Google search engine
शनिवार, जून 19, 2021
Google search engine
होमSTATEबिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा जल्द, हाईकोर्ट की चेतावनी के बाद...

बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा जल्द, हाईकोर्ट की चेतावनी के बाद सुलझा EVM का मामला। Maurya News18

-

Maurya News18, Patna

Political Desk

पंचायत चुनाव के प्रत्याशियों के लिए एक अच्छी खबर है। जल्द ही बिहार में पंचायत चुनाव की अधिघोषणा हो सकती है। ईवीएम मॉडल को लेकर राज्य एवं केंद्रीय निर्वाचन आयोग के बीच पिछले दो महीने से जारी विवाद पर विराम लग गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक अबतक अपनी जिद पर अड़ा राज्य निर्वाचन आयोग बैकफुट पर आ गया है और वह मॉड्यूल टू से चुनाव कराने के लिए सहमत हो गया है।

दिल्ली में बुधवार को दोनों आयोगों की उच्चस्तरीय बैठक हुई जिसमें तय किया गया कि ईवीएम विवाद को अदालत के बाहर ही सुलझाया लिया जाएगा। विवाद सुलझाने के लिए  गुरुवार को दोनों आयोगों के बीच एक और बैठक होगी, जिसमें तय हो जाएगा कि ईवीएम के किस मॉडल से पंचायत चुनाव कराया जाएगा। यह फाइनल होते ही चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने क्या कहा, जानिए 

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से नई दिल्ली की बैठक में भाग लेने के लिए गए आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने बताया कि केंद्रीय चुनाव आयोग के साथ बैठक में तय हो गया कि अदालत के बाहर ही मामले को सुलझाया जाएगा और अब  गुरुवार को एक और बैठक होगी, जिसमें यह तय हो जाएगा कि ईवीएम का कौन सा मॉडल ज्यादा बेहतर है।

इस दौरान केंद्रीय आयोग के साथ राज्य निर्वाचन आयोग के सारे मुद्दों पर विमर्श होगा। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद पंचायत चुनाव कराना है।

विवाद पर पटना हाईकोर्ट की सख्‍त चेतावनी

बिहार में पंचायत चुनाव में मल्टीपोस्ट ईवीएम के मॉडल के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने की अनिवार्यता के खिलाफ राज्य निर्वाचन आयोग ने 19 फरवरी को पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। हाईकोर्ट ने याचिका पर 23 फरवरी को सुनवाई करते हुए दोनों आयोगों को आपसी सहमति के आधार पर मामला सुलझा लेने की नसीहत दी थी।

अदालत ने यह भी कहा था कि दोनों में अगर सहमति नहीं बनी तो सख्त फैसला दिया जाएगा। तभी से पंचायत चुनाव अदालती चक्कर में फंसा हुआ था। बता दें कि इस विवाद पर सुनवाई और फैसले की तिथि अब तक नौ बार टल चुकी है।

ALSO READ  दिल्ली - आखिर जमानत मिल ही गई ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

बिहार में पंचायत चुनाव : रहिए तैयार, आयोग EVM जुटाने में...

कोरोना की धीमी लहर के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के काम करने की रफ्तार तेज अनुमान दो-तीन माह में चुनाव कराने पर चल रहा विचार बाढ़...

दिल्ली – आखिर जमानत मिल ही गई ।