Google search engine
मंगलवार, जून 22, 2021
Google search engine
होमPOLITICSबिहार : बाढ़ के खतरे का 72 घंटे पहले मिलेगा अलर्ट !...

बिहार : बाढ़ के खतरे का 72 घंटे पहले मिलेगा अलर्ट ! Maurya News18

-

बाढ़ के खतरे को कम करने के लिए जल संसाधन विभाग करेगी आधुनिक तकनीक का उपयोग।

पद्मा नारायण, पटना, मौर्य न्यूज18

हर साल बाढ़ के भयंकर प्रभाव को झेलने वाले बिहार के लिए अच्छी खबर।

बिहार में बाढ़ के प्रभाव को कम करने के लिए जल संसाधन विभाग स्कर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित आधुनिक तकनीक के साथ अब ड्रोन का भी उपयोग किया जाएगा। बाढ़ के दौरान तट बांधो की रियल टाइम मॉनिटरिंग में ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे बाढ़ की जानकारी 72 घंटे पहले मिल सकेगी। इस व्यवस्था में बाढ़ प्रबंधन सुधार सहायता केंद्र स्थित मैथमेटिकल मॉडलिंग सेंटर की अहम भूमिका होगी। यह संस्था आंकड़ों का विश्लेषण कर अगले 72 घंटे की स्थिति का सटीक पूर्व अनुमान जारी करेगी।

प्रभाव को कम करने के लिए नये प्रयास

जल संसाधन मंत्री संजय झा के मुताबिक बाढ़ के प्रभाव को कम करने के लिए विभाग द्वारा लगातार कई कई तकनीकों के इस्तेमाल के साथ-साथ नए-नए प्रयास किए जा रहे हैं। किसी के लिए मैथमेटिकल मॉडल सेंटर की स्थापना की गई थी जिसके द्वारा नदियां और वर्षा का रोज सटीक अनुमान 72 घंटे पहले लगाया जाए सके। एफएमआईएससी द्वारा फ्लड फोरकास्ट मॉडल भी तैयार किया गया है। इसके अंदर बागमती, कोसी ,गंडक ,महानंदा नदियों के बाढ़ से जुड़े हनुमान पहले से तैयार किए जा रहे हैं।

मॉडल है तैयार।

आंकड़ों को दर्शाने के लिए संस्था द्वारा तीन प्रकार के मॉडल तैयार किए गए हैं। रीजनल फ्लड फोरकास्ट व रिवर बिहेवियर एनालिसिस मॉडल इसका इस्तेमाल पिछले वर्ष भी किया गया था।जिससे जान माल के नुकसान को कम करने में मदद मिली थी।इन आंकड़ों से प्रशासन को भी समय रहते लोगों को अलर्ट करने व उन्हें सुरक्षित जगह पर पहुंचाने में मदद मिली।

पटना से मौर्य न्यूज18 के लिए पद्मा नारायण की रिपोर्ट ।

ALSO READ  लक्ष्यद्वीप : वकील के साथ Police के पास पहुंची मॉडल Aisha Sultana

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

दिल्ली : उद्योग विहार की जूता फैक्टरी में लगी आग

दमकल की दर्जनों गाड़ियां मौके पर, छह कर्मचारी लापता बबली सिंह, नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 दिल्ली के उद्योग विहार स्थित एक जूता फैक्टरी और आसपास...