Global Statistics

All countries
200,027,139
Confirmed
Updated on Wednesday, 4 August 2021, 01:46:35 IST 1:46 am
All countries
178,651,578
Recovered
Updated on Wednesday, 4 August 2021, 01:46:35 IST 1:46 am
All countries
4,255,528
Deaths
Updated on Wednesday, 4 August 2021, 01:46:35 IST 1:46 am
होमBIHAR NEWSबिहार में पंचायत चुनाव : रहिए तैयार, आयोग EVM जुटाने में लग...

बिहार में पंचायत चुनाव : रहिए तैयार, आयोग EVM जुटाने में लग गया है।

-

कोरोना की धीमी लहर के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के काम करने की रफ्तार तेज

अनुमान दो-तीन माह में चुनाव कराने पर चल रहा विचार

बाढ़ वाली स्थिति पर चुनाव आयोग की नज़र  

नयन, पटना, मौर्य न्यूज18

बिहार में पंचायत चुनाव नहीं कराने की स्थिति में नई व्यवस्था कायम की गई । कोरोना की रफ्तार ने ये सब करने को मजबूर कर दिया नहीं तो अब तक नये प्रतिनिधियों को जनता चुनकर ताज पहना चुकी होती । खैर, अब कोरोना की रफ्तार धीमी है । राज्य चुनाव आयोग रफ्तार तेज कर चुका है । ईवीएम जुटाने का काम भी शुरू हो चुका है । बस बाढ़ का सीन क्या रहता है इसके लिए आयोग आपदा प्रबंधन के संपर्क में है ।

यदि बाढ़ ने तबाही मचाई तो समझिए इस साल गई भैंस पानी में…चुनाव फिर अगले साल ही संभव हो सकेगा । लेकिन संकेत बेहतर दिख रहे हैं …राज्य चुनाव आयोग पूरी गंभीरता से जल्द से जल्द पंचायत चुनाव करा लेने के पक्ष में है । इधर, सरकार भी पूरी तरह से आस लगाई बैठी है कि जितना जल्द से जल्द ये चुनाव हो जाए ताकि इसपर आधारित अगले संवैधानिक पदों के लिए मतदान कराए जा सकें ।

बाढ़ के हालात पर है आयोग की नजर

चुनाव आयोग ने बाढ़ को ध्यान में रखते हुए तैयारी शुरू कर दी है। आयोग ने आपदा प्रबंधन विभाग को पत्र लिखा है। इसमें बाढ़ प्रभावित जिलों से लेकर प्रखंड और पंचायतों के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी गई है। यदि प्रदेश में सितंबर तक कोरोना की तीसरी लहर का कोई असर नहीं दिखता है तो आयोग की रणनीति दिसंबर तक चुनाव संपन्न कराने की है।

ALSO READ  दिल्ली में 9 साल की बच्ची का जबरन अंतिम संस्कार।रेप कर मार डालने का शक।

क्यों लग रहा चुनाव की घोषणा जल्द होगी …।

बिहार में कोरोना संक्रमण की वजह से बिगड़े हालात अब सुधरने लगे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि बिहार में जल्द ही पंचायत चुनाव हो सकते हैं। बिहार के अधिकतर विभागों में सामान्य कामकाज होने लगा है।

ALSO READ  दिल्ली में 9 साल की बच्ची का जबरन अंतिम संस्कार।रेप कर मार डालने का शक।

इसी बीच राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आयोग आगामी दो से तीन महीनों में पंचायत चुनाव करवा सकता है। चुनाव आयोग ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।

बाढ़ की आशंका के बीच आपदा प्रबंधन विभाग से समन्वय स्थापित करने की कवायद करते हुए पर्याप्त संख्या में ईवीएम जुटाने की तैयारी भी नए सिरे से शुरू कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग ने दूसरे राज्यों से एम-2 मॉडल की ईवीएम मंगाने का फैसला किया है। इसके अलावा आयोग के पास अपनी भी ईवीएम हैं।

जरूरत को ध्यान में रखकर ही आयोग ईवीएम मंगाएगा। दूसरे राज्यों से ईवीएम उपलब्ध कराने के लिए पत्राचार किया जा रहा है। ऐसी संभावना है कि आयोग सितंबर में पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी कर सकता है।

एम-2 मॉडल ईवीएम से होंगे चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग एम-3 मॉडल ईवीएम से चुनाव कराना चाहता था लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने इसकी अनुमति नहीं दी। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग ने एम-2 मॉडल से चुनाव कराने का निर्णय लिया है।

2.50 लाख पदों पर चुनाव कराना है ….

त्रिस्तरीय पंचायतों के 2.50 लाख पदों पर चुनाव आयोग को चुनाव कराना है। इसके लिए यदि एम-2 मॉडल ईवीएम से चुनाव होता है तो आयोग को एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना होगा। इतना ही नहीं अब एम-2 मॉडल की ईवीएम से पंचायत चुनाव कराने के लिए 90 हजार कंट्रोल यूनिट और 90 हजार बैलेट यूनिट की जरूरत होगी।

पटना से मौर्य न्यूज18 के लिए नयन की रिपोर्ट ।

ALSO READ  दिल्ली में 9 साल की बच्ची का जबरन अंतिम संस्कार।रेप कर मार डालने का शक।
Nayan Kumarhttps://www.mauryanews18.com%20
MANAGING EDITOR MAURYA X NEWS18 PVT LTD . #March 2019 to till now ------- #20yrs Experience field of Journalism, #Mass Com - Print Media & Electronic Media #Former Sr. Subeditor, Dainik Jagaran, India's No-1 Hindi Daily News Paper, Patna, Bihar, 12 April 2000 -March2008 #Former Channel Co-Ordinator, Maurya Tv, Patna, Bihar/Jharkhand, April 2008 - March 2013 Channel Co-Ordinator, Zee Bihar/Jharkhand news from march 2013- march2014 #Editor, Ommtimes.com news portal, Patna, Bihar, April 2014 - AuG2018 #Former Editor, Maurya News, news Portal, Sept.2018-Feb2019
ALSO READ  दिल्ली में 9 साल की बच्ची का जबरन अंतिम संस्कार।रेप कर मार डालने का शक।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Must Read

दिल्ली में 9 साल की बच्ची का जबरन अंतिम संस्कार।रेप कर...

दिल्ली कैंट के नांगल गांव स्थित श्मशान भूमि में रविवार शाम नौ साल की बच्ची की संदिग्ध हालत में मौत हो गई। अब इस...