Google search engine
शुक्रवार, जून 18, 2021
Google search engine
होमटॉप न्यूज़12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द ! Maurya News18

12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द ! Maurya News18

-

प्रधानमंत्री ने कहा छात्रों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता

पीएम मोदी बोले, निर्णय छात्रों के हित के लिए लिया है

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क । मौर्य न्यूज18

नई दिल्ली से सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। कोरोनावायरस के चलते 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। इस वर्ष 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में बैठक में 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर हुआ बड़ा फैसला सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा देने जा रहे करीब 12 लाख छात्रों को सरकार के इस फैसले से मिलेगी राहत। छात्र बिना परीक्षा दिए पास हो सकेंगे।

सीबीएसई का कहना है कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी कुछ छात्र परीक्षा देने के इच्छुक हो सकते हैं ऐसी स्थिति में परिस्थिति अनुकूल होने पर सीबीएसई उन्हें ऐसा विकल्प प्रदान करेगी।

बैठक में लिया फैसला

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री के अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सीबीएसई के चेयरमैन के अलावा गृह मंत्री ,अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर समेत कई बड़े मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय के आला अधिकारी भी शामिल हुए ।

छात्रों के हित के लिए फैसला

प्रधानमंत्री ने कहा कि छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सर्वाधिक महत्वपूर्ण हैं और उस संबंध में कोई समझौता नहीं किया जा सकता है।इसलिए सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द करने का निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है।
परीक्षा रद्द करने के फैसले के बारे में प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके बताया. ये फैसला हमारे युवाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ भविष्य की रक्षा करेगा. यह फैसला विचार विमर्श करने के बाद विद्यार्थियों के हित के लिए लिया गया।

दिल्ली सीएम केजरीवाल बोले- मैं खुश हुआ


सरकार के इस फैसले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने खुशी जताई. उन्होंने कहा, ‘मुझे खुशी है, बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया गया है. 1.5 करोड़ बच्चे दुखी थे कि उनकी 12वीं कक्षा लगातार चलती जा रही है, वे आगे की पढ़ाई कैसे करेंगे? जिस तरह देश में कोविड मामले बढ़ रहे हैं, परीक्षा में उनकी जान को खतरा हो सकता हैं।

राज्यों से भी मांगी गई थी रिपोर्ट

23 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में राज्य के सभी शिक्षा मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की गई थी. इस मीटिंग में सभी राज्यों से बोर्ड परीक्षा के आयोजन को लेकर सुझाव मांगे गए थे. बोर्ड परीक्षा रद्द कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दायर की गई है. 31 मई को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से 2 दिन का समय मांगा था।

नई दिल्ली से मौर्य न्यूज18 के लिए एजुकेशन डेस्क की रिपोर्ट

ALSO READ  एक अभिनेता की असली ताकत क्या है, हर कलाकार को जानना चाहिए : अमोल पालेकर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

दिल्ली – आखिर जमानत मिल ही गई ।

तिहाड़ जेल से नताशा, देवांगना और आसिफ बाहर आए नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 । स्टूडेंट एक्टिविस्ट नताशा नरवाल, देवांगना कलिता और आसिफ इकबाल को आखिरकार 17...