Google search engine
रविवार, जून 20, 2021
Google search engine
होमजीवन मंत्रइस होली मावा गुझिया आलू गुझिया, बेहद टेस्टी है ये Recipe !...

इस होली मावा गुझिया आलू गुझिया, बेहद टेस्टी है ये Recipe ! Maurya News18

-

आलू गुझिया Recipe: 

रंगों का त्योहार होली बस कुछ ही दिन दूर है। ऐसे में लोगों ने घर आने वाले मेहमान और परिजनों के स्वागत के लिए अलग-अलग डिश का मेन्यू तैयार कर रखा होगा। होली के फूड मेन्यू में एक चीज जरूर शामिल होती है और वो है गुझिया। लेकिन हर साल की तरह अगर आप भी मीठी गुझिया खाते-खाते बोर हो गए हैं तो इस साल ट्राई करें आलू गुझिया। यह स्नैक्स रेसिपी आपके त्यौहार का मजा दोगुना कर देगी। 

आलू गुझिया बनाने के लिए आवश्यक सामग्री- 

  • मैदा- 4  कटोरी
  • – बड़े आलू-4
  • – लाल मिर्च पाउडर- 1 /2 चम्मच
  • – नमक- स्वादानुसार
  • – अमचूर पाउडर -1/2 चम्मच
  • – गरम मसाला-1 चम्मच
  • – तेल-आवश्यकतानुसार
  • – जीरा-1/2 चम्मच 

आलू गुझिया बनाने का तरीका-

आलू गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदा में नमक और आवश्यकतानुसार  तेल डाल कर अच्छी तरह से गूंथ लें। मैदा को अच्छी तरह से हाथ से मसलते हुए थोड़ा गुनगुना पानी डालकर गूथें। इस डो को कॉटन के हल्के गीले कपड़े से ढककर रख दें। आलू को छोटे छोटे आकार में काट लें फिर एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। तेल में जीरा,नमक लाल मिर्च, अमचूर पाउडर डालें और उसमें कटे हुए आलू डालें।  

ऊपर से गर्म मसाला डालें और ढककर पकने दें। आलू पकने पर गैस बंद करें और भरावन को ठंडा होने दें।आलू के ठंडा होने पर मैदा की एक लोई लेकर पूड़ी के आकार में बेल लें। इस लोई में आलू का मिश्रण भरें और पूड़ी के किनारे थोड़ा पानी लगाकर गुजिया का आकर देते हुए बंद कर दें। एक-एक करके सारी गुजिया तैयार करें। एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और सारी गुजिया को सुनहरा होने तक तलें। हरी चटनी, चाय व  सॉस के साथ गरमा -गरम सर्व करें। 
ALSO READ  देशद्रोह मामला : आज पुलिस के सामने पेश होंगी मॉडल आयशा सुल्ताना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

देशद्रोह मामला : आज पुलिस के सामने पेश होंगी मॉडल आयशा...

Social Activist हैं आयशा, कोच्चि से लक्षद्वीप के लिए हुई रवाना, बोली- मैं कुछ भी गलत नहीं बोली। कोच्चि/नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 कोच्चि, लक्षद्वीप की सामाजिक...