Google search engine
रविवार, जून 20, 2021
Google search engine
होमBIHAR NEWSखगड़िया-मुंगेर : यहां के अस्पतालों के पास अब खुद का होगा ऑक्सीजन...

खगड़िया-मुंगेर : यहां के अस्पतालों के पास अब खुद का होगा ऑक्सीजन प्लांट । MAURYA NEWS18 KHAGARIA

-

देर आए दुरूस्त आए….केन्द्र की मदद से DRDO लगाएगा प्लांट, मिल गई मंजूरी

कहां , कब और कैसे लगेगा प्लांट जानिए MAURYA NEWS18 KHAGARIA की रिपोर्ट में ।

नयन, पटना, मौर्य न्यूज18

केन्द्र सरकार खगड़िया-मुंगेर पर मेहरबान है । ऑक्सीजन प्लांट को लेकर चहुंओर चर्चा हो रही है । जिधर देखो ऑक्सीजन की जरूरत । दिल्ली की केजरीवाल सरकार और केन्द्र सरकार के बीच रोज प्रेस कॉफ्रेंस कर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है । सभी राज्यों में ऑक्सीजन प्लांट को लेकर काफी काम चल रहा है । जरूरत इतनी है कि सभी जगह पर एक साथ प्लांट खोलना तत्काल संभव नहीं है । इस बीच यदि खगड़िया और मुंगेर में अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मंजूरी मिलना निश्चिततौर पर इलाके के लोगों के लिए खुशी और राहत की खबर है । बिहार सरकार पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने इसकी पुष्टि कर दी है । अब सवाल है कि कहां, कितना और कबतक लगेंगे ये सारे प्लांट इसे जानने के लिए पढ़िए पूरी रिपोर्ट ।

इन दिनों कोरोना संकट मडराया हुआ है । बिहार में पिछले कुछ दिनों से कोरोना ने जिस तरह से लोगों को निगलना शुरू किया, उसमें सबसे बड़ी वजह ऑक्सीजन की कमी निकल कर ही समाने आई । ऑक्सीजन प्लांट की स्टेट में पहले से ही कमी थी । लेकिन किसी तरह काम चल ही रहा था । लेकिन कोरोना संकट के कारण जो व्यवस्था पूर्व से थी…वो, नाकाफी थी । जरूरत अब तो ऐसी है कि अस्पतालों में ही प्लांट लगाने की नौबत सामने आ गई है । ऐसे में ऑक्सीजन प्लांट लगाने को लेकर सरकार गंभीर हुई । खगड़िया और मुंगेर में भी कोरोना की चपेट में जनता का हाल त्राहिमाम वाली ही बनी रही ।

मुंगेर जिले के तारपुर में पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी स्वास्थ्य व्यवस्था का जायजा लेते हुए ।

आपको पता है इन सब के बीच खगड़िया और मुंगेर के जिलाधिकारी भी घबरा गए । सूचना सरकार तक गई । और फिर बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने इसकी कमान संभाली और क्षेत्र के दौरे पर निकल पड़े । हालात को समझने । समझने-बूझने के बाद स्थिति स्पष्ट हुई कि जीवन रक्षक दवा के साथ-साथ ऑक्सीजन की कमी सबसे अहम है । मंत्री सम्राट चौधरी ये सब देखते हुए एक्शन में आए और बिहार सरकार और केन्द्र सरकार को वस्तु स्थिति से अवगत कराया । इसी बीच करीब एक हफ्ते के अंदर अब जाके ये सूचना भी आ गई कि केन्द्र सरकार की ओर से खगड़िया और मुंगेर के अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की मंजूरी दे दी गई है । अब यहां समझना जरूरी है कि किस अस्पताल में कितनी क्षमता का प्लांट लगाया जाएगा ।

प्लांट लगाये जाने के बारे में बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने जो जानकारी दी है उस आधार पर स्पष्ट है कि खगड़िया सदर अस्पताल में 100 ऑक्सीजन बेड के साथ 500 लीटर प्रति घंटा उत्पादन क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट लगेगा। जबकि मुंगेर सदर अस्पताल में 125 ऑक्सीजन बेड की क्षमता के साथ 500 लीटर प्रति घंटा उत्पादन क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट लगाये जाने की मंजूरी मिली है । इसके साथ ही मुंगेर जिले के ही तारापुर अनुमंडल अस्पताल में 55 ऑक्सीजन बेड के साथ 200 लीटर प्रति घंटा क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा । पंचायती राज मंत्री ने मौर्य न्यूज8 खगड़िया से खास बातचीत में स्पष्ट किया की रक्षा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से DRDO इस कार्य को अंजाम देगा। इस कार्य के त्वरित एक्शन के लिए मंत्री ने केन्द्र सरकार औऱ बिहार सरकार दोनों का आभार व्यक्त किया । औऱ कहा कि उम्मीद करते हैं आगे और भी किसी चीज की जरूरत होगी उसे पूरी करने में सहयोग मिलता रहेगा ।

बिहार : पटना के बिहटा में डीआरडीओ की टीम के जरिए लगाए गए ऑक्सीजन बेड । मौर्य न्यूज18

DEFENCE RESEARCH AND DEVELOPMENT ORGANISATION यानि DRDO के बारे में थोड़ा जान लीजिए …।

DRDO जो भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन काम करता है । यहां बड़े लेवल पर वैज्ञानिकों की समूह काम करता है । और रिसर्च के आधार पर देश के लिए जरूरी संसाधनों के निर्माण में मदद करता है। यानि हर वो संसाधन के निर्माण और तकीनिकी कार्यों को अंजाम तक पहुंचाता है जिसकी तुरंत से जरूरत होती है । कम समय में बेहतर कार्य करने के लिए बड़ी टीम काम करती है । यहां काम करने वाले सभी युद्द स्तर पर किसी भी प्रोजेक्ट को लगाने के लिए जाने जाते हैं । तय समय पर सारा कुछ गुणवत्ता के साथ रेडी करने के लिए ये संस्था जानी जाती। इसका हेड क्वाटर दिल्ली में है। इसमें काम करने वाले सभी कर्मचारी एयरफोर्स का हिस्सा होते हैं ।

ऑक्सीजन प्लांट की तस्वीर ।

जानकारी के लिए बता दें आपदा की बेला में डीआरडीओ की टीम सैन्य ताकतों के साथ पूरी टीम युद्दस्तर पर काम करती है । देश में किसी तरह की आपात स्थिति से निपटने में भी रक्षा मंत्रालय का डीआरडीओ बहुत बड़ा योगदान निभाता है । इसकी स्थापना 1958 की गई थी । विभाग का साला बजट भी बहुत बड़ा होता है । 2021-2022 के साला बजट ₹11,375.50 crore है । यानि यूएस डॉलर में आंके तो 1.6 विलियन बजट (US$1.6 billion)(2021-22) है । ऐसी संस्था के जरिए खगड़िया और मुंगेर में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कितनी तेजी औऱ कितनी जल्द आपके इलाकों में ऑक्सीजन प्लांट लगने वाला है । बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बातचीत में ये कहा है कि जून माह तक इस प्लांट को लग जाना है । यानि मई तो चल ह रहा है । अलगे माह खगड़िया, मुंगेर, तारापुर के अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगने की उम्मीद जग गई है ।

चलते-चलते एक बात और ….

दौरा किया : खगड़िया में पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी के साथ जिलाधिकारी डॉ आलोक रंजन घोष, भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील कुमार व पार्टी के पदाधिकारीगण ।

आपको बता दें कि कोरोना संकट के कारण जब खगड़िया औऱ मुंगेर जैसे इलाकें में लोग त्राहि-त्राहि कर रहे थे…। औऱ चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को भी स्थिति से निपटने में दिक्कत हो रही थी । जिलाधिकारी खगड़िया भी इसको लेकर हाथ-पैर मार रहे थे कि अब क्या किया जाए । इसी बीच एनडीए कार्यकर्ता ने भी लोगों की मदद के लिए अधिकारियों से मिले । भाजपा की टीम भी सक्रिय हुई । बिहार भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता औऱ युवा नेता संजय खंडेलिया अपने गृह क्षेत्र के दौरे पर निकले …खगडिया जिला भाजपा के सुनील कुमार के साथ वस्तुस्थिति को समझा तो बात सामने आई ऑक्सीजन के बिना लोग मरे जा रहे हैं । जीवन रक्षक दवा की भी किल्लत सो अलग । ऐसे में संजय खंडेलिया और सुनील कुमार ने अपने खगड़िया औऱ मुंगेर इलाके के प्रतिनिधित्व करने वाले बिहार सरकार में पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी तक इस बात को पहुंचाई । फिर मंत्री सम्राट चौधरी चौबीस घंटे के अंदर क्षेत्र का दौरा कर खुद सब हाल जाना । बात साफ हो गई जिलाधिकारी, खगड़िया डॉ आलोक रंजन घोष भी वस्तुस्थिति को समझाते हुए ऑक्सीजन प्लांट शीघ्र लगाए जाने की जरूरत पर बल दिया । यही से शुरू हुआ ऑक्सीजन प्लांट लगाओ मिशन औऱ फिर मंत्री सम्राट चौधरी ने जो भी पहल की उसका नतीजा सामने है ।

पटना से मौर्य न्यूज18 खगड़िया के लिए नयन की रिपोर्ट ।

ALSO READ  बिहार : TRANSFER जहानाबाद, मुंगेर व सीतामढ़ी के डीएम बदले गए
ALSO READ  समस्तीपुर : टीका लगवा लीजिए नहीं तो वेतन नहीं मिलेगा ।
- Advertisment -
Google search engine

Must Read

देशद्रोह मामला : आज पुलिस के सामने पेश होंगी मॉडल आयशा...

Social Activist हैं आयशा, कोच्चि से लक्षद्वीप के लिए हुई रवाना, बोली- मैं कुछ भी गलत नहीं बोली। कोच्चि/नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 कोच्चि, लक्षद्वीप की सामाजिक...