपिटल मार्केट ट्रेनर सेबी ने विद्यार्थियों को कैपिटल मार्केट में संभव तकरीबन 700 जॉब रोल्स की जानकारी दी। एनआईएसएम जो कि सेबी का एजुकेशनल विंग है वह विद्यार्थियों को कैपिटल मार्केट की जॉब ऑपच्यरुनिटीज के लिए अवेयर करती है। इसी संदर्भ में डॉ. बल्लड ने कैपिटल मार्केट स्ट्रक्चर, कैपिटल मार्केट ऑपरेशन और और इससे जुड़ी नौकरियों की बातें बताई। इस तीन दिवसीय कार्यशाला के दौरान उन्होंने विभिन्न वैकल्पिक निवेश विधियों के बारे में बताया।

प्रतिभागियों को निवेश और फंडिंग के बीच अंतर के बारे में पता चला। सेबी (SEBI) की भूमिका और निवेशकों की डिजिटल साक्षरता के साथ-साथ नौकरी के अवसरों के बारे में छात्रों को स्पष्ट रूप से बताया गया। मुख्य ध्यान छात्रों के लिए विषय वस्तु को स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ समझने पर था ताकि वे शेयर बाजार के लिए संभावना बना सकें और अपने आने वाले भविष्य के लिए सुचारू रूप से योजना बना सकें। कार्यशाला का उद्देश्य आज की सोच प्रक्रिया से संबंधित था जो अधिकतम रिटर्न के साथ निवेश की इच्छा रखता है और पूंजी बाजार के विभिन्न क्षेत्रों में प्रबंधन और कंप्यूटर छात्रों के लिए उपलब्ध विभिन्न रोजगार के अवसरों के बारे में है।

नामचीन प्रशिक्षकों के द्वारा ट्रेनिंग का कार्य चलाया जा रहा है :
कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राजकुमार शर्मा ने बताया कि इन कार्यक्रमों में हमारे विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास के लिए और कौशल विकास के लिए झारखंड से बाहर की कई नामचीन प्रशिक्षकों के द्वारा ट्रेनिंग का कार्य चलाया जा रहा है। यह हमारे विद्यार्थियों में रोजगार के नए-नए अवसर उपलब्ध कराएंगे।
Maurya News18 Ranchi.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss