Home खबर गेस्ट फैकल्टी (Guest Faculty) और कांट्रेक्चुअल शिक्षकों के वेतन में जल्द होगी...

गेस्ट फैकल्टी (Guest Faculty) और कांट्रेक्चुअल शिक्षकों के वेतन में जल्द होगी बढ़ोत्तरी…

  • रांची यूनिवर्सिटी के कुलपति डा. अजीत कुमार सिन्हा ने रांची वीमेंस कालेज की शिक्षिकाओं के साथ एक इंटरैक्टिव मीटिंग रखी

रांची : राज्यपाल के शैक्षणिक सलाहकार प्रोफेसर डा. बालागुरुस्वामी तथा रांची यूनिवर्सिटी के कुलपति डा. अजीत कुमार सिन्हा ने रांची वीमेंस कालेज की शिक्षिकाओं के साथ एक इंटरैक्टिव मीटिंग रखी। कालेज में आए विशिष्ट अतिथियों का स्वागत करते हुए प्राचार्या डा. सुप्रिया ने कालेज के इतिहास की जानकारी देते कहा कि 10 छात्राओं से प्रारंभ हुआ यह कालेज आज लगभग 10000 छात्राओं के साथ खूबसूरती से अपना काम कर रहा है। सभी सफलताओं के बाद भी कालेज की कुछ समस्याएं भी हैं जैसे कम शिक्षक, कम क्लासरूम तथा कालेज परिसर में हो रहे अतिक्रमण की ओर उन्होंने ध्यान आकृष्ट कराया।

कुलपति ने कहा कि वह सभी कालेजों की समस्याओं पर नजर रख रहे हैं। शिक्षकों की समस्याओं से भी अवगत हैं। गेस्ट फैकल्टी और कांट्रेक्चुअल शिक्षकों की समस्याओं पर भी ध्यान देते हुए उन्होंने कहा कि जल्द ही उनके वेतन में वृद्धि की जाएगी।

मूल्य आधारित शिक्षा पर दिया जोर :
यूपीएससी के पूर्व सदस्य व अन्ना विश्वविद्यालय चेन्नई के पूर्व कुलपति प्रोफेसर डा. बालागुरुस्वामी झारखंड के राज्यपाल के नए एकेडमिक एडवाइजर हैं। प्रो. बालागुरुस्वामी झारखंड में विश्वविद्यालय के कामकाज में सुधार के तरीके व संसाधन के बारे में विचारशील हैं। रांची वीमेंस कालेज के शिक्षकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वे एक विशेषज्ञ के तौर पर राज्य में उच्च शिक्षा के सुधार व विद्यार्थियों को पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रम के संबंध में गंभीर हैं। मूल्य आधारित शिक्षा पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षकों में यह जज्बा होना चाहिए कि विद्यार्थियों में पढ़ाई के साथ साथ स्किल डेवलपमेंट पर भी वह ध्यान दें। विजन, मिशन व लक्ष्य के साथ काम करना चाहिए। विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए सोचना होगा। विद्यार्थियों को अध्ययन के बाद कैसे रोजगार प्राप्त हो, इस दिशा में काम करना होगा। कालेज के पास सही कार्ययोजना होनी चाहिए। देश के पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम के करीबी रह चुके प्रो. बालागुरुस्वामी उनके विचारों से भी प्रभावित हैं।

इनका रहा सहयोग :
कार्यक्रम का संचालन रांची वीमेंस कालेज के आइक्यूएसी की को-आर्डिनेटर डा. स्मिता लींडा ने किया और धन्यवाद ज्ञापन कालेज के आर्ट्स ब्लाक की प्रोफेसर इंचार्ज डा. विनीता सिंह ने किया। कालेज की सभी शिक्षिकाएं इस इंटरैक्टिव मीटिंग में शामिल हुईं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version