Google search engine
मंगलवार, जून 22, 2021
Google search engine
होमBIHAR NEWSरक्तदान के साथ शुरू होगा कैट खगड़िया चैप्टर, व्यापारियों का मजबूत संगठन...

रक्तदान के साथ शुरू होगा कैट खगड़िया चैप्टर, व्यापारियों का मजबूत संगठन CAIT रंग लाएगा जिले में । Maurya News18

-

जिले को मिल गया व्यापारियों का मजूबत संगठन खगड़िया चैप्टर, डीएम करेंगे पहला कार्यक्रम – “रक्तदान” “महादान”

8.50 करोड़ सदस्यों वाली व्यापारियों की सर्वोच्च संस्था कैट के खगड़िया चैप्टर का गठन

खगड़िया, मौर्य न्यूज18 ।

खगड़िया पिछड़ा इलाका है । मक्के की खेती, मछली का उत्पादन, दूध का उत्पादन के लिए जाना जाता है । लेकिन इससे इतर भी अच्छा खासा व्यापार का गढ़ है । जहां से गांव-गांव के व्यापारी जुड़े हैं । लेकिन कष्ट ये हैं कि इन व्यापारियों अपनी तकलीफ कहीं रख नहीं पाते । तकलीफ में रहकर अपने कारोबार करते हैं …किससे कहें …कौन सुनेगा…व्यापारियों की समस्या आम लोगों के गले भी नहीं पड़ सकती सो, उसके लिए तो एक मजबूत संगठन तो चाहिए ही …सो, अब कैट का खगड़िया चैप्टर आ गया है ।


8.50 करोड़ सदस्यों वाली व्यापारियों की सर्वोच्च संस्था कैट के खगड़िया चैप्टर का गठन कर दिया गया है । जिसकी शुरूआत रक्तदान…यानि महादान से होगी…खगड़िया के जिलाधिकारी डॉ आलोक रंजन घोष इसकी शुरूआत करेंगे और इस तरह व्यापारियों का एक बहुत बड़ा समूह कैट खगड़िया चैप्टर के रूप में जिले को मिल जाएगा । जाहिर है इसकी शुरूआत होने से व्यापारियों में नई ताकत मिलेगी ।

जिलाधिकारी , खगड़िया डॉ आलोक रंजन घोष करेंगे कैट खगड़िया चैपटर में रक्तदान शिविर की शुरूआत ।

आप कहेंगे कि इससे क्या फायदा होगा…तो ये भी समझ लीजिए ….दर असल पूरे देश में कई नामों से व्यापारियों का संगठन है । जिसमें आपने कई नाम सुना भी होगा जानते भी होंगे लेकिन यहां कैट की बात हो रही है । कैट का फूल फॉर्म है- CONFEDERATION OF ALL INDIA TRADERS (कॉनफेडेरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ) / इसकी स्थापना 1990 में नई दिल्ली में की गई थी ।


इसका उद्देश्य ही रहा है व्यापारियों की समस्याओं का समाधान निकालना । सरकार के स्तर से कोई बात करनी हो तो संगठन उसके लिए व्यापारियों की समस्याओं को सरकार के समक्ष रखता है । सरकार को भी कोई बात व्यापारियों से करनी होती है तो संगठन से ही बात करती है । इस तरह व्यापारियों की सामूहिक समस्या हो या सरकार को व्यापारियों से कुछ कहना हो तो इसके बीच की कड़ी बनता है संगठन । जिससे कारोबार पर असर भी नहीं पड़ता और समस्याओं का निदान भी निकलता चला जाता है ।


देश स्तर पर देखें तो सरकार किसी स्तर की पॉलिसी भी बनाती है तो व्यापारियों के ऐसे मजबूत संगठन की राय लिए बिना कोई कदम नहीं उठाती है । कैट के बारे में भी जान लीजिए कि केन्द्र सरकार हो या राज्य की सरकार इस संगठन को बहुत महत्व देती है ।
कैट की यूनिट राज्य स्तर पर भी व्यापाक तौर पर है । पूरे देश में एक महासंघ के रूप में स्थापित तो है ही । लाखों व्यवसायी इससे जुड़े हैं । राज्यस्तर के साथ-साथ इसकी यूनिट जिले स्तर पर भी फैल गई है ।

कैट मुख्यालय इंडिया ।


खुशी की बात है कि कैट ने खगड़िया चैपटर की स्थापना की हरी झंडी देते हुए इसका गठन कर दिया है । अब कैट खगड़िया चैपटर से जिलेभर के व्यापारी जुड़ सकते हैं और अपने कारोबार से जुड़ी हर छोटी-बड़ी समस्याओं को संगठन के सामने रख सकते हैं जिसके समाधान की जिम्मेदारी संगठन उठाएगा । किसी तरह की कानूनी-दांव पेंच के लिए अब जिले के व्यापारियों को खुद से अकेले लड़ाई लड़ने की जरूरत नहीं होगी..। कैट खगड़िया चैपटर में अपनी बात रख सकेंगे ।


जिला प्रशासन या राज्यप्रशासन या देश स्तर पर भी खगड़िया के किसी व्यापारी को कोई दिक्कत पेश आएगी तो संगठन उसपर बैठकर सामूहिक विचार विमर्श के बाद तय करेगा और आपकी समस्याओं को अपना बनाकर उसकी लड़ाई लड़ेगा । ये सब अब सहज-सुलभ होगा क्योंकि आपके खगड़िया जिले में ही अब इसका दफ्तर होगा और आपके बीच के व्यापारी ही इसके संचालन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को निभाएंगे । उन्हें इतना पावर और उतनी शक्ति दी जाएगी कि आपकी लड़ाई लड़ सकेंगे और आप अपनी बात दुकान से निकलकर आसानी से उनतक पहुंचा सकेंगे ।


खगड़िया जिला के व्यापारियों को अब इस संगठन से अधिक से अधिक जुड़ने की जरूरत है । जैसा कि आपको जानकारी दी जा रही है कि इसकी शुरूआत 14 जून 2021 को रक्तदान…महादान के साथ होने जा रही है । रक्तदान स्थल – स्थानीय अग्रसेन भवन, लोहा पट्टी रखा गया है जहां ब्लड बैंक, खगड़िया के सहयोग से शारीरिक रूप से सक्षम लोग रक्तदान कर सकेंगे । इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन लेना होगा ।

अब जान लीजिए इस संगठन में कौन क्या हैं …।


कहा गया है कि राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को जोड़ना अत्यंत आवश्यक है और अनुभवी अभिभावको को साथ लेकर चलना भी जरूरी है जिससे हर तरह की समस्याओं का निदान आसानी से निकाला जा सके । एक परिपक्व टीम के रूप में कैट ने खगड़िया की टीम की स्थापना कर दी है जिसमें आगे और भी लोग जुड़ते चले जाएंगे औऱ हर तरह के क्षमतावान लोगों को दायित्व दिया जाता रहेगा ।

ये सब होंगे शुरूआती कैट खगड़िया चैप्टर में


अध्यक्ष – प्रमोद केडिया

महासचिव – तुषार दहलान

कोषाध्यक्ष- प्रमोद साह


चार उपाध्यक्ष हैं…

राजेश केजड़िवाल, सीए ! मो. एम एहमद ! महिप जैन ! मनोज कुमार दास

चार सचिव हैं….

मुरारी यादव, पवन छपरिया, नवीन गोस्वामी, संकट मोचन टेकरीवाल ।


संगठन सचिव – उज्जवल तुलस्यान और मीडिय प्रभारी- राजेश अग्रवाल ।
इसके अतिरिक्त – 18 कार्यकारिणी सदस्य भी बनाए गए हैं ।

कैट खगड़िया चैप्टर संरक्षक सदस्य बजरंग लाल बजाज ।


कैट खगड़िया चैपटर ने बजरंग लाल बजाज, संजय खंडेलिया एवं अंजय कुमार को संगठन के संरक्षक के रूप में आग्रह किया, जिसकी सहमति इनलोगों ने दे दी है । इस तरह से ये तीन नाम कैट खगड़िया चैप्टर के सरक्षक सदस्य के रूप में रहेंगे ।


कैट के बिहार प्रदेश अध्यक्ष – अशोक कुमार वर्मा ने कैट खगड़िया चैपटर की स्थापना पर खुशी जाहिर की और कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि इसके गठन से जिले भर के व्यापारियों की समस्याओं का तेजी से निष्पादन होगा और खुशहाल तरीके से व्यापार हो सकेगा ।

खगड़िया से मौर्य न्यूज18 की रिपोर्ट ।

ALSO READ  लक्ष्यद्वीप : वकील के साथ Police के पास पहुंची मॉडल Aisha Sultana
ALSO READ  दिल्ली : उद्योग विहार की जूता फैक्टरी में लगी आग

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

दिल्ली : उद्योग विहार की जूता फैक्टरी में लगी आग

दमकल की दर्जनों गाड़ियां मौके पर, छह कर्मचारी लापता बबली सिंह, नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 दिल्ली के उद्योग विहार स्थित एक जूता फैक्टरी और आसपास...