Global Statistics

All countries
243,551,608
Confirmed
Updated on Friday, 22 October 2021, 23:39:30 IST 11:39 pm
All countries
218,943,886
Recovered
Updated on Friday, 22 October 2021, 23:39:30 IST 11:39 pm
All countries
4,949,753
Deaths
Updated on Friday, 22 October 2021, 23:39:30 IST 11:39 pm
होमBIHAR NEWSबुद्ध की नगरी : बात पुरानी है पर लगता है अभी-अभी की...

बुद्ध की नगरी : बात पुरानी है पर लगता है अभी-अभी की है…।

-

गौतम बद्ध की बात

विकास वैभव, आईपीएस ने 7 जुलाई को सोशल मीडिया पर इसकी जो चर्चा उठाई थी, अब देर से ही सही इसे सबको पढ़ना चाहिए ।

आप सोंच रहे होंगे कि ये बात मैं अगस्त में क्यों कर रहा हूं तो बात दूं कि मौर्य न्यूज18 हर अच्छी बातों को, सामाजिक ज्ञान वृद्धि की बातों को शेयर करने के लिए हमेशा आतुर रहती है । चाहे वक्त आगे-पीछे ही क्यों ना हो जाए । आप सबको इसे पढ़ना चाहिए ।

विकास वैभव, आईपीएस की कलम से…।

08 वर्ष बीत गए परंतु 2013 के जुलाई की उस 7वीं तिथि के एक-एक पल का स्पष्ट स्मरण आज भी मन में अवश्य आता है जब सदियों पश्चात एक और आक्रमण का केन्द्र पुनः वही स्थल था जहाँ कभी कठोर तपस्या के पश्चात सिद्धार्थ गौतम “बुद्ध” बने थे ।

ऐतिहासिक परिसर औऱ अतिक्रमणकारी

उस दिवस जब विशेष विमान से एनआईए की टीम के साथ महाबोधी, मंदिर बोध गया पहुँचा था, तब हृदयविदारक दृश्य के मध्य भी यात्री मन यही कह रहा था कि आक्रमणकारियों ने भले ही ऐतिहासिक परिसर की अद्भुत शांति को भंग करने का प्रयास किया हो परंतु इसमें कदापि संदेह नहीं कि विजय तो अंततः शांति की ही होगी !

अद्भुत प्रेरणा का प्रसार

इस आशावादिता का कारण यही था कि यह विश्वास मन में तब भी सुदृढ़ था कि जिस अद्भुत प्रेरणा का प्रसार संपूर्ण विश्व के भिन्न-भिन्न भागों में होते कभी इसी ऐतिहासिक भूमि ने देखा था, उसमे समाहित शक्ति स्वतः भविष्य को भी निश्चित आलोकित करने का सामर्थ्य रखती है और अपने माध्यम समय-समय पर स्वतः तय करती रहेगी ।

हर काल में विषम परिस्थितियां

और ऐसा क्यों न हो जब इतिहास स्वयं साक्षी है कि भले ही अनेक आक्रमण हुए परंतु इस भूमि में समाहित उर्जा कभी भी पूर्णतः नष्ट नहीं हुई और हर काल में विषम परिस्थितियों के समक्ष भी उसने अंततः दिशाबोधक स्वरूप ग्रहण कर मार्गदर्शन ही प्रदत्त कर भविष्य की ओर प्रशस्त किया ।

इच्छित परिवर्तन के लिए आवश्यकता

इच्छित परिवर्तन सुनिश्चित करने हेतु आवश्यकता तो केवल सकारात्मक चिंतकों के संगठन हेतु आवाह्न एवं तत्पश्चात आंशिक ही सही परंतु निस्वार्थ योगदान की है; अद्भुत प्रेरणा में सन्निहित शक्ति स्वतः दावानल स्वरूप ग्रहण कर वर्तमान एवं भविष्य को परिवर्तित कर देगी । अतः वर्षों पश्चात उन्हीं भावों ने और सशक्त रूप में स्थापित होकर मन में एक परिकल्पना का रूप ग्रहण कर वर्तमान पीढ़ी के युवाओं से आह्वान प्रारंभ कर दिया है कि “हे उन्हीं महान यशस्वी पूर्वजों के वंशजों !

अपने पूर्वज

यदि अपने पूर्वजों का स्मरण करने पर तुम्हें गौरव की अनुभूति होती है तो भावों को केवल वहीं तक बाधित मत रखो ! आगे बढ़ो ! परिश्रम करो ! स्वयं प्रेरणास्रोत बन दूसरों को प्रेरित करो ! परिवर्तन ऋत है ! यदि प्रयास सार्थक होंगे तो वांछित लक्ष्यों की प्राप्ति भी सुनिश्चित है !”

आपका परिचय :

आपने रिपोर्ट लिखी है …

आप बिहार से हैं । आईपीएस हैं । बिहार सरकार में निरंतर अपनी सेवा दे रहे हैं । वर्तमान में गृह विभाग विशेष शाखा में आईजी पद पर हैं । लेखनी में काफी गहरी रूची रखते हैं । बिहार की भूमि और ऐतिहासिक स्थलों पर आप अपनी लेखनी से दुनियाभर को अवगत कराते रहते हैं । आपकी लेखनी से बिहार के बारे में दुनिया बहुत कुछ जान और समझ पा रही है । ये आपका नये तरीके का एक मिशन है, जो युवाओं को भी ज्ञानवान बना रहा है ।

Nayan Kumarhttp://www.mauryanews18.com%20
MANAGING EDITOR MAURYA X NEWS18 PVT LTD . #March 2019 to till now ------- #20yrs Experience field of Journalism, #Mass Com - Print Media & Electronic Media #Former Sr. Subeditor, Dainik Jagaran, India's No-1 Hindi Daily News Paper, Patna, Bihar, 12 April 2000 -March2008 #Former Channel Co-Ordinator, Maurya Tv, Patna, Bihar/Jharkhand, April 2008 - March 2013 Channel Co-Ordinator, Zee Bihar/Jharkhand news from march 2013- march2014 #Editor, Ommtimes.com news portal, Patna, Bihar, April 2014 - AuG2018 #Former Editor, Maurya News, news Portal, Sept.2018-Feb2019

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Must Read

Info Room With regards to Startups – How to Use a...

A data space for startup companies needs to symbolize a clear and precise business presentation of all the details that you shown to...

Employing IT Experts: How to Choose the ideal Profession

Tips on how to Disable Avast For Good – Uninstall inside the Shortest Period Possible

Evaluation Between CyberGhost Versus NordVPN

The Advantages of VPN Torrenting

Avast Review — A Comparison Between Avast Anti virus and Kaspersky Antivirus

Macintosh Tools

Keeping Your Business Safeguarded With Avast Business Alternatives

The right way to Hack Instagram Without Getting Caught

Precisely what is IPVanish? How exactly does it Job?