Google search engine
शनिवार, जून 19, 2021
Google search engine
होमSTATEबच्चों को नैतिक और सांस्कृतिक शिक्षा भी मिलती रहे : वर्मन

बच्चों को नैतिक और सांस्कृतिक शिक्षा भी मिलती रहे : वर्मन

-

संत डोमिनिक सेवियो हाई स्कूल में वार्षिकोत्सव कार्यक्रम

बच्चों ने गीत-संगीत औऱ नृत्य के जरिए सबका मन मोहा

पटना, मौर्य न्यूज18

स्कूलों में छात्र-छात्रों को यदि सांस्कृतिक रूप से भी समृद्ध किया जाए तो बच्चों में हर तरह का विकास होता है। और ऐसा करने से बच्चों के साथ देश की भी तरक्की होती है।

ये कहना था सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी जगदीश वर्मन का। श्री वर्मन से स्पष्ट तौर पर कहा कि जब तक नैतिक शिक्षा बच्चों में नहीं दी जाएगी, सिर्फ किताबी ज्ञान से बात नहीं बनेगी। इस दिशा में हर स्कूल को गंभीरता से काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यहां के बच्चों में प्रतिभा देखकर लगा कि उन्होंने किताबी ज्ञान से हटकर भी शिक्षा दी जा रही है।  

श्री वर्मन ने पटना दीघा स्थित संत डोमिनिक साविओज हाई स्कूल के वार्षिकोत्सव में ये बातें कहीं। 20 दिसम्बर को इस स्कूल की ओर से वार्षिक संगीत समारोह का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन भी उन्हीं के कर कमलों से हुआ। 20 दिसम्बर 1982 को इस स्कूल की स्थापना हुई और शिक्षा का कार्य शुरू हुआ तब से संत डोमिनक हाई स्कूल अपनी खास शिक्षा शैली के लिए भी जानी जाती है।

नाटक का भी हुआ मंचन

इस मौके पर मशहूर लेखक चार्ल्स डिकेंस द्वारा लिखित पुस्तक अ क्रिसमस कैरोल पर नाट्य कार्यक्रम पेश किया गया। मुख्य कलाकार सायन मंडल, आदित्य घोष, सिनेल एलिस, साहिल, आदित्य, अमित पांडे, फैसल ने बेहतरीन अभिनय का प्रदर्शन किया। विभिन्न कक्षाओं के बच्चो ने आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति की। इस अवसर पर विद्यालय के डायरेक्टर श्री ग्लेन गॉलस्टान, श्रीमती संड्रा एलिस, फादर मार्टिन आनंद, रेनू बाला मिश्रा भी मौजूद रहे।

ALSO READ  दिल्ली - आखिर जमानत मिल ही गई ।

स्कूल के डारेक्टर ग्लेन गॉलस्टान बोले- हमारा उदेश्य बच्चों को हर तरह से समृद्ध बनाना रहा है

  स्कूल के डायरेक्टर श्री गॉलस्टान ने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति कैसे कायम रहे, इसकी शिक्षा भी बच्चों में दी जाए, यहां इसका पूरा ख्याल रखा जाता है। उन्होंने कहा कि सिर्फ किताबी ज्ञान देना हमारा उद्येश्य कभी नहीं रहा। नैतिक औऱ सांस्कृति तौर पर बच्चों को समृद्ध किया जाता रहा है। इसी की झलक बच्चों की प्रस्तुति में भी दिखी है। आगे इसे और भी निखारा जाता रहेगा।

ALSO READ  यूपी के कलाकारों को मिल रही आर्थिक मदद, जरूरतमंद उठा सकते हैं लाभ : राजू श्रीवास्तव

    कार्यक्रम में ब़ड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया और एक से बढ़कर एक गीत भी गाये और नृत्य के जरिए भी टीम ने सबका मन मोह लिया।  

इनकी भी खूब हुई सराहना

कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती ग्लेंडा गॉलस्टान ने किया। कार्यक्रम का संचालन संध्या सिन्हा ने किया।कार्यक्रम की प्रस्तुति में मोनिका मेनन, आभा उपाध्याय,चंद्राणी बनर्जी, मीनाक्षी वर्मा, रोशनी,  इंद्राणी घोष, चंद्रिमा चक्रवर्ती, शालिनी सिंह, वंदना सिन्हा, नेवल फिलिप, नागमणि ओझा और सारे शिक्षक शिक्षिकाओं का भी सराहनीय योगदान रहा ।

पटना से मौर्य न्यूज18 की रिपोर्ट

कार्यक्रम की पूरी झलक –

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here
ALSO READ  पर्यावरण की रक्षा हेतु पौधे अवश्य लगाएं : लक्षमण गंगवार

- Advertisment -
Google search engine

Must Read

बिहार में पंचायत चुनाव : रहिए तैयार, आयोग EVM जुटाने में...

कोरोना की धीमी लहर के बाद राज्य निर्वाचन आयोग के काम करने की रफ्तार तेज अनुमान दो-तीन माह में चुनाव कराने पर चल रहा विचार बाढ़...

दिल्ली – आखिर जमानत मिल ही गई ।