Google search engine
मंगलवार, जून 22, 2021
Google search engine

-

बिहार के इस मंत्री को कैश से है नफरत लेकिन पत्नी करती हैं प्यार…

Maurya News 18, Patna

जी हां, ये हम नहीं कह रहे बल्कि उन्होंने खुद आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी संपत्ति का ब्यौरा जारी किया है। हम बात कर रहे हैं बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की। इनकी कुल चल और अचल संपत्ति एक करोड़ 94 लाख रुपये है। इसमें पत्नी की संपत्ति भी शामिल है। आप मंत्री जी की आमदनी का स्रोत जानिएगा तो दंग रह जाइएगा। उनका स्रोत सरकार की ओर से मिलने वाले वेतन और बैंकों में जमा धन राशि का ब्याज मात्र है। आपको बता दें कि उनके पास नकद के रूप में महज पांच हजार रुपये हैं जबकि पत्नी के पास एक लाख रुपया कैश है। साथ ही पत्नी के पास 210 ग्राम सोने का जेवर भी है।

नकदी के नाम पर ऊर्जा मंत्री के पास भी महज 60 हजार रुपये

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव के पास कुल चल और अचल संपत्ति करीब एक करोड़ 82 लाख, 86 हजार 744 रुपये है। इसमें चल संपत्ति करीब एक करोड़ 13 लाख 86 हजार 744 रुपये की है। इसमें नकद राशि केवल 60 हजार रुपये है। चल संपत्ति में उनके पास 75 हजार रुपये का पंद्रह ग्राम सोना है। उनके पास कृषि योग्य कुल भूमि की कीमत 42 लाख रुपये की है। उनकी पत्नी के नाम कुल चल और अचल संपत्ति की कीमत पांच लाख, 67 हजार  रुपये है। उनके पास पांच लाख रुपये कीमत का सौ ग्राम सोना भी है।

कृषि मंत्री अमरेंद्र के पास नहीं है मकान

कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह न तो हथियार रखते हैं और न ही उनके पास शहर में मकान है। बैंक में कैश भी उनसे अधिक पत्नी के पास है। हालांकि दोनों की कुल चल-अचल संपत्ति करीब डेढ़ करोड़ रुपये है।

आपको बता दें कि बिहार में 93 फीसद मंत्री करोड़पति हैं। इतना ही नहीं 28 मंत्रियों की औसत संपत्ति कुल चार करोड़ 46 लाख रुपये है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और बिहार इलेक्शन वॉच ने बुधवार को राज्य मंत्रिपरिषद् के 31 सदस्यों में से 28 मंत्रियों के शपथपत्र के विश्लेषण के बाद यह रिपोर्ट जारी की है। इसमें मंत्रियों के औसत आय की जानकारी दी गयी है।

मंत्रियों में सबसे अमीर संजय झा

एडीआर और बिहार इलेक्शन वॉच रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे अधिक संपत्ति वाले मंत्री संजय कुमार झा हैं। उन्होंने 22.37 करोड़ की संपत्ति घोषित की है। वहीं मंत्री मुकेश सहनी पर सर्वाधिक 1.54 करोड़ रुपये की देनदारी है जबकि बिहार के आमलोगों की वार्षिक औसत आय 50 हजार, 735 रुपये है। यह आंकड़ा केंद्रीय सांख्यिकी संगठन की ओर से जारी किया गया है।

मुकेश सहनी के पास मुंबई में है तीन मकान

पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के मंत्री मुकेश सहनी के पास मुंबई में अपना तीन मकान है जिसकी कुल कीमत करीब सात करोड़ 47 लाख रुपये है। इसके अलावे उनके पास करीब 10 करोड़ 85 लाख 95 हजार 812 रुपये की कुल संपत्ति है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि उनके पास कृषि योग्य भूमि नहीं है। वे सोने-चांदी के शौकीन हैं। उनके पास 112 ग्राम सोने के आभूषण हैं। वहीं उनकी पत्नी के पास कुल एक करोड़ 48 लाख 41 हजार 237 रुपये की संपत्ति है।

श्रम मंत्री जिवेश कुमार के पास साढ़े तीन करोड़ की संपत्ति

श्रम संसाधन विभाग के मंत्री जिवेश कुमार के पास कुल संपत्ति तीन करोड़ 57 लाख छह हजार 546 रुपये की है। वहीं, कर्ज के रूप में 22 लाख 67 हजार और पत्नी के नाम पर 50 लाख से अधिक है। मंत्री के पास कैश के नाम पर एक लाख 88 हजार और बैंक में चार लाख 46 हजार 246 रुपये जमा है। मंत्री और उनकी पत्नी के पास करीब 19 लाख रुपये मूल्य के सोने व चांदी के गहने हैं।

मंत्री डॉ. रामप्रीत के पास पत्नी से ज्यादा पैसे

पीएचइडी मंत्री डॉ. रामप्रीत पासवान पत्नी से ज्यादा पैसे अपने पास रखते हैं। उनके पास 50 हजार तो पत्नी के पास 40 हजार कैश है। जबकि उनके दो बैंक खातों में दो लाख 57 हजार रुपये है। पत्नी के पास एक लाख रुपये का सोना और 12 हजार 582 रुपये मूल्य की चांदी के गहने हैं।

ALSO READ  देशद्रोह मामला : आज पुलिस के सामने पेश होंगी मॉडल आयशा सुल्ताना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

दिल्ली : उद्योग विहार की जूता फैक्टरी में लगी आग

दमकल की दर्जनों गाड़ियां मौके पर, छह कर्मचारी लापता बबली सिंह, नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 दिल्ली के उद्योग विहार स्थित एक जूता फैक्टरी और आसपास...