Global Statistics

All countries
231,826,895
Confirmed
Updated on Saturday, 25 September 2021, 05:01:32 IST 5:01 am
All countries
206,688,908
Recovered
Updated on Saturday, 25 September 2021, 05:01:32 IST 5:01 am
All countries
4,749,965
Deaths
Updated on Saturday, 25 September 2021, 05:01:32 IST 5:01 am
होमBIHAR NEWSजानकारी : अब गांवों में भी खुल रहे बायोडीजल पंप

जानकारी : अब गांवों में भी खुल रहे बायोडीजल पंप

-

बायो डीजल को पेट्रोल और डीजल के विकल्प

ग्रीनर व क्लीनर के रूप में बनाया जाता है

बिजनेस रिपोर्ट, मौर्य न्यूज़ 18, सुपौल।

सुपौल जिले के किशनपुर प्रखंड और आसपास के लोग खुश हैं । वजह, अब उनके गांव में बायो डीजल पंप खुल गया है । पेट्रॉल लेनी हो या डीजल इस इलाके की आबादी को दिक्कत होती ऱही। आसपास के लोगों को भी काफी तकलीफ होती थी । दूर जाना होता था । खेती करने वाले हों । वाहन चालक हों या अन्य कार्यों के लिए डीजल-पेट्रॉल के लिए सुदूर जाना होता था । अब ऐसा नहीं होगा । बायो डीजल सस्ता भी मिलेगा ।

खबर अब विस्तार से ।

किशनपुर में पिपरा के विधायक रामविलास कामत पहुंचे । उनके साथ पूर्व विधायक प्रमोद सिंह, बिजनेस मैन सुधीर कुमार, डॉ चिरंजीवी सिंह भी पहुंचे । और गांव में मेसर्स बाबू साहब बायो फ्यूल भारत भास्कर नाम से नए पंप लोगों की सेवा में सौंप दी। फीताकटकर पंप का उद्घाटन किया गया। पंप के ऑनर सुधीर कुमार ने कहा कि अब सभी लोगों को सुविधा होगी।

बताया गया कि बाजार में बायो डीजल अन्य से 2 रुपए सस्ता होगा । 11 जुलाई से इसकी शुरूआत कर दी गई थी । अब इसका विधिवत उदघाटन भी हो गया । भारत बायो फ्यूल कारपोरेशन का एक नया पम्प है ये । किशनपुर प्रखंड के अभुवार में बाबू साहब बायो फयूल पम्प के नाम सबके जुवान पर है । यहां आने वाले अतिथि का गांव वालों ने भी स्वागत किया ।

विधायक श्रीकामत ने उपस्थित जनता ने कहा कि ऐसे समय में लोगों को डीजल के बिना कोई कार्य करना मुश्किल है। क्योंकि बिना तेल के कृषि व परिवाहन का कार्य नहीं हो सकता है। यह तेल जैव इंधन है। इसकी कई विशेषताएं हैं। जैसे कि यह प्रदूषण मुक्त है। यह अन्य नार्मल तेल से 2 रूपए सस्ता दिया जा रहा है। यहां की जनता कई किलोमीटर जाकर पम्प पर तेल लेने जाती थी।

बड़ी समस्या का हुआ निदान

अब यहां की जनता को घर के पास तेल मिलने लगा है। यह समस्या बहुत बड़ी थी। पम्प के मालिक राणा सुदीप सिंह की पहल से सुविधा मिलनी शुरू हुई। बता दें कि सरकार के द्वारा बार बार जैव इंधन के प्रति जागरूक किया जा रहा है । कहा जा रहा है कि सभी लोग जैव इंधन का प्रयोग करें। देश को प्रदूषण मुक्त बनाएं। संस्था के निदेशक एवं कर्मियों को धन्यवाद दिया गया।

बायो डीजल वनस्पति तेल से बनता है : Sudhir Kumar

निदेशक सुधीर कुमार कहा कि इसका उपयोग डीजल इंजनों में किया जाता है। बायो डीजल वनस्पति तेल या पशु वसा से विकसित इंधन है और डीजल इंजन में काम करता है। इन इंधनों को पेट्रोल और डीजल के लिए ग्रीनर और क्लीनर विकल्प के रूप में बनाया जाता है। बायो डीजल लंबी श्रृंखला एल्काइल एस्टर से बना है। मंच का संचालन भाजपा के जिला प्रवक्ता अशोक सम्राट ने किया।

उन्होंने बायो डीजल के फायदे के बारे में कहा कि यह कम प्रदूषण करता है। सिटेन की मात्रा ज्यादा होने के कारण इंजन में कम्बुसटन सही होता है ।अच्छा पिकअप मिलता है। पेट्रोलियम अधारित डीजल के मुकाबले ये ज्यादा चिकना होता है। इस कारण इंजन कम कंपन करता है।

ये भी रहे मौजूद

आम डीजल से इसकी रेट कम है। इस अवसर पर विधायक रामविलास कामत, पूर्व विधायक प्रमोद सिंह, डॉ चिरंजीवी सिंह, मनोज सिंह, कमलदेव शर्मा, मुखिया बीरबल राय, छोटू मुखिया, चंदन कुमार सिंह, पप्पू सिंह, जदयू के कृष्णदेव मंडल, सुजीत सिंह, सुभाष सिंह समेत कई अन्य मौजूद रहे।

सुपौल से मौर्य न्यूज18 के लिए गौरव कुमार की बिजनेस रिपोर्ट ।

KUMAR GAURAVhttp://www.mauryanews18.com
Bureau Correspondent Purnea, Simanchal, Bihar

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Must Read

केन्द्रीय मंत्री पशुपति पारस को किसने दी धमकी. मचा है बवाल...

कुमार गौरव, पूर्णिया, मौर्य न्यूज18 । केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री पशुपति कुमार पारस को फोन पर जान से मारने की धमकी एवं अभद्र भाषा...

Avast Antivirus Assessment – Can it Stop Pathogen and Spyware and adware Infections?

Kitchen Confidential by simply Carol K Kessler

Top rated Features of a business Management System

How Does the Free of charge VPN Software Help You?

Finding the Best Mac Anti virus Software