Google search engine
शनिवार, जून 19, 2021
Google search engine
होमटॉप न्यूज़पाकिस्तान कभी से अच्छा पड़ोसी नहीं रहा ! Maurya News18

पाकिस्तान कभी से अच्छा पड़ोसी नहीं रहा ! Maurya News18

-

भारत के विदेश मंत्री ने कहा पहले तुर्की जमीनी हकीकत समझे

पाकिस्तान के विदेश मंत्री को भी चेताया, कहा- बयानबाजी से बचे

नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 ।

दुनिया में भारत एक विशाल देश है और पाकिस्तान को छोड़ कर भारत के सभी पड़ोसी देश बहुत ही अच्छे हैं। पाकिस्तान कभी से अच्छा पड़ोसी नहीं रहा है। ये बातें विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने नई दिल्ली में आयोजित वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सत्र में कही।

उन्होंने साफ कहा कि जहां तक सवाल चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशियेटिव (बीआरआई) का है तो इस पर भारत का रुख साफ है। किसी एक देश की योजना हमारे लिए भी उपयोगी हो, यह जरूरी नहीं है।

जयशंकर ने कहा- यह मुद्दा हमारी संप्रभुता से जुड़ा हुआ है। भारत एक विशाल देश है। हम किसी दूसरे देश की योजना की नकल नहीं करेंगे। उन्होंने पाकिस्तान के अलावा कश्मीर, व्यापार और विदेश संबंधों को लेकर भी चर्चा की। जयशंकर ने कश्मीर पर मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के बयान को भी निराशाजनक बताया है।

हम राष्ट्रीयवादी और अंतरराष्ट्रीय होने के बीच कोई तनाव नहीं देखते हैं – जयशंकर

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा- हमारी सोंच बहुत साफ है। भारत के मामले में राष्ट्रवाद एक नकारात्मक भावना नहीं है। भारत एक अपवाद है क्योंकि हम अधिक राष्ट्रवादी हैं, किंतु साथ ही हम राष्ट्रीयवादी और अंतरराष्ट्रीय होने के बीच इस दृष्टि से कोई तनाव नहीं देखते हैं कि विश्व के साथ अधिक संपर्क बढ़ाया जाए। लिहाजा राष्ट्रीयता हमारे के लिए कोई नकारात्मक भावना नहीं है।

ALSO READ  एक अभिनेता की असली ताकत क्या है, हर कलाकार को जानना चाहिए : अमोल पालेकर

व्यापार समझौता पर बोले ये है जटिल मामला

उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच व्यापार समझौते की संभावना पर कहा कि यह इतना आसान नहीं है। यह काफी जटिल मामला है। यदि इसमें समय लग रहा है तो ठीक है। दक्षिण एशिया सहयोग के बारे में जयशंकर ने कहा, ‘‘भारतीय उपमहाद्वीप में क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग सबसे कम है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चाहते है कि इस दिशा में प्रगति हो और उन्हें लगता है कि हमें इस बारे में कुछ करने की जरूरत है। भारत इसके लिए माहौल बना रहा है।’’ 

ALSO READ  दिल्ली - आखिर जमानत मिल ही गई ।

भारत ने कहा-  पाकिस्तान बयानबाजी से बचना चाहिए

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि मोहम्मद को इस तरह के बयान से बचना चाहिए। जम्मू-कश्मीर ने बाकी रियासतों की तरह भारत के साथ विलिनीकरण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। पाकिस्तान ने हमला करके जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से पर कब्जा कर लिया। मलेशिया की सरकार को कुछ भी कहने से पहले इस तथ्य को ध्यान में रखना चाहिए।

कुमार ने कहा – तुर्की पहले जमीनी हकीकत समझे

पिछले हफ्ते यूएनजीपी की जनरल एसेंबली में महातिर मोहम्मद ने जम्मू-कश्मीर के हालात पर टिप्पणी करते हुए इसे भारत का आक्रमण करार दिया था। मोहम्मद ने भारत को पाकिस्तान से बातचीत करने की सलाह भी दी थी। वहीं तुर्की के राष्ट्रपति तयैप एर्डोगन ने कहा था कि भारत-पाकिस्तान के बीच इस मुद्दे पर समझौते की जरूरत है। रवीश कुमार ने इस पर कहा कि हम तुर्की सरकार को कहेंगे कि वह कोई भी बयान देने से पहले जमीनी हकीकत को समझ ले। ये मुद्दा पूरी तरह भारत का आंतरिक मामला है।

इस तरह विदेश मंत्री ने भारत के संदर्भ में स्पष्ट कर दिया कि हमारा देश किसी भी कीमत में आंतरिक मामलों में किसी की दखलअंदाजी नहीं चाहता है। भारत स्वयं किसी भी समस्या को सुलाझाने में सक्षम है। और कोई भी समस्या बातचीत से हल की जा सकती है। विदेश मंत्री के इस रूख की चर्चा पूरी दुनिया में होनी शुरू हो गई है।

ALSO READ  दिल्ली - आखिर जमानत मिल ही गई ।

नई दिल्ली से मौर्य न्यूज18 की रिपोर्ट ।


कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

बिहार में पंचायत चुनाव : रहिए तैयार, आयोग EVM जुटाने में...

कोरोना की धीमी लहर के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के काम करने की रफ्तार तेज अनुमान दो-तीन माह में चुनाव कराने पर चल रहा विचार बाढ़...

दिल्ली – आखिर जमानत मिल ही गई ।