Google search engine
मंगलवार, जून 22, 2021
Google search engine
होमPOLITICSदिल्ली के झुग्गी-झोपड़ियों में पहुंची ICFDR की टीम ! Maurya News18

दिल्ली के झुग्गी-झोपड़ियों में पहुंची ICFDR की टीम ! Maurya News18

-

लॉकडाउन में जरूरतमंदों के बीच राशन की सामग्रियां बांटी

नई दिल्ली । 14 अप्रैल । मौर्य न्यूज18 ।

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना जैसी महामारी से जूझ रही है। अपना  देश भी संकट के दौर से गुजर रहा है। प्रधानमंत्री इस बेला में जनता से अपील कर रहे हैं कि कोई भी भूखा नहीं रहे इसका ख्याल हम सबको मिलकर ऱखना है। इस स्थिति में पीएम मोदी की बातों पर लोग अमल भी कर रहे। कई हाथ आगे बढ़ें हैं। व्यक्तिगत तौर पर हो या सामूहिक तौर पर हो या संस्था की ओर से हो हर तरह से सहायता करने वालों के कदम बढ़े हैं। इस पहल में एक नाम ICFDR का भी है। जिसकी टीम नई दिल्ली के झुग्गी-झोपड़ियों में पहुंच रही है औऱ गरीब-गुरबों को, जरुरतमंदों की सहायता कर रही है। इस संस्था के जरिए किये कार्यों को जानने के लिए पढ़िए पूरी रिपोर्ट  ।

किन-किन इलाकों में पहुंची टीम

खबर 14 अप्रैल की है । कोरोना वैश्विक महामारी के चलते  दिल्ली स्थित NGO इंडियन सेंटर ऑफ डेवलपमेंट एंड राइट्स ( ICFDR) की टीम पीएस आरआई बस स्टैंड, साकेत, ओखला मोड़ एमबी रोड बस स्टैंड और जेएमआई,जामिया नगर पहुंची । यहां स्लम बस्तियों में टीम के सदस्यों से लोगों की सुध ली औऱ उनकी तकलीफों को समझा, सुना औऱ फिर उनके बीच राहत सामग्रियां बांटी। कह सकते हैं नई दिल्ली के झुग्गी बस्ती वाले इलाके में एक विशाल  स्तर पर दैनिक जीवन मे इस्तेमाल होने वाली सामग्रियां और घर के राशन बांटे गए।

ALSO READ  लक्ष्यद्वीप : वकील के साथ Police के पास पहुंची मॉडल Aisha Sultana

क्या मिला औऱ कितनों को मिला….

राशन में आटा, दाल, तेल, नमक, मसाला और चीनी  इत्यादि सामान रखा गया । लगभग 15 दिन का राशन तैयार किया गया और 150 परिवारों में पहुंचाया गया । लगभग 1000 लोगों के खाने का इंतजाम किया गया|  इसके साथ-साथ iCFDR टीम लोगों को कोविड-19 से संबंधित सभी जानकारी भी दे रही है ताकि लोग अपनी सुरक्षा कर सके और गलत जानकारी पर भरोसा ना करें ।

ALSO READ  कोरोना का रोना, बिहार में कई प्राइवेट स्कूल बंद !

संस्था के फाउंडर बोले- ये सब करना बहुत जरूरी  

ऑर्गनाइजेशन के फाउंडर “रविंद्र विक्रम’ की देखरेख में सारा सामान लोगों तक पहुंचाया गया । रविंद्र विक्रम का कहना है कि “इस वक्त यह बेहद जरूरी है कि जो लोग जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं वह खुद भी सावधानी बरतें और लोगों को जितना संभव हो सके उतनी जानकारी दें|  भारत में ज्यादातर लोग गरीबी रेखा के नीचे हैं इसलिए हम सभी का कर्तव्य है कि हम उन सभी लोगों की जितनी  हो सके उतनी सहायता करें” ।

संस्था का उदेश्य

iCFDR एक सामाजिक संस्था है । जो स्वास्थ, शिक्षा, वातावरण और अधिकार से संबंधित छेत्रों में काम करती है। संस्था का उद्देश्य है अपने समाज मैं मौजूद सभी तरह के लोगों के बीच जाकर ईमानदारी से देशहित में बेहतर कार्य करना। गरीब-गुरबों और जरूरतमंदों की सहायता करना। आपको बता दें कि  इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए संस्था कई तरह की परियोजना पर काम करती है और साथ-साथ कैंपेनिंग कराती हैं|

ALSO READ  देशद्रोह मामला : आज पुलिस के सामने पेश होंगी मॉडल आयशा सुल्ताना

चलते-चलते एक बात औऱ ….

इस वक्त देश जिस संकट से गुजर रहा है। ऐसे में हमारे कोरोना के योद्धाओं की सख्त जरूरत है।
देश के हर नागरिकों का ये फर्ज है कि हर मोर्चे पर डटे रहें। एक-दूसरे की मदद की सोंचे। ऐसे में iCFDR जैसी संस्था बढ़-चढ़कर काम कर रही है। सो, इस संस्था की पूरी टीम को मौर्य न्यूज18 परिवार की ओर से सलाम।

और ऐसे कार्य करने वाले देश के तामाम लोगों को भी सलाम ।

कोरोना हारेगा, देश जीतेगा ।

नई दिन्ली से मौर्य न्यूज18 की रिपोर्ट ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
ALSO READ  18 जून को दो बड़ी फिल्में रिलीज़ हुईं विद्या बालन की ‘शेरनी’ और ‘जगमे थंडीरम’.

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

दिल्ली : उद्योग विहार की जूता फैक्टरी में लगी आग

दमकल की दर्जनों गाड़ियां मौके पर, छह कर्मचारी लापता बबली सिंह, नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 दिल्ली के उद्योग विहार स्थित एक जूता फैक्टरी और आसपास...