Google search engine
शुक्रवार, जून 18, 2021
Google search engine
होमSTATEकोरोना से लड़ने के लिए हेल्दी रहना है जरूरी, इन चीजों के...

कोरोना से लड़ने के लिए हेल्दी रहना है जरूरी, इन चीजों के सेवन से बढ़ेगा इम्युन पावर। Maurya News18

-

Maurya News18, Patna

Health Desk

कहा जाता है कि कमजोर शरीर पर ही वायरस पहले अटैक करता है, इसलिए जरूरी है कि हम अपने बॉडी को अंदर से स्ट्रांग बनाएं। कोरोना वायरस व अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए हम अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करें जिनसे शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़े। साथ ही खून में ऑक्सीजन की अच्छी मात्रा बनी रहे।

इस संबंध में हार्वर्ड हेल्थ और अमेरिका के फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन की ओर से कहा गया है कि शरीर में हीमोग्लोबिन की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए अपने आहार में कॉपर, आयरन व विटामिन के अलावे फॉलिक एसिड जरूर शामिल करें। ये पोषक तत्‍व खून में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मददगार होंगे।

आलू, तिल, काजू और मशरूम में पाया जाता है भरपूर मात्रा में कॉपर। इसके अलावे आयरन के लिए चिकन,  बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां और दालों का सेवन करना चाहिए।



विटामिन ए के लिए अंडा, शकरकंद, गाजर, लौकी, आम और पालक खाएं। वहीं ओट्स, दही, अंडा, बादाम, पनीर, ब्रेड और दूध आदि में भी पर्याप्‍त मात्रा में राइबोफ्लेविन होता है। इन्‍हें भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन बी3 के लिए नॉन वेजिटेरियन मांसाहार भोजन ले सकते हैं तो वेजिटेरियन लोग अनाज, रोस्टेड सूरजमुखी और लौकी के बीज, भुनी हुई मूंगफली आदि से इसे प्राप्‍त कर सकते हैं।

चिकन, मछली, अंडे आदि से विटामिन बी5 प्राप्‍त किया जा सकता है। इसके अलावे मशरूम, मूंगफली, एवाकाडो, ब्रोकली और ब्राउन राइस आदि से भी इसकी पूर्ति की जा सकती है।

इसके अलावे विटामिन बी6 और बी9 भी चिकन, मछली केला, पालक आदि में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।



ऑक्सीजन लेवल ठीक रखने के लिए इनका करें सेवन


नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे कई बीमारियों से बचने में मदद मिलेगी। साथ ही यह ऑक्सीजन का स्‍तर बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है। लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें अल्कालाइन पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही यह ऑक्सीजन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

अंकुरित अनाज जहां सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, वहीं यह शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने का काम भी करते हैं। इसके लिए आप अंकुरित चना, दाल और मूंग अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ALSO READ  पर्यावरण की रक्षा हेतु पौधे अवश्य लगाएं : लक्षमण गंगवार

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

दिल्ली – आखिर जमानत मिल ही गई ।

तिहाड़ जेल से नताशा, देवांगना और आसिफ बाहर आए नई दिल्ली, मौर्य न्यूज18 । स्टूडेंट एक्टिविस्ट नताशा नरवाल, देवांगना कलिता और आसिफ इकबाल को आखिरकार 17...