Google search engine
शुक्रवार, जून 18, 2021
Google search engine
होमBIHAR NEWSहमको नीतीशजी का फोन आया था…, बोले एक अणे मार्ग, मुख्यमंत्री आवास...

हमको नीतीशजी का फोन आया था…, बोले एक अणे मार्ग, मुख्यमंत्री आवास आइए और…ले जाइए । Maurya News18

-

बात-बे-बात ! नयन की नज़र से ….!

नयन, पटना, मौर्य न्यूज18 ।

फोन पर हमको बोले नमस्कार, धैर्य रखें …औऱ क्या बोले…।


धैर्य बनाए रखिए । कोरोना संकट गहराया हुआ है । कोरोना से लड़ने के लिए सबसे कारगर दवा, जीवन रक्षक दवा धैर्य ही है । हमने इसे गहन अध्ययन और खोज के आधार पर निकाला है । आपलोगों की कृपा से पटना के एक अणे मार्ग, सीएम हाउस में मैंने ये सारा रिसर्च किया है । फुल एसी कमरे में अधिकारियों की टीम के साथ जुम मिटिंग कर-कर के पसीना बहाया है । तब जाके मुझे पता चला कि धैर्य…के बारे में ..। सही समझा धैर्य ही वो चीज है जिससे लोगों की…जनता जनार्दन की जान बचाई जा सकती है ।


सो, आपलोग गौर से इस अध्ययन को समझिएगा…मजाक में मत लीजिएगा । कोरोना काल आया हुआ है । फेज-2 अभी चल रहा है । और दरबाजे पर फेज-3 भी सज-धज के तैयार है । कभी भी घर में घूस सकता है । आपको-हमको नुकसान पहुंचा सकता है । आप समझ रहे हैं ना….मैं क्या कह रहा हूं ।

मैं जानता हूं आप जनता लोग गुस्से में हैं ।


मैं जानता हूं आप जनता लोग गुस्से में हैं । आपकी सांसे फूल रही है । ऑक्सीजन की कमी की वजह से हमारी कुछ जनता की जान चली भी गई । मुझे बहुत रोना आया । एक अणे मार्ग में बैठ कर में फक-फक कर रोता रहा …सारे अधिकारी मेरी आंसू पोछने के लिए रूमाल…तौलिया-गमछा…चादर…ले आए । मास्क लगा-लगाकर…गरम पानी तक पिलाया लेकिन मेरा मिजाज ये सब देख कर गरम हो होता रहा । मैं सोंचता रहा कि इतनी मानव श्रृंखला बनाकर लोगों की एकजुट करता रहा । विश्व रिकॉर्ड भी बनाया । लेकिन इस कोरोना ने मेरे ही आदमी को निगल लिया । अब आप ही बताओ की मानव श्रृंखला कैसे बनाउंगा । यहां तो लोग एक-दूसरे को देखकर भाग रहे हैं । लेकिन आप भरोसा रखिए मैं जान लगा दूंगा लेकिन कुछ होने नहीं दूंगा । जो हो गया सो, हो गया ।


फेज-2 वाला कोरोना बिना बताए आ गया…ये तो धोखा है ना …पता नहीं किससे मिला हुआ है ये कोरोना…पता चल जाए तो जेल में ठूंस दूंगा…मोटू की तरह । वो भी बहुत चला था कोरोना की लड़ाई लड़ने…मेरी पोल खोल रहा था…नींद हराम कर दी थी उसने…क्या बताऊं मोटू के रवैये से एक अणे मार्ग में एसी में भी मुझे गरमी लग रही थी …मैंने एसी वाले को बुलवा कर चेक भी करवाया…, एसी एकदम ठीक था…रूम को कूल कर रहा था…फिर भी पसीना, ये सब देखकर सारे डॉक्टर मेरा इलाज करते रहे…और जानने की कोशिश में लगे रहे कि आखिर एसी इतना ठंडा कर रहा हैं फिर भी साहब को पसीना क्यों आ रहा है….!

किसी को समझ में नहीं आ रहा था….सीटी-स्केन भी फेल, एक्स-रे भी फेल …कुछ पता ही नहीं चल रहा था कि आखिर एसी कमरे में मेरे माथे से पसीना क्यों निकल रहा है …ये तो शुक्र मनाइए की मेरी नज़र गई छपरा पर….और मेरा आदमी जब रोने लगा तब मुझे बर्दास्त नहीं हुआ…मैं समझ गया कि मोटू बहुत वाह-वाही ले रहा….लोगों की जान बचा तो लेगा लेकिन मेरी जान ले लेगा । जब मेरी जान ही चली जाएगी तो फिर तो मोटू को ऐसा करने ही क्यों दूं । आइडिया बढ़िया लगा । फिर मैंने सारे डॉक्टर को भगाया…अधिकारियो को बुलाया…पुलिस महकमे को बुलाया…और कह दिया कि मोटू दिखना नहीं चाहिए…यही कोरोना वायरस है । बिहार में लॉकडाउन है…मोटू को लॉक करो…कोरोना साफ हो जाएगा । बंद करो इसे…। फिर क्या था देशहित में मोटू को पुलिसिया महकमे ने लॉक कर दिया । और लगा दिया दिमाग ।


अब देखिए ..जब से मोटू अंदर….कोरोना भी अंदर…कहीं से कुछ भी नहीं दिख रहा । तब से मुझे नींद भी अच्छी आ रही है । एक अणे मार्ग का सारा एसी बंद करवा देता हूं फिर भी एक चादर ओढनेभर गुणगुनी ठंड लगती है। बड़ा आनंद आ रहा है । आप समझ रहे हैं ना मैं क्या कह रहा हूं ।

(फोन पर कुमार साहब बोले जा रहे थे…, और मैं सुने जा रहा था। वो आगे भी बोलते रहे …कहा कि…. )

ये सब मैं अपने लाइफ में कोरोना काल के दौरान किए गए रिसर्च के बारे में जानकारी दे रहा था …ताकि आपको भरोसा हो जाए कि हमने भले ही अस्पताल में समय पर ऑक्सीजन नहीं उपलब्ध करा पाया । जीवन रक्षक दवा नहीं दे पाया । लेकिन कोरोना लेकर घूमने वाले को घर में बंद करा दिया…मोटू को भी लाल दरबाजे में ठूंस दिया । औऱ ये सब हो पाया धैर्य के कारण ।


धैर्य…आपने सुना ना धैर्य…आपको मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि धैर्य रखिए कोरोना हर हाल में भाग खड़ा होगा । हम लड़ेंगे…हम जीतेंगे …। और इन सब के लिए धैर्य की जरूरत है । यही सबसे बड़ा वैक्सीन है । मैं तो जा रहा हूं अधिकारियों से मिटिंग करके धैर्य का पेंटेंट कराने । “बिहार वाला धैर्य” के नाम पर पेटेंट करा लेता हूं । और आगे जो भी स्टेट मांगेगा उसकी कीमत वसूल करूंगा ।
आप समझ रहे हैं ना मैं क्या कह रहा हूं । आप धैर्य बना कर रखिए…मैं आपसे पुन: कह रहा हूं आपलोग धैर्य का इस्तेमाल किए । कोरोना से लड़ाई में मेरी ये अचूक दवा है…मेरे पिताजी भी वैध थे…मैं समझता हूं आपकी मानसिक और शारिरीक स्थिति ठीक रहे, कोरोना इसको निगले नहीं । आप हमारी वाली धैर्य को अपनाएं ।


एक अणेमार्ग, मुख्यमंत्री आवास आइए…यहां फ्री में धैर्य मिल रहा है

अब आप ये कहेंगे कि धैर्य की बात कह तो रहे हैं जनता के पास धैर्य नहीं होने वाली स्थिति में वो, लाएंगे कहा से…..तो आपको बता दें कि इसकी चिंता आपको नहीं करनी है । सरकार आपको घर बैठे धैर्य की बर्षा कर देंगी ।


बस आपको एक काम करना है …जब मेरे नाम से आपको फोन जाए…और आप ये सुनें कि मैं नीतीश कुमार बोल रहा हूं….। ऐसा सुनते ही आप अपनी आंख…कान…नाक…गले ..की नली खोल लें । दिमाग को खोल लें । औऱ मेरी बात को गौर से सुनें ….मैं मन की बात नहीं करता…मैं आपके तन…मन…धन की बात कर रहा हूं । आप इसे खोल कर रखिए …और मेरा फोन जाते ही पूरी बात सुनिए …मैं धैर्य बनाए रखने के लिए कह रहा हूं …यदि नहीं है तो एक अणे मार्ग भी आ जाइए…बड़ा सा प्लांट लगा हुआ है ….धर्य का प्लांट…फ्री फॉर ऑल …सबको फ्री में धैर्य दिया जाएगा ।

धैर्य खुद भी पैदा कर सकते हैं । बस आपको मेरी तरह गहरी नींद में चली जानी है और कल्पना करनी है कि सब ठीक चल रहा है और मेरे अंदर प्रभु की कृपा से धैर्य कूट-कूट कर समा रहा है । कोरोना गंगा नदी में बहने के लिए चला गया है । वहां नहीं जाना है । गंगा-जमुना-सरयू-सरस्वती सारी नदियां कोरोना को बहाकर बंगाल की खाड़ी में डाल रही है । बस, आप ऐसा सोंचिए । जैसा मैं सोंच रहा हूं औऱ एसी कमरे में आराम से इंटरनेट के जरिए वर्चुअल मिंटिंग कर रहा हूं । ऑक्सीजन खुद ही आपके घर तक पहुंच जाएगा । आपकी सांसे थमने की जगह तेज गति से दौरने लगेगी । रेमडेसिविर जैसी दवा की आपको कभी जरूरत नहीं पड़ेगी । अस्पताल में जाने की जरूरत नहीं होगी । बस, धैर्य के साथ..पड़े रहिए । लॉकडाउन रहिए । मेरा फोन क़ॉल जरूर सुनिएगा । काटिएगा नहीं । जय बिहार । जय हिंद ।


आपका कुमार ।
एक अणे मार्ग, पटना, बिहार ।

(ये रिपोर्ट व्यंग पर आधारित है ।)

ALSO READ  यूपी के कलाकारों को मिल रही आर्थिक मदद, जरूरतमंद उठा सकते हैं लाभ : राजू श्रीवास्तव

चलते-चलते एक बात औऱ ….।

आप देख रहे हैं मौर्य न्यूज18 डॉट कॉम । हमारा आप इसी नाम से वीडियो भी देख सकते हैं इसके लिए ज्वाइन करें यूट्यूब चैनल Maurya News18 . फेसबूक पर भी उपलब्ध है । @Maurya News18 टाइप करेंगे तो फेसबूक पेज पर भी उपलब्ध है । इस्टाग्राम पर भी इसी नाम से न्यूज चैनल आपको मिल जाएगा । जुड़िए और अपनी बात भी रखिए । मौर्य न्यूज18 खगड़िया Maurya News18 Khagaria जिला के लिए भी स्पेशल एडिशन लॉंच कर चुका है । इसी तरह से बिहार के हर जिले के लिए अलग-अलग एडिशन आपको देखने को मिलेगा । पूरी दुनिया की खबरों के लिए Maurya news18 world भी देख सकते हैं । हमारा अंग्रेजी एडिशन भी शुरु हो चुका है …फेसबुक पेज है @Maurya News18 English नाम से….जो भी पसंद आये उस पर बने रहिए औऱ देखते रहिए मौर्य न्यूज18 । कुछ कॉमेंट है तो जरूर लिखें। ये रिपोर्ट व्यंग पर आधारित है ।

नयन, मौर्य न्यूज18 । Maurya News18 । mauryanews18.com

ALSO READ  यूपी के कलाकारों को मिल रही आर्थिक मदद, जरूरतमंद उठा सकते हैं लाभ : राजू श्रीवास्तव

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

दिल्ली – आखिर जमानत मिल ही गई ।

तिहाड़ जेल से नताशा, देवांगना और आसिफ बाहर आए नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 । स्टूडेंट एक्टिविस्ट नताशा नरवाल, देवांगना कलिता और आसिफ इकबाल को आखिरकार 17...