Home SPORTS Tokyo Olympics Live Updates: मीराबाई चानू ने दिलाया भारत को पहला...

Tokyo Olympics Live Updates: मीराबाई चानू ने दिलाया भारत को पहला पदक, दूसरे दौर में पहुंचीं मनिका ।

262

यहां जानिए ओलंपिक से जुड़ी खबरें….।

खेल डेस्क, नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 ।

खबर टोक्यो ओलंपिक से …।

टोक्यो ओलंपिक में 24 जुलाई को वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने भारत को टोक्यो ओलंपिक में पहला पदक दिलाया है. मीराबाई ने 49 किग्रा वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया. मीराबाई ने 202 के कुल वजन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. स्नैच में मीराबाई ने दूसरे प्रयास में 89 और क्लीन तथा जर्क में दूसरे प्रयास में 115 किलो वजन उठाया.

मीराबाई चानू

इस स्पर्धा का स्वर्ण चीन की जीहोई होउ ने जीता. इसी के साथ मीराबाई भरोत्तोलन में पदक जीतने वाली भारत की दूसरी महिला बनीं. उनसे पहले 2000 के सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था.।

महिला टेबल टेनिस

वहीं भारत की स्टार महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा एकल वर्ग के दूसरे दौर में पहुंच चुकी हैं। मनिका ने पहले दौर के मुकाबले में ब्रिटेन की तिन-तिन हो को 4-0 से हराया. मनिका ने 11-7, 11-10, 11-10, 11-9 से जीत हासिल की। यह मैच 30 मिनट चला. मनिका ने मिश्रित इवेंट में हार की निराशा से उबरते हुए यह जीत हासिल की है।

स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका

दूसरी ओर भारतीय शूटर

शूटर सौरभ चौधरी 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में सातवें स्थान पर रहे। सौरभ 6 सीरीज के क्वालिफाइंग राउंड में 600 में से 586 अंक हासिल कर पहले स्थान पर रहे थे। लेकिन फाइनल में वे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

हॉकी में भारत का जीत के साथ आगाज…

पुरुष हॉकी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर बेहतरीन आगाज किया है। दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी तीरंदाजी मिक्स्ड इवेंट के क्वार्टर फाइनल में हार गई। वहीं, शूटिंग में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत की इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। जूडो में भारत की सुशीला देवी को हार का सामना करना पड़ा।

हरमनप्रीत ने किए दो गोल…

पुरुष हॉकी में पुरुष वर्ग के पूल ए में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हरा दिया है। भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह (26वें और 33वें मिनट) ने दो और रुपिंदर पाल सिंह (10वें मिनट) ने एक गोल किया। न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने छठे मिनट में पहला और स्टीफन जेनेस (43वें मिनट) में दूसरा गोल किया। ओलिंपिक गेम्स में यह भारत और न्यूजीलैंड के बीच 8वीं भिड़ंत थी। इसमें भारतीय टीम ने 5वीं बार जीत हासिल की है।

नई दिल्ली से मौर्य न्यूज18 के लिए खेल डेस्क की रिपोर्ट ।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here