Google search engine
शनिवार, जून 19, 2021
Google search engine
होमजीवन मंत्रस्कूल भेजने से पहले जरूर बता दें ये 5 बातें,Maurya News 18

स्कूल भेजने से पहले जरूर बता दें ये 5 बातें,Maurya News 18

-

Patna ,Health Tips ,Maurya News 18

ये 5 बातें, काम आएंगी

  • आज कोरोना का खौफ विश्वभर में छाया हुआ है। कोरोना वैक्सीन का इंतजार भारत सहित बाकी सभी देश बड़ी बेसब्री से कर रहे हैं। लेकिन जब तक कोविड-19 की वैक्सीन सभी देशों को उपलब्ध नहीं हो जाती, सरकार के साथ घर के सभी बड़े लोगों की यह जिम्मेदारी है कि वो अपने परिवार की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें।
  • इसी सुरक्षा में घर के छोटे बच्चे भी आते हैं। जो स्कूल खुलने पर अपने-अपने स्कूल जाएंगे। ऐसे में बच्चों को स्कूल भेजने से पहले आपको उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें ऐसी कई जरूरी बातें सिखानी और समझानी होंगी जोकि कोरोना काल में जीवन का जरूरी हिस्सा बन चुकी हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो बातें। 

1 बच्चों को दें सोशल डिस्टेंसिंग का मंत्र-

  • स्कूल शुरू होने से पहले बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व समझाएं। बच्चों की डेस्क दूर-दूर रखें ताकि उनमें दूरी बनी रहे। 

2 हाथ धोने की आदत-

  • बताएं कि सिस्टम, दरवाजे का हैंडल, नल का हैंडल, जैसी चीजें छूने के बाद अच्छे से हाथ जरूर साफ करें। बच्चों को कम से कम 20 सेकेण्ड तक अच्छे से हाथ धोने की आदत डालें। इसके अलावा बच्चों को हैंड सैनेटाइजर का भी इस्तेमाल करना बताएं। 
ALSO READ  दिल्ली - आखिर जमानत मिल ही गई ।

3 मास्क पहनना जरूरी-

  • बच्चों को समझाएं जहां सोशल डिस्टेंसिंग संभव न हो कपड़े का मास्क लगाएं रखें। अपने बच्चे के बैग में हमेशा एक्स्ट्रा मास्क जरूर डालकर रखें ताकि अगर उसे अपना मास्क बदलना हो तो वो आराम से कर सके। बच्चे को समझाएं कि उसे अपने दोस्तों के साथ अपना मास्क नहीं बदलना है। 
ALSO READ  एक अभिनेता की असली ताकत क्या है, हर कलाकार को जानना चाहिए : अमोल पालेकर

4 झूठा खाने से करें परहेज- 

  • बच्चों को बताएं कोविड-19 के चलते स्कूल में अपने दोस्तों के टिफिन बॉक्स से या उनका झूठा किया हुआ भोजन न खाएं।  

5 खांसते-छींकते समय कोहनी या रूमाल का इस्तेमाल-

  • बच्चों को समझाएं जब कभी स्कूल में उन्हें छींक या खांसी आएं तो वो अपने मुंह के पास अपने रूमाल का इस्तेमाल करें, ताकि संक्रमण दूसरे बच्चों तक न फैलें। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
ALSO READ  बिहार में पंचायत चुनाव : रहिए तैयार, आयोग EVM जुटाने में लग गया है।

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

बिहार में पंचायत चुनाव : रहिए तैयार, आयोग EVM जुटाने में...

कोरोना की धीमी लहर के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के काम करने की रफ्तार तेज अनुमान दो-तीन माह में चुनाव कराने पर चल रहा विचार बाढ़...

दिल्ली – आखिर जमानत मिल ही गई ।