Google search engine
मंगलवार, जून 22, 2021
Google search engine
होमPOLITICAL NEWSपत्रकार तीरथ सिंह बने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री। Maurya News18

पत्रकार तीरथ सिंह बने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री। Maurya News18

-

Maurya News18

Political Desk

तीरथ 1983 से 1988 तक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत प्रचारक भी रहे।

उन्होंने समाजशास्त्र में MA और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है।

वे हेमवती नंदन गढ़वाल यूनिवर्सिटी में छात्र संघ अध्यक्ष और छात्र संघ मोर्चा (उत्तर प्रदेश) में प्रदेश उपाध्यक्ष भी रहे थे।

उत्तराखंड की राजनीति में आया भूचाल फिलहाल थम-सा गया है। पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से सांसद और RSS के प्रांत प्रचारक रहे तीरथ सिंह रावत ने बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री रूप में शपथ ग्रहण की। इससे पहले देहरादून में हुई पार्टी विधायक दल की बैठक में उनके नाम मुहर लगी।

मंगलवार, 9 फरवरी को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ही मीटिंग में उनके नाम का प्रस्ताव रखा था।

शपथ ग्रहण करने के बाद तीरथ सिंह ने कहा कि वे संघ के लिए काम करते थे। कभी भी राजनीति में आने का नहीं सोचा था। बाद में अटल बिहारी वाजपेयी से प्रेरणा लेकर वे आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि वे त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ लंबे वक्त तक काम करते रहे हैं। पहले संघ में बतौर प्रचारक भी काम किया और उसके बाद पार्टी और सरकार के स्तर पर साथ में काम किया है।

जानिए तीरथ सिंह रावत के बारे में
तीरथ सिंह रावत 9 फरवरी, 2013 से 31 दिसंबर, 2015 तक उत्तराखंड भाजपा के अध्यक्ष रहे। इससे पहले चौबटखल विधानसभा से 2012 से 2017 तक विधायक रहे। वर्तमान में वे भाजपा के नेशनल सेक्रेटरी हैं।

उनका जन्म 9 अप्रैल, 1964 को पौड़ी गढ़वाल जिले में हुआ था। इससे पहले वे उत्तरप्रदेश भारतीय जनता युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष भी रहे हैं। 1997 में यूपी से विधायक भी रह चुके है। वे उत्तराखंड के पहले शिक्षा मंत्री भी रहे। वर्तमान में वे पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से सांसद हैं।

पार्टी के विधायकों ने किया था रावत का विरोध
पार्टी के नाराज गुट का कहना था कि अगर त्रिवेंद्र सिंह रावत मुख्यमंत्री रहे तो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। यहां तक कि पार्टी सत्ता से बाहर भी हो सकती है।

पार्टी पर्यवेक्षकों ने 6 फरवरी को देहरादून जाकर पार्टी विधायकों से बात की थी। 7 फरवरी को दोनों दिल्ली लौट आए थे और अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष को दी थी।

ALSO READ  दिल्ली : उद्योग विहार की जूता फैक्टरी में लगी आग

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

दिल्ली : उद्योग विहार की जूता फैक्टरी में लगी आग

दमकल की दर्जनों गाड़ियां मौके पर, छह कर्मचारी लापता बबली सिंह, नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 दिल्ली के उद्योग विहार स्थित एक जूता फैक्टरी और आसपास...