Google search engine
शनिवार, जून 19, 2021
Google search engine
होमSTATEबिहार : पंचायत चुनाव का एलान, नीतीश सरकार ने दे दी...

बिहार : पंचायत चुनाव का एलान, नीतीश सरकार ने दे दी मंजूरी। Maurya News18

-

बिहार सरकार कैबिनेट की 10 चरणों चुनाव की मंजूरी मिली

चुनाव आयोग पर भारी पड़े नीतीश

Maurya News18, Patna

Political Desk

बिहार सरकार ने सूबे में पंचायत चुनाव कराने की मंजूरी दे दी है। 10 चरणों में पंचायत के चुनाव कराए जाएंगे। ईवीएम के जरिए ही पंचायत चुनाव होंगे। नीतीश कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया है।

दरअसल, चुनाव आयोग की मंजूरी नहीं मिलने के कारण बिहार में पंचायत चुनाव का मामला लटका हुआ था। बिहार सरकार ईवीएम के सहारे वोटिंग कराना चाह रही थी लेकिन ईवीएम के प्रयोग के लिए चुनाव आयोग की मंजूरी जरूरी थी। चुनाव आयोग ने बिहार के पंचायत चुनाव में ईवीएम के प्रयोग की मंजूरी नहीं दी थी। इसके खिलाफ राज्य सरकार कोर्ट गई थी।

कैबिनेट की बैठक में ईवीएम के जरिए ही पंचायत चुनाव कराने का फैसला लिया गया। सरकार पंचायत चुनाव के लिए 90 हजार ईवीएम खरीदेगी। राज्य कैबिनेट ने पंचायत चुनाव के लिए 122 करोड़ रुपये खर्च करने की मंजूरी दे दी है।

सूबे में दस चरण में पंचायत चुनाव होगा। इसमें वार्ड सदस्य, पंच, सरपंच, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों को चुना जाएगा।


हालांकि बिहार में बड़े पैमाने पर पंचायतों का पुनर्गठन भी हुआ है। कई पंचायतों को नगर निकायों में शामिल कर लिया गया है लेकिन सरकार ने पंचायतों में आरक्षण की पुरानी व्यवस्था को ही इस दफे भी लागू करने का फैसला लिया है यानी जो सीट जैसे पिछले दफे आरक्षित थी, इस दफे भी वैसे ही आरक्षित रहेगी।

पटना से मौर्य न्यूज18 के लिए पॉलिटिकल डेस्क की रिपोर्ट ।

ALSO READ  यूपी के कलाकारों को मिल रही आर्थिक मदद, जरूरतमंद उठा सकते हैं लाभ : राजू श्रीवास्तव

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

बिहार में पंचायत चुनाव : रहिए तैयार, आयोग EVM जुटाने में...

कोरोना की धीमी लहर के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के काम करने की रफ्तार तेज अनुमान दो-तीन माह में चुनाव कराने पर चल रहा विचार बाढ़...

दिल्ली – आखिर जमानत मिल ही गई ।