Google search engine
शनिवार, जून 19, 2021
Google search engine
होमशिक्षाबिहार सरकार का बड़ा फैसला, बिहार की लड़कियों को इंजीनियरिंग और मेडिकल...

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, बिहार की लड़कियों को इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में 33 %आरक्षण मिलेगा

-

पटना: बिहार सरकार ने बुधवार को सूबे की बेटियों के लिए बड़ा फ़ैसला किया है। छात्राओ को उच्च शिक्षा की ओर आकर्षित करने लिए बिहार सरकार ने राज्य के सभी मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में आरक्षण देने के फैसला लिया है। सरकार फैसले के अनुसार अब राज्य के सभी मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में बिहारी छात्राओं को 33% आरक्षण मिलेगा।

प्रस्तावित विधेयक

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बुधवार को इंजीनियरिंग और मेडिकल विश्वविद्यालय स्थापित करने के संबंध में प्रस्तावित विधेयक का प्रेजेंटेशन दिया गया । इस दौरान विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह और स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कॉलेजों के संबंध में विशेष जानकारी दी।

प्रेजेंटेशन के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि इंजीनियरिंग और मेडिकल विश्वविद्यालय स्थापित होने से इंजीनियरिंग कॉलेजों और मेडिकल काॅलेजों का बेहतर ढंग से कार्य हो सकेगा। साथ ही कॉलेजों में शिक्षा के कार्य को बेहतर ढंग से नियंत्रण कर चलाया जा सकेगा।

तकनीकी शिक्षा की ओर और ज्यादा प्रेरित होंगी छात्राएं

नीतीश कुमार का कहना कि राज्य के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में नामांकन में न्यूनतम एक तिहाई सीट छात्राओं के लिए आरक्षित की होगी । इससे छात्राओं की संख्या भी बढ़ेगी , इससे छात्राएं उच्च और तकनीकी शिक्षा की ओर और ज्यादा अग्रशित होगी।

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी जिलों में इंजीनियरिंग व मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं । हमलोगों का उद्देश्य है कि इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए बिहार के बच्चे और बच्चियों को बाहर नहीं जाना परे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

बिहार में पंचायत चुनाव : रहिए तैयार, आयोग EVM जुटाने में...

कोरोना की धीमी लहर के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के काम करने की रफ्तार तेज अनुमान दो-तीन माह में चुनाव कराने पर चल रहा विचार बाढ़...

दिल्ली – आखिर जमानत मिल ही गई ।