Google search engine
शनिवार, जून 19, 2021
Google search engine
होमSTATEमैट्रिक का रिजल्ट जारी, मोतिहारी की पूजा बनीं टॉपर, यहां देखें परिणाम।...

मैट्रिक का रिजल्ट जारी, मोतिहारी की पूजा बनीं टॉपर, यहां देखें परिणाम। Maurya News18

-

Maurya News18, Patna

Education Desk

इंतजार खत्म हुआ। मैट्रिक का रिजल्ट सामने है। बिहार बोर्ड ने मैट्रिक की परीक्षा का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया। इस बार 78.17 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए। तीन परीक्षार्थियों को 484 अंक आया है। छात्र अपना रिजल्ट नीचे दिए गए वेबसाइट के लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं… http://biharboardonline.bihar.gov.in 

मोतिहारी की पूजा, नालंदा की शुभदर्शिनी और रोहतास के संदीप टॉपर हुए हैं। पूजा और शुभदर्शिनी सिमुलतला स्कूल से हैं जबकि, संदीप कुमार रोहतास जिले के बलदेव हाई स्कूल के छात्र हैं।

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने बताया कि 101 छात्रों ने टॉप 10 में स्थान बनाया है। पूरे देश में बिहार बोर्ड ने सबसे पहले रिजल्ट दिया है। इस बार स्टूडेंट की तस्वीर और बार कोड के साथ कॉपी दी गई थी।

इस बार 40 दिनों में आया रिजल्ट

इस बार 16.84 लाख परीक्षार्थियों ने मैट्रिक की परीक्षा दी थी, जिसमें 12,93,054 पास हुए हैं। इसमें छात्रों की संख्या 6,76,518 हैं जबकि छात्राओं की संख्या 6,16,536। कोरोना के बीच एग्जाम कराना बिहार बोर्ड के लिए बड़ी चुनौती थी, लेकिन 40 दिनों के भीतर ही बोर्ड ने रिजल्ट देकर नया इतिहास रच दिया है।

मैट्रिक की परीक्षा के लिए प्रदेश में 1525 सेंटर बनाए गए थे, जहां 17 से 24 फरवरी तक परीक्षा हुई थी।

पिछले साल 2020 को 26 मई को रिजल्ट जारी किया गया था। कोरोना के कारण 2020 में कॉपियों के मूल्यांकन में काफी समस्या हुई थी। संक्रमण के कारण ही रिजल्ट जारी करने में बोर्ड को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।

2020 में बिहार मैट्रिक परीक्षा में 80.59 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे। इसमें 96.20 प्रतिशत अंक के साथ हिमांशु राज ने पहला स्थान हासिल किया था।

ALSO READ  यूपी के कलाकारों को मिल रही आर्थिक मदद, जरूरतमंद उठा सकते हैं लाभ : राजू श्रीवास्तव

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

बिहार में पंचायत चुनाव : रहिए तैयार, आयोग EVM जुटाने में...

कोरोना की धीमी लहर के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के काम करने की रफ्तार तेज अनुमान दो-तीन माह में चुनाव कराने पर चल रहा विचार बाढ़...

दिल्ली – आखिर जमानत मिल ही गई ।