Google search engine
शनिवार, जून 19, 2021
Google search engine
होमPOLITICAL NEWSपेपर लीक मामले में तीन गिरफ्तार, 8 मार्च को दुबारा होगी परीक्षा।...

पेपर लीक मामले में तीन गिरफ्तार, 8 मार्च को दुबारा होगी परीक्षा। Maurya News18

-

Maurya News18, Patna

Crime Desk

बिहार बोर्ड ने प्रथम पाली के सामाजिक विज्ञान की परीक्षा को रद कर दिया है। अब यह परीक्षा 8 मार्च को होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के निर्देश पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस मामले में बैंक पर तैनात संविदाकर्मी विकास कुमार दास व दो अन्य कर्मचारियों को अरेस्ट किया गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

पुलिस ने बताया कि जमुई में भारतीय स्टेट बैंक की झाझा शाखा से शुक्रवार को मैट्रिक प्रथम पाली की परीक्षा का पेपर लीक हुआ है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि बैंक से ही प्रश्न पत्र का फोटो खींच वाट्सएप के माध्यम से लीक कराया गया।

विकास के साथ ही अजीत और शशिकांत चौधरी भी गिरफ्त में

जांच में पाया गया कि संविदा पर नियुक्त बैंककर्मी विकास कुमार दास ने ही शुक्रवार को परीक्षा शुरू होने के पहले अपने मोबाइल से एक संबंधी, जो इस साल मैट्रिक की परीक्षा में शामिल है, उसे पेपर भेजा था। इसके अलावे अन्य किसको उसने यह पेपर भेजा है, इसकी जांच की जा रही है। एसबीआई झाझा शाखा के संविदाकर्मी विकास के साथ ही पुलिस ने बैंक के कर्मचारी अजीत कुमार और शशिकांत चौधरी को भी गिरफ्तार किया है। इस मामले में अभी पुलिस अन्य गिरफ्तारी भी कर सकती है।

बैंक के स्वीपर ने फोटो खींचकर अपने संबंधी को वाट्सएप किया

जांच में पता चला कि कुछ वर्ष पहले खैरमा निवासी गोपाल कुमार दास बैंक में स्वीपर का काम करता था। उसके काम छोड़ने के बाद पिछले कुछ साल से एसबीआई की मुख्य शाखा में उसका भाई विकास कुमार दास स्वीपर का काम कर रहा था। बैंक की साफ-सफाई के दौरान ही शुक्रवार को विकास ने बैंक में रखे सामाजिक विज्ञान विषय का प्रश्नपत्र लीक कर दिया। पुलिस विकास कुमार दास को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो खेल सामने आ गया।

बैंककर्मियों से पूछताछ के बाद खुला पूरा मामला

बैंक में काम करने वाले सभी कर्मियों को जांच पूरी होने तक बैंक से बाहर नहीं निकलने को कहा गया था। बैंक में कार्यरत सभी कर्मियों से बारी-बारी से पूछताछ की गई है। जमुई के डीएम अवनीश कुमार ने कहा है कि पेपर लीक करने और इसे वायरल करने में जो भी लोग हैं उनकी गिरफ्तारी कर कार्रवाई की जाएगी।

डीएम का कहना है कि इस मामले में काफी गहनता से छानबीन की जा रही है। पेपर लीक का मामला आने के बाद एसपी प्रमोद कुमार मंडल, डीडीसी आरिफ अहसन, एसडीओ प्रतिभा रानी सहित कई पदाधिकारियों की टीम जमुई के कचहरी चौक स्थित एसबीआई की मुख्य शाखा पहुंची और मामले की जांच शुरू कर दी।

इस मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए समिति ने शुक्रवार को सामाजिक विज्ञान की प्रथम पाली की परीक्षा को रद करने का निर्णय लिया है। शुक्रवार को प्रथम पाली में 8,46,504 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

ALSO READ  दिल्ली - आखिर जमानत मिल ही गई ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

बिहार में पंचायत चुनाव : रहिए तैयार, आयोग EVM जुटाने में...

कोरोना की धीमी लहर के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के काम करने की रफ्तार तेज अनुमान दो-तीन माह में चुनाव कराने पर चल रहा विचार बाढ़...

दिल्ली – आखिर जमानत मिल ही गई ।